Feb 19, 2020

DA & PA क्या है? ओर आपने ब्लॉग की DA & PA कैसे बढ़ाये?

loading...
यदि आपने हाल ही में अपने Blog या Website की शुरुआत की है! और इंटरनेट पर अपने बिज़नेस की ऑनलाइन पहचान बनाने के लिए आप नई-नई चीजें सीख रहे हैं! इस पोस्ट में आपको da -pa  के बारे में जनकारी देंगे की यह आपकी वेबसाइट के लिए होना क्यों जरूरी है।

और आज के इस लेख में हम बात करेंगे की यह DA और PA क्या है? जिस पर अक्सर कई Bloggers ध्यान नहीं देते परंतु DA और PA के बारे में जानकारी होना आज आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए बेहद जरूरी हो चुका है।

दोस्तों जब आप Blogging फील्ड में नए होते हैं! तो  आपको कई ऐसी जानकारी लेनी पड़ती हैं! जो कि आपने आज से पहले कभी सुना भी ना हो!

इसलिए आज हम इस लेख में बेहद सरल एवं सहज शब्दों में आपको बताएंगे कि यह DA औऱ PA क्या होता है? यह आपकी वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है! और कैसे आप अपनी वेबसाइट पर DA और PA बढ़ा सकते हैं।

ब्लॉग कैसे बनाये? उसके बारे में हमने पहेले से ही बताया हुआ है, लेकिन आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की DA & PA kya hai? or apne blog ki DA & PA kaise badhaye?

दोस्तों DA और PA से संबंधित पूरी जानकारी आसान शब्दों में पाने के लिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें! और मुझे पूरी उम्मीद है यह लेख आपके लिए और आपकी ब्लॉग, वेबसाइट दोनों के लिए बेहद उपयोगी होगा। तो आइए बिना देरी किए सर्वप्रथम हम जानते हैं कि यह -

DA क्या होता है? -

DA अर्थात Domain Authority! यदि हम सरल शब्दों में DA को समझे तो यह है 1 से 100  तक का score होता है जो निर्धारित करता है, की सर्च engine Result में आपकी साइट के Rank होने की कितनी संभावननाएँ (Possibilities) हैं। 

अर्थात आपकी साइट की Performance का अवलोकन (Overview) करने के लिए इस सर्च इंजन रैंकिंग Score को Moz कंपनी द्वारा विकसित किया गया है।

दोस्तों चूँकि यह 0 से 100 के बीच का स्कोर होता है, जिसका मतलब है कि जितना अधिक आप की वेबसाइट का Score होगा। उतनी अधिक आपकी वेबसाइट के सर्च इंजन में Rank होने के Chances होंगे।

इसे आप उदाहरण की मदद से बेहतर तरीके से समझ सकते हैं! मान लीजिए वर्तमान समय में Amazon साइट का DA 90 है, जबकि Snapdeal का D. A 62 है। 

इस स्तिथि में इसका सीधा फायदा Amazon साइट को है, क्योंकि जब भी आप किसी online प्रोडक्ट को सर्च इंजन पर Search करते हैं, तो ज्यादातर समय आपको Amazon के रिजल्ट सबसे पहले दिखाई देते हैं। जबकि वह  प्रोडक्ट Site पर उपलब्ध होता हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि Snapdeal की तुलना में Amazon का da अधिक है।

अब आपको पूरी तरह Clear हो चुका होगा कि जितनी अधिक आपकी साइट का DA होगा उतना अधिक आपकी वेबसाइट के ranking के chance होंगे।

दोस्तों गूगल द्वारा पहले Pagerank को पहले publicly Show किया जाता था। परंतु बाद में गूगल ने ऐसा करना बंद कर दिया। जिसे देखते हुए Moz कंपनी ने अपने स्वयं के PA एवं DA को विकसित किया जिसकी वजह से आज हम पता कर पाते हैं कि हमारी वेबसाइट का DA तथा PA क्या है?

चलिए अब हम जानते हैं कि यह PA क्या होता है?


PA अर्थात Page Authority यह  0 से लेकर 100 तक का Score होता है जिसे Moz द्वारा विकसित किया गया है। यह किसी Specific Web पेज के बारे में बताता है कि  इस पेज के सर्च इंजन पर Rank होने की कितनी संभावना है।

जितना अधिक PA होगा। उतना अधिक आपकी Ranking के Chances बढ़ जाते हैं।

दोस्तों यदि आप DA और PA के बीच फर्क को समझें तो जहां DA पूरे डोमेन तथा subdomain को Measure कर उसकी Strength के Score को बताता है।  वहीं PA सिर्फ किसी single Web Page की Ranking Strength को measure करता है।

तो यह जानना  कि DA और PA का अधिक होना आपकी साइट के लिए फायदेमंद है। तो आइए जानते हैं की कैसे आप अपनी साइट के DA को increase कर सकते हैं।

Site के DA को बढ़ाने के लिए जो सबसे पहला Step यह है, की जब भी आप अपनी वेबसाइट का Domain लें। वह सही Domain चुने। सही Domain से मेरा तात्पर्य है जिस Niche पर आप अपनी वेबसाइट में पोस्ट करने वाले हैं उससे रिलेटेड ही Domain लेने की कोशिश करे।

On Page Content को ऑप्टिमाइज करना। आपकी डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाता है।

High क्वालिटी Content Create करें। ताकि बड़ी वेबसाइट से आपको Do Follow backlink प्राप्त हो सके। साइट के Interlinking Structure को Improve करें! अर्थात किसी टॉपिक से रिलेटेड अन्य आर्टिकल को अपनी

साइट से इंटरनल लिंक करना न भूलें।
वेबसाइट से Bed Url को Remove करें।
साइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाएं।

दोस्तों यह थे कुछ मुख्य Tips जिनसे आप अपनी साइट की domain authority को increase कर सकते हैं।

DA increase करने के फायदे।


दोस्तों आपकी साइट के लिए DA का बेहतर होना सर्च इंजन रिजल्ट पेज में आपकी पोजीशन को improve करता है। 

यदि आपकी साइट की "डोमेन अथॉरिटी" अधिक होगी। तो आपकी साइट में अधिक ट्रैफिक आएगा जिससे comments तथा गेस्ट पोस्ट के ऑफर अधिक आएंगे। 

Site में DA का होना आपकी income को भी effect करता है, इससे आपकी Site में अनेक sponsored post आते हैं। 

Blog में एफिलिएट मार्केटिंग करने जा रहे हैं, तो यह आपकी Affiliate Sales  को बढ़ाने में बड़ी सहायता करता है। 

Page Authority कैसे बढ़ाएं। 


हाई क्वालिटी कंटेंट लिखें! जिससे आपकी साइट को अन्य हाई-क्वालिटी साइट से बैकलिंक मिल सके। दोस्तों यह एक ट्रिक है। आपकी Site में जरूर कुछ ऐसे ही Webpage होंगे। जिनका PA अधिक होगा। तो आप उसी पेज के Topic से रिलेटेड एक नया Content लिखें। तथा उसमें एक high PA वाले वेब पेज को लिंक करें।

PA को improve करने के लिए यह जरूरी है कि आपकी वेबसाइट में  सभी क्वालिटी कंटेंट होने चाहिए।

Pa increase  करने के लिए हमेशा सुनिश्चित करें कि site से हार्मफुल Links को रिमूव करें। आप गूगल सर्च Consol की सहायता से इन Links को रिमूव कर सकते हैं।

तो दोस्तों यह थे कुछ मुख्य टिप्स जिनसे आप अपनी साइट की Page Authority को इनक्रीस कर सकते हैं। 

यदि आप साइट की domain authority तथा page Authority को बढ़ाने के विषय पर अधिक गहराई से जानकारी पाना चाहते हैं! तो कमेंट में जरूर बताएं! हम उस विषय पर आपके लिये जल्द ही विस्तार-पूर्वक लेख लिखेंगे। 

तो दोस्तों आज के इस लेख में बस इतना ही आज आपने सीखा कि DA और PA क्या होता है? यह आपकी वेबसाइट के लिए क्यों महत्वपूर्ण है! तथा कैसे आप अपनी Site का DA और PA बढ़ा सकते हैं। उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी। 

आपको DA & PA  के विषय पर यह लेख कैसा लगा कमेंट में अपने विचारों को जरूर बताएं! साथ ही यदि आपको यह  जानकारी पसंद आई तो सोशल मीडिया पर शेयर अवश्य करें।

Guest Post

Author Name: FutureTricks
Author Bio: FutureTricks - A Hindi Tech Blog! here you can learn about Ethical
Hacking, Social Media Tricks, Tech Hacks, Blogging, Make Money & More…
Site URL: https://www.futuretricks.org/
Email: admin@futuretricks.org 

SHARE THIS

9 comments:

  1. Very Usefull information for Digital marketing keep shairing.

    ReplyDelete
  2. super sir mujhe aise hi koi article ka talash tha me bhi ek naya blogger hu aur mera bhi website ka DA & PA bahut kam hai ab me apka ye tips ko jarur follow karunga lekin sir aap mujhe ye bata sakte hai ki website ka DA & PA ko badhne me kitna time lagta hai but thanks verry nice information http full form

    ReplyDelete
  3. bahut badhiya information sir but mera website pe nofollow backling bahut jayda hai 90% to kiya usse mera DA-PA me koi fark parega please sir batao indianblogger

    ReplyDelete

  4. Very Interesting , good job and thanks for sharing such a good blog.
    Dubai Expo 2020

    ReplyDelete
  5. Thanks for your post! Through your pen I found the problem up interesting! I believe there are many other people who are interested in them just like me! Thanks your shared!… I hope you will continue to have similar posts to share with everyone!
    Thank You So Much
    CLICK HERE
    Paytm KYC Center Near Me

    ReplyDelete