May 30, 2017

Google Map में अपने Business या दुकान की Location कैसे Set करें

आप एक business या दुकान चला रहे है तो ये पोस्ट आपके लिए है आप अपने business /दुकान को google map में कैसे promoted कर सकते है अपनी business की advertising Free में कर सकते है आपने देखा होगा Google Map में बहुत से दुकान या Business की Location दिखती है।


यदि आप भी Google My Business में अपना दुकान या कंपनी की Google My Business Map में Add करना Set करना चाहते  बिलकुल सही जगह है इस पोस्ट में Google My Business में Google Map listing कैसे करैत है Location कैसे Setup करते है पूरी जानकारी दी जाएगी।

My Business on Google map  में अपनी Company की Location Setup करने का कोई Charge नही लगता है ये Google My Business की तरफ से आप Free सुविधा ले सकते है।  
google my business



Google My Business में अपने Business दुकान की location set करना बहुत ही आसान है वो में निचे बताऊंगा। पहले हम ये जान लेते है की कोन कोन से Business की setup कर सकते है। 
  • Education Center
  • School
  • Institute
  • computer institute
  • mobile communication
  • General store 
  • Tailor
  • Hotels
  • Restaurants
  • repair shop
Google My Business में आप छोटे से छोटे business और बड़े से बड़े business को add कर सकते है। free में चलिए एक Business की setup करें। 

Add Your Business To The Google Map 


अपने business को Google Map में Setup करने के लिए आपके पास एक Google Account होना चाहिए जिसे Gmail account भी कहते है Gmail account आपके पास है तो तो बहुत अछि बात है यदि आपके पास Gmail account नही है तो जल्द ही अपने Business के लिए एक Gmail account बना ले ये भी Free है। चलिए आगे बढ़ते है और जानलेते है की कैसे Google my Business को Setup क्या जाये

1. Map को Setup करने के लिए Google My Business की वेबसाइट पर जाएँ।  

google my business website

ये  Google My Business की होम पेज है आपको इसमें Start Now का बटन दिख रहा होगा उसे क्लिक करके इसमें Gmail Account से Sign In कर कर ले। 

2. फिर आपके सामने एक Map खुल जायेगा साइड में एक फॉर्म आएगा उसमे आप अपने Business/दुकान  की details भरे।  
form google local business


google my business details आपको ऐसे दिखेगा जिसमे आप अपने Details को Fill करेंगे। इस फॉर्म को सही से fill करे Address सही डाले और last n Final Continue बटन पर क्लिक कर दीजिये। अगले पेज में आपको कुछ और Information आएगी जिसे आप एक बार चेक करलीजिये।

3. Complete हो जाने के बाद आपके पास डाक/Post द्वारा एक letter आएगा जिसमे आपके Business की verification के लिए एक pin होगा उसे आप Google My Business Account में दाल देंगे तो आपका Location Google map में Show हो जायेगा। 

नोट :- Google Verify Pin आने में लगभग 12-15 दिन में आजायेगा। 

देखिये Google My Business को कैसे Setup इस विडियो से। 

Google My Business को उपयोग करने के लाभ

देखा जाये तो इसमें आपका कोई Lose भी ही है क्योकि Google My Business की सर्विस बिलकुल Free है और आपको कुछ करना भी नही पता  बस एक बार Setup पूरा करके Verify की ही जरुरत पड़ती है।
Google my Business से आपके Business की details अगर कोई Google Search में भी ढूंढेगा तो आपके Business  Details आपके Customers को दिखेगी इससे आपके Customers को और भी अधिक आकर्षिक करेगी जिसे आपके Business की Promoting भी होगी और Adverting भी।



उम्मीद है हमारे ये पोस्ट आपको हेल्पफुल लगी। और Google My Business की जानकारी मिली। इसी प्रकार के और भी हेल्पफुल जानकारी पाने के लिए Subscribe करे और और सोशल मीडिया से हमसे जुड़े रहिये। और अधिक से अधिक इस पोस्ट को शेयर करे। 

SHARE THIS

Author:

हेल्लो दोस्तों मैं हारून, इस ब्लॉग Hindiarticles.com का founder(Owner) हूँ. आप सभी के सहयोग से हमारा यह ब्लॉग, हिन्दी और हिंगलिश भाषा में blogging, digital marketing, internet की जानकारी, क्या-कैसे, computer से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करतें है| 

8 comments:

  1. thans for this post

    ReplyDelete
  2. Very Superb Article.
    Thanks a lot for sharing this information

    ReplyDelete
  3. Sir mere blog ka Naam https://desitechblog.in he. Kya me apne blog (business) ka address Google maps me show karwa sakta Hun???

    ReplyDelete
    Replies
    1. Aapka website kis topic par hai. Google local business me aapne website se related categories Ko search krke krlo
      ... ..

      Delete