mailchimp से email marketing कैसे करे Free

Hindi Articles

जैसा की हमने बताया था Email Marketing क्या होता है। इसके क्या फायदे है। इस पोस्ट में हम email marketing के एक वेबसाइट की बात करेंगे जो हमें free सर्विस देता है  जिससे हम free ईमेल मार्केटिंगकर सकते है वो आज इस पोस्ट में बताएँगे।








आप एक New Business Start कर रहे है या आप Beginner है email marketing सिख रहे है तो आपको Mailchimp की Free Service Use करना चाहिए जिससे आप email marketing के tools को सिख पाएंगे और आपका पैसा भी waste नही होगा।  जब आप एक Pro Email Marketer बन जाये तो आप Paid Service को Use करें।



email marketing with mailchimp





इस पोस्ट में हम Free Email Marketing with Mailchimp  के ऊपर Full Guide करेंगे। इसमें हम एक बार में ही बहुत सारे Email Address में 1click में ही Email Send करेंगे। बस आपके पास Email address की एक List होनी जरुरी है जिन्हें आपको अपने Service या Product के बारे में email marketing द्वारा Information देना है उनकी ईमेल एड्रेस रहना चाहिए।




Mailchimp Email Marketing Platform



Mailchimp एक Free & Paid Email Marketing Platform है। इस पोस्ट में हम Free Plan को लेकर ईमेल मार्केटिंग को सखीकेँगे। Free Plan  में कुछ Limitation है जिससे में आपको 2000 Email contact or 12000 Emails per month मिलेगा। 








Start Sending Emails With Mailchimp Free



पहले तो आप mailchimp website में जाये। फिर Register or Log in कर ले और Admin panel पे जाये देखिये निचे इमेज को। फिर आपको एक Email List ready करनी पड़ेगी जिन्हें आप Emails Send करना चाहते है।




email marketing with mailchimp








फिर Campaign में आके Create Campaign पे क्लिक करें। Campaign Name डाले। Regular पे क्लिक करें। निचे फोटो देखे।




email marketing with mailchimp




email marketing with mailchimp








Campaign की steps पूरा करने के बाद आपके सामने Template खुल जायेगा जो Template आपको पसंद आए उसे क्लिक करे और Next पर क्लिक करें। 


email marketing with mailchimp








आपके सामने पूरा Template खुल जायेगा आपको जैसे भी Design करना है कर सकते है। फिर Next बटन पर क्लिक कर दे और आगे की Processing को देखे। 


email marketing with mailchimp








Last n final process को देखे। और सभी option ठीक से देख ले और लास्ट में Next पर क्लिक कर दे। 


email marketing with mailchimp





email marketing with mailchimp








बस Send Now सेंड बटन पर  कर दीजिये।

आपने जितने भी Emails Address की List बना राखी होगी सभी Emails में आपके मेल चले जायेंगे।



सुरु सुरु हो सकता है आपको Problem होगी लेकिन धीरे-धीरे MailChimp को चलते चलते आप expert बन जायेंगे। और बहुत ही आसानी से आप maichimp को use कर पाएंगे और mailchimp में बहुत  से Professional Tools भी मिलेंगे आप उन्हें भी जरूर छेड़े/देखे।








इस पोस्ट में मैंने बहुत ही सॉर्टकट से समझाया हुआ है क्योकि सभी अगर में ही समझ दू तो आपकी इंटरेस्ट ख़तम हो जयेगा इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा mailchimp के tools को छेड़छानी करे और expert  बन जाएँ।








दोस्तों इस पोस्ट से रिलेटेड कुछ भी पूछना या suggestion देने के लिए निचे कमेंट जरूर करें। और  इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। धन्यवाद।