Dec 7, 2018

निवेश योजना और मार्गदर्शन के बारे में सब कुछ पता होना चाहिए

loading...
लोग निवेश क्यों करते हैं? शायद उन्हें वित्तीय सुरक्षा की जरूरत है। वित्तीय सुरक्षा प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? यह भविष्य में वित्तीय स्थिरता रखने के लिए लंबे समय तक पैसे बचाने और निवेश करना है। अधिकांश लोगों की सामान्य सोच के अनुसार, यदि आपको अधिक धन की आवश्यकता है तो आपको और अधिक काम करने की आवश्यकता है। लेकिन क्या आपके पास पैसे का आनंद लेने के लिए समय नहीं है? आपके लिए हर बार काम करने के लिए आपके पास क्लोन नहीं हो सकता है, इसलिए धन का विस्तार आपके कामकाजी घंटों का विस्तार होता है। निवेश आपके पैसे को आपके लिए काम करना है, अपनी कमाई क्षमता को अधिकतम करना भारत में सर्वोत्तम निवेश विकल्पों के बारे में अधिक जानने के लिए।
investment planning
investment planning 


निवेश योजना और मार्गदर्शन के बारे में सब कुछ पता होना चाहिए

आजकल, निवेश पैसे बचाने के लिए नहीं बल्कि आय उत्पन्न करने के साधनों के रूप में देखा जाता है। आपकी बचत को बढ़ाने के बहुत से तरीके हैं जैसे कि स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड, फिक्स्ड डिपॉज़िट, बांड और भी बहुत कुछ।

स्टॉक और इक्विटी जैसे निवेश विकल्प आपको उतार-चढ़ाव वाले स्टॉक इंडेक्स और बाजार की अस्थिरता से जुड़े उच्च जोखिमों के बावजूद अधिक रिटर्न अर्जित करने में सक्षम करते हैं। हालांकि प्रत्येक निवेश विकल्प के साथ कुछ जोखिम जुड़ा होता है, पर जोखिम का स्तर प्रत्येक निवेशक के लिए अलग होता है।
कुछ निवेशक संभावित रूप से अधिक रिटर्न के बदले में अधिक जोखिम ले सकते हैं, जबकि अन्य निवेशक कम जोखिम वाले स्थिर निवेश की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हैं। कम जोखिम के साथ जाने वाले निवेशक पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड, बांड, लिक्विड फंड, या फिक्स्ड डिपॉज़िट में निवेश कर सकते हैं।

सही निवेश चुनते समय, अपने निवेश के लक्ष्य पर विचार करने के लिए पर्याप्त समय समर्पित करना, वह अवधि जिसके लिए आप निवेश करना चाहते है उसके बारें में जानना और जिस रिटर्न की आप उम्मीद कर रहे हैं उसकी दर के बारें में सोचना यह सभी महत्वपूर्ण है। प्रभावी ढंग से निवेश करने और अपने निवेश से अधिक लाभ उठाने के लिए, एक स्मार्ट निवेश रणनीति होना महत्वपूर्ण है। यहाँ एक स्मार्ट निवेश रणनीति बनाने का एक संक्षिप्त तरीका दिया गया है।

निवेश रणनीति की रिसर्च करें

सभी उपलब्ध निवेश विकल्पों की मार्केट रिसर्च करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। विभिन्न निवेश योजनाओं और प्रस्तावों की समझ प्राप्त करें जो विभिन्न बैंक और एनएफबीसी (गैर-वित्तीय बैंक कंपनियां) प्रदान करती हैं। असल में, सभी मौजूदा निवेश योजनाओं को जानने और समझने की सलाह दी जाती है ताकि आप एक सोचा-समझा निर्णय ले सकें। यह आपको विभिन्न निवेशों पर उपलब्ध मौजूदा रुझानों और ऑफ़र के बारें में और इनसे होने वाले लाभों के बारें में बताता है। आप प्रत्येक योजना के विभिन्न पहलुओं पर रिसर्च कर सकते हैं जैसे कि:
  •  आप कहां निवेश कर रहे है और स्कीम की आवेदन प्रक्रिया क्या है?
  •  प्रत्येक स्कीम (बैंक या एनबीएफसी) के लिए सबसे अच्छी योजना कौन प्रदान करता है?
  • निवेश के लिए न्यूनतम कितनी राशि की आवश्यकता है?
  • रिटर्न की दरें क्या हैं?
  • क्या निवेश बाजार की अस्थिरता से प्रभावित होगा ? यदि हां तो कितना?
  • दीर्घकालिक लाभ की संभावनाएं क्या है?

जोखिम सहनशीलता(टॉलरेंस) और दीर्घकालिक निवेश

उच्च जोखिम निवेश तब किया जाता है जब उसको करने का लक्ष्य धन को बढ़ाना होता है। जोखिम भरे निवेश वह हैं जो बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव से प्रभावित होते हैं यानी बाजार के पतन के दौरान भारी नुकसान भी हो सकता है। इन निवेशों को आपकी जोखिम सहनशीलता क्षमता के अनुसार किया जाना चाहिए। आपकी उम्र के आधार पर, निवेश के लिए आपका लक्ष्य और बाजार में उतार-चढ़ाव से निपटने के आपके दृष्टिकोण से आपकी जोखिम सहनशीलता क्षमता निर्धारित की जा सकती है। यदि आपकी निवेश योजना बाजार जोखिमों को बर्दाश्त नहीं कर सकती है, तो आप सावधि जमा (फिक्स्ड डिपॉज़िट) जैसे बिना जोखिम वाले निवेश में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं। बजाज फाइनेंस 9 .10% रिटर्न के साथ उच्च एफडी ब्याज दरें प्रदान करता है। ये दीर्घकालिक निवेश रिटर्न की गारंटी देते है जो उन्हें कम जोखिम वाला विकल्प बनाती हैं जो कि किसी भी गैर-आक्रामक निवेशक के लिए आदर्श हैं।

विविध निवेश और मूर्त संपत्ति (टेंजिबल असेट्स) आवंटन

जब आपके पास निवेश करने के लिए बहुत अधिक पूंजी होती है, तो आप विभिन्न उद्योगों द्वारा दी जाने वाली विभिन्न योजनाओं में निवेश कर सकते हैं। एक विविध पोर्टफोलियो होने से आपको उच्च रिटर्न, सुरक्षित दीर्घकालिक निवेश और प्रभावी जोखिम प्रबंधन जैसे निवेश के सभी लाभ मिल सकते हैं। अपने पोर्टफोलियो को विविधता देने के लिए आप कुछ योजनाओं जैसे स्टॉक, फंड और बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं जिनमें बाज़ारी जोखिम शामिल है। इसी प्रकार, अपने निवेश से जुड़े जोखिम स्तर को कम करने के लिए पेंशन योजनाओं, एफडी या बीमा पॉलिसी जैसी सुरक्षित निवेश योजनाओं में भी निवेश करें। अमूर्त संपत्तियों में निवेश करने के अलावा, आप अचल संपत्ति जैसी मूर्त संपत्तियों में निवेश करके भी अपने निवेश को विविधता दे सकते हैं। हालांकि, रियल एस्टेट लिक्विडिटी के मामले में बिलकुल निम्न स्थान पर है और आपके पैसे को आसानी से प्राप्त करना मुश्किल बनाता है।

एक उचित निवेश का निर्माण सिर्फ शुरुआत है! एक बार जब आप योजनाबद्ध निवेश निष्पादित कर लेंगे, तो आपको बाजार के प्रदर्शन और आपके निवेश पर इसके प्रभावों की निगरानी करने में सतर्क रहना होगा। आपको कानून और निवेश के नियमों के अपडेट के बारे में चौकन्ना रहने की भी आवश्यकता होती है। एक बार आपकी योजना तैयार हो जाती है तो, उसके बाद, मार्केट रिसर्च नियमित रूप से करना आवश्यक होता है। इन प्रथाओं के अतिरिक्त, आउटपुट के लिए आपके निवेश और बाजार के रुझान की निगरानी आपको अपने पैसे को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद करते हैं। 

loading...

SHARE THIS

0 comments: