May 9, 2020

सदियों के महानायक अमिताभ बच्चन जी का जीवन परिचय

loading...
सदियों के महानायक अमिताभ बच्चन जी का जीवन परिचय

भारतीय सिनेमा इतिहास का अगर सबसे कोई सबसे बड़ा अभिनेता है, तो वह निश्चित रूप में अमिताभ बच्चन है. इनके जितना प्यार भारतीय फैंस शायद ही किसी और अभिनेता को करते हो. अपने दमदार अभिनय से इन्होने हमेशा ही लोगो का दिल जीता है.

भारत में जो कोई भी एक्टिंग में अपना करियर बनाना चाहता है. वह 6 फिट 2 इंच के अमिताभ बच्चन को अपना आदर्श मानता है. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में अमिताभ बच्चन से जुड़ी सच्ची खबर (sachhi khabars) और कुछ महत्वपूर्ण जानकारीयां देंगे.

बचपन और परिवार

अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के महानायक कहे जाते हैं और अपने 80 के दशक से लोगो के दिलो में अब तक राज कर रहे  है. इनका जन्म 11 अक्टूबर 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहबाद में हुआ था.

इनके पिता हिंदी साहित्य के बहुत बड़े कवि थे, जिनका नाम हरिवंश राय बच्चन था. इनकी माता का नाम तेजी बच्चन था. अमिताभ बच्चन को उनके अभिनय के लिए 'एंग्री यंग मेन' की उपाधि से नवाजा गया है. इन्हें प्यार से शहंशाह, सदियों के महानायक, बिग बी के नाम से भी जाना जाता है.

अमिताभ बच्चन के भाई का नाम अजिताभ बच्चन है. इन दोनों भाइयो में अमिताभ बड़े है. अमिताभ जी के बचपन का नाम इन्कलाब था. इनके पिता के साथी रहे कवि सुमित्रानन्दन पन्त ने उनका नाम इन्कलाब से अमिताभ रखा था.

पढ़ाई : अमिताभ बच्चन शेरवुड कोलेज नैनीताल के छात्र रहे हैं. इसके बाद की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली के करोड़ीमल कॉलेज से की है. इन्होने दो बार एम ए की डिग्री हासिल की है. अमिताभ पढ़ाई में अव्वल दर्जे के विद्यार्थी रहे है. कक्षा के अच्छे बच्चो के साथ इनकी गिनती होती थी.

शादी : अमिताभ बच्चन ने अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री जया बाहदुरी से 3 जून 1973 को इन्होने बंगाली संस्कार के अनुसार विवाह कर लिया था. इनके दो बच्चे है, एक बेटा और बेटी जिनका नाम अभिषेक और श्वेता है.

करियर : अमिताभ बच्चन ने 'सात हिन्दुस्तानी' फिल्म से अपने करियर की शुरुवात की थी. इसके बाद इन्होने बहुत फिल्मे की जो ज्यादा सफल नही हुई.

फिल्म जंजीर उनके करियर का टर्निग पॉइंट साबित हुई. इसके बाद इन्होने हिट फिल्मो की झड़ी लगा दी. इसके बाद हर दर्शक वर्ग में लोकप्रिय हो गये. इन्होने फिल्म इंडस्ट्री में अपने अभिनय का लोहा मनवाया.

आनंद, जंजीर, अभिमान, सौदागर, शोले, कभी-कभी, अमर अकबर एंथोनी, त्रिशूल, मुक्कद्दर का सिकन्दर, कालिया, सत्ते पे सत्ता, लावारिस, नमक हलाल, शक्ति, कुली, शराबी, मर्द, शहंशाह, अग्नि पथ,खुदा गवाह, मोहब्बते, बागवान, वक्त, सरकार, चीनी कम, भूतनाथ, जैसी सुपरहिट फिल्मो ने इन्हें बॉलीवुड का महानायक बना दिया.

अमिताभ बच्चन को असली पहचान 'जंजीर' फिल्म से मिली थी. यह फिल्म अमिताभ से पहले कई बड़े अभिनेताओ को ऑफर हुई थी, जिसमे मशहूर अभिनेता राजकुमार भी शामिल थे, लेकिन उन्होंने ये कहकर फिल्म मना कर दी कि  डायरेक्टर के बालो की तेल की खुशबु उन्हें पसंद नही थी.

अमिताभ के करियर का बुरा दौर : अमिताभ बच्चन की सभी फिल्मे टॉप पर चल रही थी, लेकिन 26 जुलाई 1982 को इनकी एक फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान इन्हें आंतो मे काफी गंभीर चोट लग गई थी, जिस वजह से इनका खून बहुत बह गया था. स्थिति इतनी नाजुक थी कि लोग समझ रहे थे की ये मर भी सकते है, लेकिन लोगो की दुवाओं की वजह से वो ठीक हो गये थे.

2000 में आई फिल्म मोहब्बते से इन्होने एक बार फिर इंडस्ट्री में कदम रखा था और इस फिल्म में उनके अभिनय की जमकर प्रशंसा हुई थो.

अमिताभ को मिले पुरस्कार : 2005 में आई फिल्म ब्लैक के लिए इन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इन्हें फिल्म पा के लिये भी राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया. इस फिल्म में ये अपने बेटे अभिषेक के बेटे बने थे.

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के तौर पर इन्हें 3 बार फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया है. इन्हें 14 बार फिल्म फेयर अवार्ड भी मिल चुका है. अमिताभ बच्चन गायक, निर्माता, टीवी प्रजेंटर भी रहे है. सरकार ने उन्हें पद्मश्री और पद्म भूषण से नवाजा हुआ है.


SHARE THIS

0 comments: