Jan 27, 2019

अपने खराब क्रेडिट स्कोर को सुधारने के लिए 5 टिप्स

loading...
क्रेडिट स्कोर एक तीन अंकों की संख्या होता है जिसके आधार पर कोई भी बैंक आपको कर्ज़ या क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है। क्रेडिट स्कोर को सिबिल (CIBIL) स्कोर भी कहा जाता है क्योंकि इसे CIBIL (Credit Information Bureau India Limited) नामक एक संस्था प्रदान कराती है। Credit score सामान्यतः 300 से लेकर 900 की संख्या तक का होता है। आपका क्रेडिट स्कोर जितना ज्यादा होगा, आपको बैंक से loan और Credit Card मिलने की सम्भावनायें उतनी ही बढ़ जाएंगी। यदि आपका क्रेडिट स्कोर 750 या उससे अधिक है तो आपको ज्यादा ऋण भी मिल सकता है। ध्यान रहे, जितना अच्छा क्रेडिट स्कोर होगा, ऋण उतना ही ज्यादा और आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

कैसे तय होता है आपका Credit Score:


यदि आप कोई क्रेडिट कार्ड लेते हैं या बैंक से कोई ऋण लेते हैं तो तो उसके ई एम आई (EMI) या ब्याज़ के भुगतान का एक समय निश्चित किया जाता है। कर्ज़दार या क्रेडिट कार्ड धारक अपना ब्याज चुकाने में जो समय लेता है उसी समय सीमा के आधार पर आपका क्रेडिट स्कोर तय किया जाता है। वह बैंक या कंपनी जिससे आप क्रेडिट कार्ड लेते हैं या ऋण लेते हैं, वह आपकी जानकारी सिबिल कंपनी को सौंप देते हैं जिसके आधार पर आपका क्रेडिट रिपोर्ट बनाया जाता है और क्रेडिट स्कोर तय किया जाता है। आपका क्रेडिट स्कोर आपकी पिछली 24 माह की क्रेडिट हिस्ट्री को आधार बनाकर तय किया जाता है।

5 Tips to Improve Your Bad Credit Score
5 Tips to Improve Your Bad Credit Score


यदि आप अपना क्रेडिट स्कोर जानना चाहते हैं और क्रेडिट रिपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो आप सिबिल संस्था की वेबसाइट cibil.com पर जा कर इसके लिए फॉर्म भर सकते हैं। ध्यान रखिये की इस फॉर्म के लिए आपको कुछ शुल्क भी देना होगा। इस form में पूछी गयी जानकारी को भरें तथा submit कर दें। आपका क्रेडिट रिपोर्ट आपकी Email ID पर भेज दिया जाएगा और आपका क्रेडिट स्कोर भी बता दिया जाएगा।

CIBIL संस्था आपका Credit Score कैसे बनाती है ?

क्रेडिट स्कोर के निर्माण में कई चीज़ों का अपना अपना योगदान होता है, जैसे वक्त पर ऋण अदा करना, सिक्योर्ड या अनसिक्योर्ड ऋण लेना, ऋण का इस्तेमाल करना और क्रेडिट एक्सपोज़र। इन सबकी जानकारी के आधार पर CIBIL संस्था आपका क्रेडिट स्कोर बनाती है।

क्रेडिट स्कोर खराब होने के मुख्य कारण:

आपका क्रेडिट स्कोर यदि खराब है (kharab in english is what we say bad) और आपको loan मिलने में दिक्कत हो रही है तो इसके पीछे निम्नलिखित कारण हो सकते हैं:

1. यदि आपने ब्याज़ या EMI भुगतान बैंक द्वारा निर्धारित समय सीमा के अंदर नहीं किया है।

2. ब्याज़ का भुगतान करने में आपने निश्चित की गयी अवधि से बहुत अधिक समय ले लिया हो।

3. आप EMI या ब्याज़ का भुगतान करने में असमर्थ रहे हों।

4. बैंक या कंपनी, जिसने आपको ऋण दिया है या क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया है, उन्होंने CIBIL संस्था को आपकी गलत जानकारी भेजी हो; बावजूद इसके की आप समय सीमा के अंदर ही अपना भुगतान पूरा कर चुके हों।

जब बैंक आपके लेन देन, ऋण एवं बैंक account की जानकारी CIBIL कंपनी को भेजता है, तब उसमें गलतियाँ  होना आम बात है। यह इस वजह से हो सकता है की आप ने तो अपना ऋण चूका दिया हो, परन्तु बैंक ने अभी तक आपके खाते में बकाया लिखा हो।

अपना Kharab क्रेडिट स्कोर कैसे सुधारें?

आपका क्रेडिट स्कोर खराब होने के कारण आपको बैंक द्वारा ऋण मिलने में कठिनाई तो होती ही है परन्तु साथ ही क्रेडिट कार्ड को प्राप्त करना भी मुश्किल हो जाता है। क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर जितना kharab होगा, उसे सुधरने में उतना ही वक़्त लगेगा। यदि आप अपना क्रेडिट स्कोर सुधारना चाहते हैं तो नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करें और अच्छे परिणाम आने की प्रतीक्षा करें।

1. अपने पुराने क्रेडिट कार्ड के ब्याज़ एवं मासिक शुल्क का भुगतान समय पर या समय से पहले करें। समय से पहले या समय पर ब्याज का भुगतान करने से आपके क्रेडिट स्कोर के सुधरने के chances बढ़ जाते हैं।

2. अपने लोन की EMI का भुगतान भी समय सीमा के रहते ही कर दें। क्रेडिट स्कोर में सुधारे लाने के लिए ये आवश्यक है की आप समय सीमा के भीतर ही अपना EMI चुका दें और यदि हो सके तो समय से पहले ही भुगतान कर दें।

3. आप हमेशा सिक्योर्ड loan को ही प्राथमिकता दें तथा अनसिक्योर्ड लोन कभी न लें।

4. बैंक के द्वारा गलत जानकारी भेजे जाने पर आप बैंक के नोडल अधिकारी के पास लिखित में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। साथ ही आप CIBIL संस्था की website पर जाकर एक Dispute Request Form भरकर वहां अपना पक्ष रख सकते हैं। सामान्यतः इस प्रक्रिया में और आपकी सही जानकारी अपडेट होने में एक माह का समय लग जाता है।

5. यदि एक माह बाद भी आपकी जानकारी ठीक नहीं की गयी है या आपका credit स्कोर अभी भी कम दिखाया जा रहा है तो आप RBI के लोक पाल वेबसाइट पर जा कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

यदि आपका क्रेडिट स्कोर आपके द्वारा समय पर ब्याज़ का भुगतान न करने के कारण है तो टिप्स नंबर 1, 2, और 3 का उपयोग करें। और यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड का भुगतान समय पर कर देते हैं और यदि आपने अपना लोन भी समय सीमा से पहले पूरा चुका दिया है, परन्तु बैंक के द्वारा गलत जानकारी भेजे जाने के कारण CIBIL संस्था में आपका क्रेडिट स्कोर kharab हो गया है तो टिप्स नंबर 4 और 5 का उपयोग करें।

इन सब के अलावा यदि आप दूसरी बातों पर भी ध्यान दें तो आपका क्रेडिट स्कोर काफी सुधर सकता है। जैसे अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट और बकाया राशि को सामान्यतः कम ही ऱखे। क्रेडिट कार्ड पर अधिक मात्रा में लोन न लें। कभी भी अपना क्रेडिट कार्ड अकाउंट बंद न करें। अपना CIBIL रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर समय समय पर देखते रहे और जैसे ही कोई दिक्कत सामने आए तो उस पर तुरंत कार्य करें।

उपरोक्त दिए गए Tips को follow करने से आपके क्रेडिट स्कोर में सुधार अवश्य होगा। यदि आप चाहते हैं की आपका क्रेडिट स्कोर में और भी जल्दी से सुधार हो तो इसके लिए आप किसी Finance या Bank एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं।
loading...

SHARE THIS

1 comment: