May 8, 2020

Guest blog: Ultimate tips: how to get backlink form blog site

loading...

Ultimate tips: how to get backlink form blog site?

किसी भी वेबसाइट से बैकलिंक कैसे पाए?

ब्लॉगिंग की दुनिया में शामिल होने वाले हर Beginners के लिए शुरुवाती दिनों में अपने ब्लॉग पर google से ट्रैफिक लाना सबसे मुश्किल काम होता है। क्या आपको पता है, Google से रैंकिंग और ट्रैफ़िक के साथ बैकलिंक का बड़ा संबंध है।

हैलो फ्रेंड्स स्वागत है आप सबका आज के हमारे इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हम बात करेंगे कि किन किन तरीको को अपनाकर आप छोटे या बड़े वेबसाइटों से बैकलिंक प्राप्त कर सकते है। दोस्तो मेरा नाम है Jitendra Gupta और मै SEO के अलावा <a href="https://www.lyrics-database.org/">www.lyrics-database.org</a> और न्यूज ब्लॉग <a href="https://fakingnews24.blogspot.com/">fakingnews24</a>  के लिए भी पोस्ट लिखता हूं।

चलिए मुद्दे पर आते है कि क्या किसी भी छोटे या बड़े वेबसाइटों से बैकलिंक पाना संभव है। दोस्तो इस सवाल का मेरा एक ही जवाब है "हां" ऐसा बिल्कुल संभव है और आज मै आपको उन Tricks के बारे में बताऊंगा जिसे फॉलो करके आप भी अपने ब्लॉग के लिए किसी भी साइट से बैकलिंक पा सकते है।

दोस्तों आज के समय नए ब्लॉगर के लिए किसी भी authority वेबसाइटों, या यहां तक ​​कि छोटे ब्लॉगों से भी Quality बैकलिंक प्राप्त करना, हर दिन कठिन और कठिन होता जा रहा है। आप सैकड़ों को Email भेजते हैं, लेकिन अक्सर, 1% से भी कम लोग आपसे संपर्क करेंगे। तो आपको क्या करना चाहिए?  चलिए इसे विस्तार से समझते हैं।

Quality बैकलिंक  बनाने के लिए आपको तीन चीजों को अपनाना पड़ेगा।

[पहला] किसी भी साइट से बैकलिंक क्रिएट करना वैल्यू एक्सचेंज करने के समान ही है। (इसे Simple language में कहे तो जितना valuable आर्टिकल आप provide करोगे तब दूसरी पार्टियों से Quality बैकलिंक create करने का chances उतना ही बढ़ जाता है।)

[दूसरा] contact करने के लिए सही आदमी का खोज करना बहुत ही महत्वपूर्ण है।
जैसे- यदि आप किसी बड़ी कंपनी के CEO से आपसे जुड़ने के लिए संपर्क करते हैं, तो वह अपना समय आपके साथ जोड़ने में बेकार नहीं करेगा। है ना!
लिंक करने के लिए आपको सही व्यक्ति को खोजने की जरूरत है, जैसे कौन उस वेबसाइट पर सामग्री लिख रहा है, या साइट का प्रबंधन कर रहा है। उन्हें आपसे लिंक करने के लिए कहें।

और [तीसरा] relevant, personalized messages फॉर्मेट को अपनाना। कोई भी सामान्य संदेश अब काम नहीं करने वाला।

तो आइए इस जानकारी भरे समुन्द्र में डुबकी लगाते है और विस्तार से जानते है कि कैसे आप इन तीनों चीजों को पूरा कर सकते हैं।

तो सबसे पहला है High Quality Content कैसे लिखे। अच्छा बताइए, आप लोगों को आपके पास वापस लिंक करने के लिए कैसे Approach करते हैं यह आपके ऊपर निर्भर करता है। ऐसा करने का एक सरल तरीका है, दूसरी पार्टी को valuable creative और High Quality content ऑफर करना तथा उनकी वेबसाइट के broken link या Error को Findout करने में यदि आप उनकी Help करते हैं, तो यहां एक अच्छा मौका है कि वे आपसे लिंक करने की अधिक इच्छा रखेंगे।

Valuable High Quality Content जोड़ने का एक और तरीका उन्हें बताएं कि आपके पास इन्फोग्राफिक्स या गाइड हैं जो उनकी वेबसाइट पर उपलब्ध सामग्री से संबंधित है और उनके Readers के नॉलेज को बढ़ा सकते हैं। यह relevant और Updated जानकारी उनके दर्शकों की बेहतर सेवा करने में मदद करता है। यह न केवल उनके पाठकों को लाभान्वित करता है बल्कि Google के लिए भी बेहतर दिखता है। 

अब यहां पर आप अपना Action प्लान बनाना शुरू करें। उन वेबसाइटों की सूची बनाना शुरू करें जिनसे आप बैकलिंक लेना चाहते है और फिर प्रत्येक साइट पर व्यक्तिगत ईमेल भेजें जिसे आप पिच करना चाहते हैं। अब, जैसा कि यह पता चला है, की जो आप नियमित रूप से पुरानी सामग्री या पुराने फॉर्मेट के मैसेजेस सेंड करते है, शायद आप उससे कोई परिणाम प्राप्त नहीं करेंगे।

तो, यहां पर हम आपको कुछ शानदार सामग्री जो आप बना सकते हैं जो आपको इसमें मदद करेंगे, अगर आप किसी भी तरह के visual diagrams, वीडियो, इन्फोग्राफिक्स, चार्ट, इंटरेक्टिव मैप्स जैसे important कंटेंट अपने ईमेल में शामिल करते है तो आपको बैकलिंक मिलने के chances100% हो जाएगा।  

चलिए अब प्वाइंट नंबर 2 पर चलते। जैसा की ऊपर हमने बात किया कि बैकलिंक के लिए आपको सही व्यक्ति ढूंढना पड़ेगा। कभी-कभी संपर्क करने के लिए सही व्यक्ति ढूंढना वास्तव में कठिन है और आप जैसे आप किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर जाते है लेकिन उनके पास अपना ईमेल नहीं है, उनके पास बस एक फॉर्म है। आप फार्म के जरिए उनसे contact करने की कोशिश करते है, लेकिन कई दफा यह अच्छी तरह से काम नहीं करता है।

खैर, अगर आप भी ऐसी स्थिति से गुजरते है तो मेरे पास आपके लिए कुछ अन्य विधियाँ हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं। केवल contact page के जरिए contact करने के अलावा आपको एक personal approach वाला तरीका अपनाना चाहिए। यदि आप contact पेज और generic Email से गुजर रहे हैं तो आप उनसे पूछ सकते है कि वो कौन व्यक्ति है जिनसे हम लिंक के लिए कॉन्टैक्ट कर सकते हैं इस बारे में उनसे पूछे उन्हें अपना परिचय दें।

जब आप ऐसा करते हैं, तो वहां तक पहुंचना बहुत आसान हो जाता है, और तब उन्हें आप से जोड़ने के लिए मना लें। लेकिन अगर आपको वह व्यक्ति नहीं मिल रहा है, तब ऐसी स्थिति में आप लिंक्डइन जैसी साइटों का उपयोग कर सकते हैं। लिंक्डइन पर, उन लोगों का प्रोफाइल चेक कर सकते हैं जो उस कंपनी के content या मार्केटिंग incharge है। यह सही व्यक्ति को खोजने का सबसे अच्छा तरीका है।

दूसरा तरीका है आप उनके ब्लॉग पर लेखक के बायो(Bio) को देख सकते हैं।  इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि कौन उस ब्लॉग के लेखों को एडिट करता है। इस तरह आप उन्हें लिंक्डइन पर खोज सकते हैं। इन सब बातों के इतर सही जानकारी खोजने के लिए आप क्रोम एक्सटेंशन का भी उपयोग कर सकते हैं।

क्रोम एक्सटेंशन सही ईमेल पता खोजने के लिए वास्तव में आसान तरीका है । मैन्युअल रूप से पृष्ठों को देखने और घंटों बिताने के बजाय, कुछ एक्सटेंशन हैं जो आपके काम को आसान बनाते हैं। और वो है
1) hunter.io
2) VoilaNorbert और
3)Find Email का भी उपयोग कर सकते हैं। ये तीनों एक्सटेंशन जो वास्तव में अच्छी तरह से काम करते हैं और वे उपयोग करने में भी आसान हैं। इन सभी में मुफ्त संस्करण भी हैं तो आप मुफ्त में कुछ ईमेल पा सकते हैं।

अब आते है तीसरे प्वाइंट पर जैसा की दोस्तों हम इस बारे में ऊपर बात कर चुके है कि 2020 में Relevant, Personalized Message format ही बड़ी कंपनियों को Approach कर सकता है कोई सिम्पल सा दिखने वाला मैसेज नहीं।

चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते है। यहां पर एक valueable मैसेज compose करे  और देखें कि कौन कौन से चीजों को आप personal रख सकते हैं (Simple लैंग्वेज में कहे तो एक ऐसा unique सा मैसेज लिखिए )एक अनोखे तरीके से जो लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करें यह उतना ही सरल हो सकता है।

दूसरी तरफ आप उन लोगों पर नज़र रखने की जरूरत है जिन्होंने वापस आपके ईमेल का जवाब दिया है, और जिन्होंने आपके ईमेल का reply नहीं किया, उन्हें एक बार फिर से Email करे, इससे आप को रेस्पॉन्स मिलने के चांसेज बढ़ जाते हैं। अब आपके लिए यहां एक स्क्रिप्ट और ब्रेकडाउन है। आपका पहला वाक्य को उनका ध्यान खींचने की बहुत जरूरत है। उन मुद्दों को ईमेल में शामिल करें जिन्हें आप उनकी साइट पर देखते हैं।

दूसरा वाक्य, अगर आप आँकड़े द्वारा एक समाधान प्रदान करते हो। उन्हें बताएं कि यह उनकी मदद कैसे कर सकता है।
तीसरा, और महत्वपूर्ण point यहां पर आप एक बैकलिंक के लिए पूछ सकते है। आइए इस बारे में ध्यान रखने के बारे में बताते हैं। इस प्रक्रिया का पालन करने के लिए आप Mailshake जैसे टूल का भी उपयोग कर सकते हैं जहाँ आप फ़ील्ड बना सकते और मर्ज कर सकते हैं।

इस तरह से Massage बहुत अधिक Personalized हो जाते हैं। अगर आप इस संरचना का पालन करते हैं, तो यह आपको बैकलिंक दिलाने में 100% कारगर साबित होगा।

फ्रेंड्स अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे है तो जाहिर सी बात है की आप अपने ब्लॉग को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए serious हैं। फ्रेंड्स था पर आपके लिए एक प्लस प्वाइंट है,(अगर आप गेस्ट पोस्ट लिख कर dofollow बैकलिंक पाना चाहते हैं तो आप मेरे ब्लॉग www.lyrics-database.org पर visit जरूर करें)
Important:-
आखिरी में आप सब के लिए मेरे तरफ से एक off page SEO का बोनस ट्रिक्स दे रहा हूं।
your niche + “write for us”
your niche + “write for”
your niche + “guest posting”
your niche + “guest post written by”
your niche + “guest post guidelines”
your niche + “contribute an article”

आप इस कोड का उपयोग कर के अपनी niche से रिलेटेड गेस्ट पोस्ट accept करने वाले ब्लॉग साइट सर्च कर सकते है।(for ex: अगर मेरा lyrics ब्लॉग है तो मै गूगल में search करूंगा [lyrics + “submit your lyrics”] इस तरह lyrics पोस्ट accept करने वाले सभी ब्लॉग गूगल सर्च में आ जाएंगे )
तो दोस्तो Off पेज SEO और backlink प्राप्त करने के लिए जो भी महत्वपूर्ण SEO Ultimate Tips और Tricks था वो हमने इस पोस्ट में डाल दिया है। हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट के माध्यम से आप अपने ब्लॉगिंग कैरियर को और उचाई तक लेकर जाए।


SHARE THIS

0 comments: