Social Media Marketing क्या है हिन्दी में

यदि आप Blogger या Digital Marketer है तो Social Media Marketing की क्या वैल्यू है आपको पाता होगा। यदि आप इसके बारे में नही जानते है, या आप इन्टरनेट पर नए है तो आपको पता रहना चाहिए की इस टाइम सोशल मीडिया मार्केटिंग की आज क्या वैल्यू है और एक Blogger को या एक Online Business Man को इसकी क्या जरुरत है। इस पोस्ट को लास्ट तक पड़ते रहे इस पोस्ट में Social Media Marketing क्या है, इसकी क्या वैल्यू ,Traffic and Revenue में इसका क्या काम है, इसके Importance क्या है। वो हम जानेंगे इस post के माध्यम से।

social media marketing hindi



Social Media Marketing [SMM] क्या है ?

Social media marketing को online marketing के नाम से भी जाना जाता है। ये off -Page seo का हिस्सा है। Social media marketing[SMM] एक ऐसी service है, जिसके जरिये से हम अपने Product, Services  , या कोई Informations की जानकारी Social media platform के users/customer तक पहुचते है या उन्हें दिखते है। 

चलिए हम एक Live Example के जरिये समझते है:- जैसा की आप सभी Facebook या Twitter जैसे Social Media Sites को तो चलते होंगे। आपने अक्सर देखा होगा की फेसबुक या ट्विटर जैसे सोशल साइट में  Side bar या फिर post में Flipkart, Snapdeal, Amazon, या Other Online Business Related के Advertise  या Offers, Event, देखने को मिला होगा। उन Advertise पर click करते है तो हम उनकी Website पर Redirect  हो जाते है या चले जाते है। इन्ही process में होने वाले गतिविधियों को Social Media Marketing कहते है। 

SMM का Main लक्ष्य यही होता है की User/Customer को अपने और खीचना। उनके ध्यान को आकर्षित करना, जिससे वे उस को देख कर उसे ख़रीदे । ये तो ये तो हो गया एक Online Shopping website की बात।लेकिन Bloggers भी Social Media के जरिये से अच्छे Traffic, Visitors या अच्छी Revenue प्राप्त कर रहे है।
Social Media Marketing

Importance Of Social Media Marketing 

आज के टाइम में लोग सबसे ज्यादा Social Network पर टाइम बिताते है। जहा तक मेरी Knowledge में है 70% लोग इन्टरनेट से जुड़ चुके है और एक Internet user सबसे ज्यादा Time Social Network पर बिताता है। Social Media पर लोग लाखो-करोड़ो में Active/Online रहते है। लोगो के सोशल मीडिया पर ऑनलाइन रहने से सोशल मीडिया मार्केटिंग को बहुत बड़ा फ़ायदा पहुच रहा है। Traffic यानि visitors बहुत बड़ी तादाद में है। इससे Online Business को बहुत ज्यादा Benefits पहुच रहा है।

Social Marketing में कुछ ज्यादा Invest भी नही करना पड़ता है लेकिन थोड़े टाइम की जरुरत पड़ती है। लेकिन पुराने समय की बात करे तो Marketing सिर्फ Newspaper, Template, Posters  वगेरह से ही Ads मार्केटिंग होती थी इससे ज्यादा लोग Attract नही होते थे लेकिन जब से Social Media Marketing को बढ़ावा मिला तब से ही बहुत बड़ी तादाद में Traffic मिल रही है। साथ ही Online Business की Income का Best Source बन चूका है। 


Social media marketing करने के लिए best sites 

Social Media एक ऐसा Platform बन गया है जो आसानी से Internet तक पहुंच रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए मामूली है, जो संगठनों को अपने Brand के प्रति जागरूकता बढ़ाने के अवसर देते हुए, ग्राहकों/user के साथ बातचीत की सुविधा प्रदान करता है। वैसे तो सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के बहुत से साइट है लेकिन मेरे Knowledge में कुछ ही Sites है जो इस प्रकार दर्शाया गया है।

Facebook :- आप यदि Facebook के जरिये Marketing करना चाहते है तो Facebook बहुत ही Best Option है क्योकि जैसे की मेने ऊपर बताया सबसे ज्यादा लोग  Social media में बिताते है उसमे से सबसे ज्यादा active/online रहने वाले लोग Facebook पर ही रहते है। Facebook Marketing करने के लिए आपके पास एक Brand Page रहना जरुरी है। जोकि Facebook Free में Create करने देता है।

Twitter:-   ये भी एक Good Social Media Site है जो की Twits के जरिये 140 words तक टाइप करके आप अपने Products को Promoting कर सकते है।  इसमें आप Twitter Business से आप Ads के जरिये से आपका Product को Promote कर सकते है।

Linkedin:- हम सोचते है की Linkedin  सिर्फ Resume, Jobs Search करनी की Tool है या फिर बड़े कंपनी के HR या Employees के लिए Portfolio Website है। लेकिन ऐसा कुछ नही है। अगर आप Blogging करते है या फिर एक Online Business चला रहे है। तो हो सकता है Twitter और Facebook से भी ज्यादा Visitors दे सकता है। वैसे देखा जाये Linkedin एक Professional Social Network है। इस पे तोडा professional वर्क ज्यादा होते है।  Linkedin में आप Company pageऔर Group बना सकते है इसके जरिये से आप अपने services को professional तरीके से promote और विसिटोर्स में increase कर सकते है।

और कुछ ये Social Media Website  जो ठीक इसी प्रकार की है इसमें ज्यादा कुछ कहने की जरुरत नही आप खुद ही इनपर रिसर्च कर सकते है।  
Google plus, Tumbler, Stumble upon, instagram, Reddit, myspace ,scoopit etc..


जहाँ तक मेरी knowledge  में था मेने उन सभी social Media Marketing  के topics के ऊपर बात की और समझाने की कोसिस की। हो सकता है जो Professional Social Media Marketer है उन्हें मेरा समझाने का अंदाज़ अलग लगे या गलत लगे तो आपसे अनुरोध है इस गलती को सुधरने  मे हमारी मदद करे इसे और Advance तरीके से समझाने की कोसिस करें। इस पोस्ट  सम्बंधित कोई सुझाव या question हो तो निचे Comment में जरूर बताये. और इसे अपने friends से share जुरूर करें।  धन्यवाद। 

SHARE THIS

Author:

इस website में आपको Blogging, Digital Marketing, Internet की जानकारी, Technology से संबंध, समाजिक जानकारी और भी बहुत कुछ | सभी जानकारी प्रदान की जाती है |

Previous Post
Next Post
Anonymous
March 22, 2017 at 8:36 AM

social media ke bare me aapne bahut hi acchi tarah se samjhaya . hindi me aapka bahut-bahut dhnyawad

Reply
avatar