Question and Answser : हिंदी में क्या कहते हैं ? इन शब्द के सवाल के जवाब , देखिये क्या है क्या कहते है ?

Hindi Articles

 हिंदी में क्या कहते हैं ? ऐसे ही सवाल के जवाब दे पाएंगे आप ? 


Q1. petrol ko hindi mein kya kahate hain

ANS: petrol ko hindi mein "शिलातैल" ya "ध्रुवस्वर्ण" kaha jata hai.


Q2: Train/ railgadi ko hindi mein kya kahate hain

Ans: रेलगाड़ी को हिंदी में "रेलगाड़ी" या "लौह पथ गामिनी" कहा जाता है। "रेलगाड़ी" एक हिंदी शब्द है, जबकि "लौह पथ गामिनी" एक संस्कृत शब्द है। "रेलगाड़ी" का इस्तेमाल आमतौर पर किया जाता है, जबकि "लौह पथ गामिनी" का इस्तेमाल कम ही किया जाता है।

"रेलगाड़ी" का अर्थ है "लोहे की पटरी पर चलने वाली गाड़ी"। "लौह पथ गामिनी" का अर्थ है "लोहे के पथ पर चलने वाली गाड़ी"।


Q3. पुलिस स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं(Police)

ANS: पुलिस स्टेशन को हिंदी में "थाना" कहा जाता है। यह एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ है "पुलिस का स्थान"। थाना एक ऐसी जगह है जहाँ पुलिसकर्मी रहते हैं, काम करते हैं, और अपराधियों को रखते हैं।

इसके अलावा, कुछ लोग "पुलिस स्टेशन" शब्द का हिंदी में इस्तेमाल करते हैं। यह एक अंग्रेजी शब्द है, जिसका इस्तेमाल भारत में आमतौर पर किया जाता है।


Q4. बैंक को हिंदी में क्या कहते हैं(Bank)

Ans: बैंक को हिंदी में "बैंक" या "अधिकोष" कहा जाता है। "बैंक" एक अंग्रेजी शब्द है, जिसका इस्तेमाल भारत में आमतौर पर किया जाता है। "अधिकोष" एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ है "धन का भंडार"।

"बैंक" शब्द का इस्तेमाल आमतौर पर किया जाता है, जबकि "अधिकोष" शब्द का इस्तेमाल कम ही किया जाता है।


Q5. एंबुलेंस को हिंदी में क्या कहते हैं(Ambulance)

ANS: एंबुलेंस को हिंदी में "रोगी वाहन" या "अस्पताल वाहन" कहा जाता है। यह एक वाहन है जिसका उपयोग मरीजों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिए किया जाता है, विशेष रूप से आपात स्थिति में। एंबुलेंस में आमतौर पर चिकित्सा उपकरण और कर्मचारी होते हैं जो मरीजों को मदद कर सकते हैं।

अंग्रेजी शब्द "ambulance" लैटिन शब्द "ambulare" से लिया गया है, जिसका अर्थ है "चलना"।

एंबुलेंस का नाम गाड़ी के पीछे वाले हिस्से पर उल्टा लिखा जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि पीछे से आ रहे वाहन के चालक को एंबुलेंस का नाम और अन्य संकेत आसानी से दिखाई दे सकें।


Q6. मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं(Mobile)

ANS: मोबाइल को हिंदी में "चलंत दूरभाष यंत्र" कहा जाता है। यह एक उपकरण है जिसका उपयोग आवाज और डेटा संचार के लिए किया जाता है। मोबाइल फोन को आमतौर पर मोबाइल या सेल फोन भी कहा जाता है।

"चलंत दूरभाष यंत्र" एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ है "जो चलता है और दूरभाष यंत्र है"। यह मोबाइल फोन के मूल कार्यों को दर्शाता है, जो आवाज और डेटा संचार के लिए है, और यह कि मोबाइल फोन को आसानी से ले जाया जा सकता है।

हालांकि, हिंदी में आमतौर पर "मोबाइल" शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक अंग्रेजी शब्द है, जिसका इस्तेमाल भारत में आमतौर पर किया जाता है।


Q7. कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं(Computer)

Ans: कंप्यूटर को हिंदी में "संगणक" कहा जाता है। यह एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ है "गणना करने वाला"। कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसका उपयोग डेटा को संसाधित करने, प्रोग्राम चलाने और सूचना उत्पन्न करने के लिए किया जाता है।

"संगणक" शब्द का इस्तेमाल आमतौर पर किया जाता है, जबकि "कंप्यूटर" शब्द का इस्तेमाल भी किया जाता है। यह एक अंग्रेजी शब्द है, जिसका इस्तेमाल भारत में आमतौर पर किया जाता है।

कंप्यूटर के कई प्रकार हैं, जिनमें डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप कंप्यूटर, टैबलेट कंप्यूटर और स्मार्टफोन शामिल हैं।


Q8. लैपटॉप को हिंदी में क्या कहते हैं(Laptop)

Ans. लैपटॉप को हिंदी में "सुवाह्य संगणक" या "नोटबुक" कहा जाता है। यह एक व्यक्तिगत संगणक है जिसकी डिज़ाइन में इस बात का ध्यान रखा गया है कि इसे अपने साथ लाना-लेजाना आसान हो और जिसे गोद में रखकर काम किया जा सके।

"सुवाह्य संगणक" एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ है "जो आसानी से ले जाया जा सकता है"। "नोटबुक" एक अंग्रेजी शब्द है, जिसका इस्तेमाल भारत में आमतौर पर किया जाता है।

लैपटॉप में आमतौर पर इनपुट के लिए एक कीबोर्ड और एक माउस होता है, और आउटपुट के लिए एक स्क्रीन होती है। लैपटॉप में आमतौर पर एक बैटरी होती है, जिससे इसे बिना पावर आउटलेट के भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

लैपटॉप का उपयोग विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए किया जाता है, जिनमें कार्यालय कार्य, शिक्षा, मनोरंजन और संचार शामिल हैं।


Q11.माउस को हिंदी में क्या कहते हैं(Mouse)

Ans: माउस को हिंदी में "माउस" या "पॉइंटिंग डिवाइस" कहा जाता है। यह एक इनपुट डिवाइस है जिसका उपयोग कंप्यूटर स्क्रीन पर कर्सर को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। माउस को एक हाथ से पकड़ा जाता है और इसे धीरे-धीरे या तेजी से आगे और पीछे, ऊपर और नीचे घुमाया जा सकता है। यह गतिविधियां कंप्यूटर स्क्रीन पर कर्सर को समान गति से आगे और पीछे, ऊपर और नीचे ले जाती हैं। माउस का उपयोग विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए किया जा सकता है, जिनमें फाइलों और प्रोग्रामों को खोलना, आइटम्स को चुनना और ड्रैग करना, और वस्तुओं को दबाना शामिल हैं।

लैपटॉप में, माउस को अक्सर टचपैड द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है, जो एक छोटा सा पैनल होता है जिसे स्क्रीन के नीचे रखा जाता है। टचपैड का उपयोग माउस की तरह ही किया जा सकता है, लेकिन इसे हाथ की उंगलियों से छुआ जाता है।


Q12.कीबोर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं (Keyboard)

Ans: कीबोर्ड को हिंदी में "कुञ्जीपटल" कहा जाता है। यह एक इनपुट डिवाइस है जिसका उपयोग कंप्यूटर में पाठ और अन्य डेटा दर्ज करने के लिए किया जाता है। कीबोर्ड में एक शीर्ष लाइन होती है जिसमें अक्षर, संख्या और अन्य प्रतीक होते हैं। कीबोर्ड में एक निचली लाइन भी होती है जिसमें फ़ंक्शन कुंजी, नियंत्रण कुंजी और अन्य कुंजी होती हैं।

कीबोर्ड का उपयोग विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए किया जा सकता है, जिनमें टाइपिंग, फ़ाइलों और प्रोग्रामों को खोलना, आइटम्स को चुनना और ड्रैग करना, और वस्तुओं को दबाना शामिल हैं।

कुछ अन्य हिंदी शब्द हैं जो कीबोर्ड के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं, जैसे:

टाइपिंग मशीन

कुंजी पट्टी

कुंजी बोर्ड

कीबोर्ड

हालांकि, "कुञ्जीपटल" शब्द सबसे आम है।


Q13. बुलेट ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं(bullet Train)

Ans: बुलेट ट्रेन को हिंदी में "उच्च गति वाली ट्रेन" कहा जाता है। यह एक प्रकार की रेलगाड़ी है जो बहुत तेज गति से चलती है, आमतौर पर 200 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक। बुलेट ट्रेनों का उपयोग लंबी दूरी की यात्रा के लिए किया जाता है, और वे पारंपरिक रेलगाड़ियों की तुलना में अधिक कुशल और तेज़ होती हैं।

अंग्रेजी शब्द "bullet train" 1964 में जापान में विकसित पहली उच्च गति वाली ट्रेन के नाम पर रखा गया था। जापानी में, बुलेट ट्रेन को "शीनकानसेन" कहा जाता है, जिसका अर्थ है "नया मुख्य लाइन"।

भारत में, बुलेट ट्रेन के लिए "उच्च गति वाली ट्रेन" शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, कुछ लोग "बुलेट ट्रेन" शब्द का भी इस्तेमाल करते हैं, जो जापानी शब्द "शीनकानसेन" से लिया गया है।

यहां कुछ अन्य हिंदी शब्द दिए गए हैं जो बुलेट ट्रेन के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं:

द्रुतगामी रेल

शीर्ष गति वाली रेल

सुपर रेल

हालांकि, "उच्च गति वाली ट्रेन" शब्द सबसे आम है।


Q14. प्लेटफार्म को हिंदी में क्या कहते हैं(Platform)

Ans: प्लेटफार्म को हिंदी में कई नामों से जाना जाता है। सबसे आम शब्द "चबूतरा" है। इसके अलावा, "प्लेटफार्म", "रेलवे प्लेटफार्म", "लौहपथगामिनी विराम बिंदु", और "लौहपथगामिनी विश्राम स्थल" जैसे शब्द भी इस्तेमाल किए जाते हैं।

"चबूतरा" शब्द का इस्तेमाल सबसे आम है, और इसे आम तौर पर किसी भी प्रकार के चबूतरे के लिए इस्तेमाल किया जाता है, चाहे वह रेलवे प्लेटफार्म हो या कोई अन्य। "प्लेटफार्म" शब्द का इस्तेमाल भी अक्सर किया जाता है, और यह अंग्रेजी शब्द "platform" का अनुवाद है। "रेलवे प्लेटफार्म" और "लौहपथगामिनी विराम बिंदु" शब्दों का इस्तेमाल विशेष रूप से रेलवे प्लेटफार्मों के लिए किया जाता है। "लौहपथगामिनी विश्राम स्थल" शब्द का इस्तेमाल रेलवे प्लेटफार्मों के लिए एक अधिक औपचारिक शब्द है।

यहां कुछ अन्य हिंदी शब्द दिए गए हैं जो प्लेटफार्म के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं:

मंच

स्थल

आधार

आधार

अवसर

हालांकि, "चबूतरा" शब्द सबसे आम है।


Q15. क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं(Cricket)

Ans क्रिकेट को हिंदी में "क्रिकेट" ही कहा जाता है। यह एक अंग्रेजी शब्द है, और इसे हिंदी में भी बिना किसी बदलाव के इस्तेमाल किया जाता है।

हालांकि, कुछ लोग "झींगुर" और "बल्ला" शब्दों का इस्तेमाल करके क्रिकेट के खेल को "झींगुर बल्ला" भी कहते हैं। यह एक अधिक स्थानीयकृत नाम है, और इसे आमतौर पर बच्चों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

क्रिकेट एक लोकप्रिय खेल है, और इसे भारत में बहुत पसंद किया जाता है। भारत में, क्रिकेट के कई खिलाड़ी हैं जो दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं।


Q16. फुटबॉल को हिंदी में क्या कहते हैं(football)

Ans: फुटबॉल को हिंदी में "फुटबॉल" ही कहा जाता है। यह एक अंग्रेजी शब्द है, और इसे हिंदी में भी बिना किसी बदलाव के इस्तेमाल किया जाता है।

हालांकि, कुछ लोग "पैर से खेलने वाली गेंद" शब्दों का इस्तेमाल करके फुटबॉल के खेल को "पैर से खेलने वाली गेंद" भी कहते हैं। यह एक अधिक स्थानीयकृत नाम है, और इसे आमतौर पर बच्चों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

फुटबॉल एक लोकप्रिय खेल है, और इसे दुनिया भर में बहुत पसंद किया जाता है। भारत में, फुटबॉल के कई खिलाड़ी हैं जो दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं।

कुछ लोग "सॉकर" शब्द का इस्तेमाल भी करते हैं, जो अंग्रेजी शब्द "association football" का संक्षिप्त रूप है। हालांकि, यह शब्द भारत में उतना आम नहीं है जितना कि "फुटबॉल" शब्द है।


Q17. हॉकी को हिंदी में क्या कहते हैं(Hockey)

Ans: हॉकी को हिंदी में "जेष्ठिक्रिडा" कहा जाता है। यह एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ है "बड़े खेल"। यह नाम इस तथ्य को दर्शाता है कि हॉकी एक टीम खेल है जिसमें 11 खिलाड़ी शामिल होते हैं, जो एक बर्फ या मैदान पर एक छोटी गोल गेंद को एक लाठी (स्टिक) से हिलाकर लक्ष्य तक पहुंचाने की कोशिश करते हैं।

हॉकी को हिंदी में "हॉकी" भी कहा जाता है, जो एक अंग्रेजी शब्द है। हालांकि, "जेष्ठिक्रिडा" शब्द अधिक पारंपरिक है और इसे अक्सर अधिक औपचारिक संदर्भों में इस्तेमाल किया जाता है।

हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है, और इसे भारत में बहुत पसंद किया जाता है। भारत में, हॉकी के कई खिलाड़ी हैं जो दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं।


Q18. बैडमिंटन को हिंदी में क्या कहते हैं(Badminton)

Ans: बैडमिंटन को हिंदी में "बैडमिंटन" ही कहा जाता है। यह एक अंग्रेजी शब्द है, और इसे हिंदी में भी बिना किसी बदलाव के इस्तेमाल किया जाता है।

हालांकि, कुछ लोग "चिड़िया-बल्ला" शब्दों का इस्तेमाल करके बैडमिंटन के खेल को "चिड़िया-बल्ला" भी कहते हैं। यह एक अधिक स्थानीयकृत नाम है, और इसे आमतौर पर बच्चों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। यह नाम इस तथ्य पर आधारित है कि बैडमिंटन में एक शटलकॉक का इस्तेमाल किया जाता है, जो चिड़िया के पंखों से बना होता है।

बैडमिंटन एक लोकप्रिय खेल है, और इसे भारत में बहुत पसंद किया जाता है। भारत में, बैडमिंटन के कई खिलाड़ी हैं जो दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं।

कुछ लोग "पंखी" शब्द का इस्तेमाल भी करते हैं, जो बैडमिंटन में इस्तेमाल किए जाने वाले शटलकॉक का एक और नाम है। हालांकि, यह शब्द उतना आम नहीं है जितना कि "बैडमिंटन" शब्द है।


Q19. बास्केटबॉल को हिंदी में क्या कहते हैं(Basket Ball ko hindi me kya kehte hai)

Ans: बास्केटबॉल को हिंदी में "बास्केटबॉल" ही कहा जाता है। यह एक अंग्रेजी शब्द है, और इसे हिंदी में भी बिना किसी बदलाव के इस्तेमाल किया जाता है।

हालांकि, कुछ लोग "टोकरी गेंद" शब्दों का इस्तेमाल करके बास्केटबॉल के खेल को "टोकरी गेंद" भी कहते हैं। यह एक अधिक स्थानीयकृत नाम है, और इसे आमतौर पर बच्चों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। यह नाम इस तथ्य पर आधारित है कि बास्केटबॉल में एक टोकरी का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें गेंद को डालकर अंक बनाए जाते हैं।

बास्केटबॉल एक लोकप्रिय खेल है, और इसे भारत में बहुत पसंद किया जाता है। भारत में, बास्केटबॉल के कई खिलाड़ी हैं जो दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं।

कुछ लोग "टोकरी" शब्द का इस्तेमाल भी करते हैं, जो बास्केटबॉल में इस्तेमाल किए जाने वाले टोकरी का एक और नाम है। हालांकि, यह शब्द उतना आम नहीं है जितना कि "बास्केटबॉल" शब्द है।

इसलिए, बास्केटबॉल का हिंदी में सही अनुवाद "बास्केटबॉल" है।


Q20. डीजल को हिंदी में क्या कहते हैं(diesel ko hindi mein kya kahate hain)

Ans: हिंदी में, डीजल को "डीजल" ही कहा जाता है। यह एक अंग्रेजी शब्द है, और इसे हिंदी में भी बिना किसी बदलाव के इस्तेमाल किया जाता है।

हालांकि, कुछ लोग "शिलातैल" शब्द का इस्तेमाल भी करते हैं। यह एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ है "पत्थर का तेल"। यह नाम इस तथ्य को दर्शाता है कि डीजल एक प्रकार का पेट्रोलियम उत्पाद है जो चट्टानों से निकाला जाता है।

कुछ लोग "ध्रुव स्वर्ण" शब्द का इस्तेमाल भी करते हैं। यह एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ है "ध्रुव का स्वर्ण"। यह नाम इस तथ्य को दर्शाता है कि डीजल का रंग पीला या सुनहरा होता है।

इन दो शब्दों का इस्तेमाल कम आम है, और आमतौर पर केवल अधिक औपचारिक संदर्भों में इस्तेमाल किया जाता है।