Email marketing क्या है हिन्दी में

नमस्ते दोस्तों! पिछले पोस्ट में हमने  social media marketing के ऊपर बताया था, आज हम जानेंगे की ईमेल मार्केटिंग क्या है और Email marketing से क्या होता है। आखिर हमें इसकी जरुरत क्या है। आप यदि एक  न्यू ब्लॉगर या फिर नई ऑनलाइन बिज़नस शुरू करना चाहते है तो Email marketing का आपको क्या फ़ायदा मिल सकता है वो हम आज इस पोस्ट में जननेंगे।

email marketing in hindi


Email Marketing क्या है ?

Email marketing का सीधा सा मतलब email का प्रयोग करके या email के जरिये अपने Products या Services की Marketing करना। यानि की उसे market में show करना  email marketing एक online/digital marketing है। 
Email marketing एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके जरिये से हम अपने products , services  की जानकारी email के द्वारा लोगो तक पहुचाया जाता है।  Email marketing . digital marketing का एक रूप है। चलिए इसे एक example के जरिये से समझा जाए।

मन लेते है आप एक Hosting Company  है और आपके पास बहुत से customer के Emails address है। आप अपने customers को कोई नई offers, hosting बारे  नई  update  देना हो। या फिर आपके company में कुछ नई feature add हुई है। तो आप एक ही बार में बहुत से customer को इखट्टा ईमेल send करदेतें  है इसी को email marketing कहते है। जिससे की आपको कोई ज्यादा परेशानी का सामना न करते हुए एक ही click में सभी customer को आपके updates के बारे में पता चल जाता है और आपको email से traffic भी मिल जाती है । ठीक इसी तरह online shopping की company भी अपना  मार्केटिंग करती है। flipkart, snapdeal, amazon, ebay etc..

ये तो हो गया एक Hosting कंपनी की बात चलिए हम blogger की example लेते है। यदि आप एक ब्लॉगर है तो आपने बहुत सी ब्लॉग / वेबसाइट में देखा हो गया की email address भरने के लिए कहा जाता, उत्त्साहित किया जाता। चलो छोड़िये दूसरे ब्लॉग की बात आप Hindiarticles.com को ही देख  लीजिये यानि हमारे वेबसाइट को देख लीजिये की हमने sidebar में Subscribe box डाल रखा है उसमे आपको email address भरना होता है।

hindiarticle subscribe box

इस Subscribe Box का फ़ायदा होता है जब हम अपने वेबसाइट में नई पोस्ट करते है तब जिन्होंने Subscribe box में email address को दाल रखा है या ज्वाइन कर रखा है तो उसे नई पोस्ट का notification direct user के email address पर पहुच जाता है।

ये सारा काम हम खुद नहीं करते बल्कि हमने जिस email marketing tool का प्रयोग कर रहें है वो खुद automatically काम करता है ये सभी काम उनके system करते है।  इससे हम Bloggers को भी बहुत मदद मिलती है और बहुत काम समाये में नई पोस्ट की जानकारी हमारे visitors तक पहुच जाता है।

Email marketing का प्रयोग बहुत से अलग-अलग कामो के लिए भी किया जाता है। facebook, Twitter, google plus etc. में होने वाले हर गतिविधि के notification के updates  आपके email पर आ जाता है,  जैसे login , likes, Tag, Share, Follow ऐसे-ऐसे notification आपके email  पर आ जाते है। आप अंदाजा लगा सकते है की Email Marketing का प्रयोग कितनो कामो के लिए किया जाता है और ये important service है।






Email marketing फायदें और Tips । 

मैंने आपको example के जरिये से बहुत सी बाते बताई और समझने की भी कोसिस करि मुझे नही लगता की आपको और email marketing के फायदे बताने की जरुरत है। लेकिन में कुछ ही tips यहाँ तोड़े से सब्दो में बता रहा हु 
  • Promote your business आप अपने कारोबार को email marketing के द्वारा promotion कर सकते हो। आप अपने services, products की जानकारी दे सकते है।  
  • Meet your customer आप अपने ग्राहकों सेdirect email से बात कर सकते है उन्हें आपके product को खरीदने के लिए उत्त्साहित कर सकते है। 
  • Drive Traffic email marketing से आप बहुत ही ज्यादा traffic, visitors पा सकते हो।    
  • Add Subscribe box आप अपने वेबसाइट में Subscribe Box जरूर लगाए ताकि New User भी आपकी वेबसाइट में आ रहे new Updates का पता चल पाए। 

Email marketing Bloggers के लिए Free site  

वैसे तो email marketing की company google पर बहुत है लेकिन सब के सब paid service है। अदि आप एक business चला रहे है तो आपको paid servise ही use करना चाहिए। ब्लॉगर के लिए फ्री service है लेकिन उसमे ज्यादा feature use नही कर  पाएंगे। 
mailchimp एक professional tools वाला email मार्केटिंग साइट है। लेकिन free में limitation है। लेकिन हमें normally use के लिए प्रयोग कर सकते है। जैसे की subscribe करवाने के लिए। 
और feedburner Subscribe Box के लिए Best है ये बिलकुल फ्री है ये google का ही एक service है। 
बहुत ही जल्द mailchimp से email marketing कैसे करे उससे ऊपर पोस्ट डालने की कोसिस करेंगे। 



आशा करता हूँ की आपको email marketing क्या है और मैंने भी समझने की कोसिस की यदि आप email marketing के सम्बन्ध में कुछ और जानकारी share करना चाहते है तो हमें contact करें जिससे इस पोस्ट को और भी ज्यादा helpful बनाया जा सकते और लोग और भी जाने। और हाँ हमारे वेबसाइट को भी  Email डालके Subscribe जरूर करें। ताकि नई पोस्ट की जानकारी मिल सके। 

अगर आपको इस पोस्ट से related कोई question या शुझाव दे तो comment में बताये। हमारी कोसिस रहेगी की आपके valuable कमेँट  का जल्द से जल्द reply किया जा सकते । और इस पोस्ट को share भी करें। धन्यवाद। 

SHARE THIS

Author:

हेल्लो दोस्तों मैं हारून, इस ब्लॉग Hindiarticles.com का founder(Owner) हूँ. आप सभी के सहयोग से हमारा यह ब्लॉग, हिन्दी और हिंगलिश भाषा में blogging, digital marketing, internet की जानकारी, क्या-कैसे, computer से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करतें है| 

Previous Post
Next Post
March 30, 2017 at 4:43 PM

Sir jese mera YouTube channel h to kya m uska bhi ads bhi email marketing ke jarie sab to sand kar sakta hu

Reply
avatar
March 30, 2017 at 4:47 PM

Agar m apne YouTube channel ke liye apne page ko parmot karna chahta hu to m kese kar sakta hu

Reply
avatar
March 31, 2017 at 7:09 AM

@Aman aap apne youtube ke videos ki bhi email marketing kr skte hai. aap mailchimp ka use kare. yadi aap youtube ko newly use kar rahe hai to recommended karunga mailchimp best hai .

Reply
avatar
March 31, 2017 at 7:15 AM

email marketing se bhi aap apna youtube channel ko promote kar skte hai. hamene ek mailchimp ke upar bhi post dala hai aap use padhe . and social media me jyada se jyada apne videos ke link share karen.

Reply
avatar