Feb 28, 2019

Logo बनाएं सिर्फ 10 minute में!

loading...
दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा कि आप दस मिनट में logo  कैसे बना सकते हैं।  वैसे तो logo बनाने के कई तरीके होते हैं पर आज हम सिर्फ वही माध्यम चुनेंगे जहाँ हम मुफ्त में logo बना सकें।



Logo बनाते समय रखें इन बातों का ख़ास ध्यान 

Logo बनाना कोई बहुत complicated काम नहीं है। ये एक कला है और आपको इसमें पारंगत में कुछ समय लग सकता है। आज मैं logo बनाते वक़्त कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखने को बताऊंगा

1. सबसे पहली बात जो ध्यान में रखनी चाहिए वो है combination. आपका logo बाकी चीज़ो से मैच होना चाहिए. अगर आपका ब्रांड color लाल है तो कोशिश करें कि आपके logo  में भी लाल रंग कहीं न कहीं होना ही चाहिए। इसके अलावा ये भी ध्यान रखें के logo का रंग आपके business से match करे। जैसे कि आप देखेंगे कि Dominos या ऐसी ही किसी भी रेस्टोरेंट कंपनी के logo में लाल  रंग ज़रूर होता है. तो इसी चीज़ का ध्यान आपको भी रखना होगा. उसके बाद ये ध्यान रखें कि logo आपको represent करता है, वह भी आपके business को कि अगर आप किसी art related business से ताल्लुक़ रखते हैं तो logo  बना सकते हैं क्युकी आपकी audience उस तरह की है. वहीँ अगर आपका बिज़नेस बच्चों से related है तो बच्चों के अनुसार logo बनाये.

2. इसके बाद जो बात आपको ध्यान रखनी है वह ये कि आपका logo हर जगह अच्छे से fit हो जाये. आपका logo ना सिर्फ आपकी वेबसाइट पर जायेगा बल्कि आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर, visiting cards पर, यहाँ तक कि banners और hoardings पर भी जायेगा. तो आपको पहली बार में ही ऐसा logo design करना होगा जो हर बैकग्राउंड में अच्छे से render कर पाए. चाहे वो डार्क बैकग्राउंड हो, चाहे लाइट, आपका logo stand out करना ही चाहिए. तभी लोग आपके logo  को notice कर पाएंगे।

 3. सादगी-सादगी में अदभुत शक्ति होती हैं और यही बात logo पर भी लागू होती है. एक simple logo आसानी से नजर में आ जाता है. For example, Google का logo बिलकुल simple है. कोई लाग लपेट नहीं, बस कुछ रंग, एक सादा सा font और Google का logo तैयार. ऐसा ही सादा सा logo  आप भी बना सकते हैं.

Logo  बनाने के लिए ऐसा जरूरी नहीं है आपको Photoshop जैसे complicated software की जानकारी हो. यहाँ मैं दो बहुत ही आसान और मुफ्त tools के बारे में बता रहा हूँ

1. पहले tool का नाम है hatchful ये tool, shopify ने बनाया है जो कि एक ecommerce platform है।  Hatchful से logo  बनाने के लिए आप hatchful.shopify.com पर जाएं और अपनी requirements डाल दें।  बस फिर बाकी details पर click करें और पसंद का logo select कर लें.

2. Hatchful जैसे ही एक और tool है जिसे हम Canva Logo tool कहते हैं।  इसमें आप logo बनाते समय अपने  पसंद के हिसाब से font  या color  बदल सकते हैं।  Canva पर logo बनाने के लिए आप सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करें।  जैसे ही आप इस लिंक पर click करेंगे आपको बहुत सारे readymade logo  templates दिख जायेंगे।  इन templates की सबसे अच्छी बात ये हैं कि आप designs को जैसे चाहे अपने taste के हिसाब से बदल सकते हैं.

तो दोस्तों, ये थी मेरी कुछ tips जो आपको बड़ी ही आसानी से एक अच्छा सा लोगो बनाने में मदद करेंगी. लेकिन अगर फिर भी आपको कोई doubt हो या कोई help चाहिए हो तो comments के माध्यम से हमसे ज़रूर share करें. हम आपकी मदद ज़रूर करेंगे.




SHARE THIS

0 comments: