Oct 29, 2018

क्या आप अपनी dream job पाना चाहते हैं? 5 step plan to get your dream job

मुझे याद है, बचपन में जब कोई मुझसे पूछा करता था कि तुम बड़े हो कर क्या बनना चाहते हो, तो मेरा एक ही जवाब होता था, कि मैं बड़ा हो कर policeman बनना चाहता हूँ. उनकी वर्दी, और निडरता मुझे हमेशा ही आकर्षित करती थी. लेकिन जैसे जैसे मैं बड़ा हुआ, मेरी सोच में बदलाव आया, और उसी के साथ बदलाव आया मेरे career goals में. बचपन के बजाय, मेरे goals अब बेहतर तरीके से सोचे और सुलझे हुए थे. लेकिन इतना सोचने के बाद भी मैंने कई ऐसी jobs की, जिनमे मुझे बिलकुल भी interest नहीं आया. काफी समय बाद मैं अपने passion को समझ पाया. मुझे यकीन है कि आप में से भी कई लोग इस दौर से गुज़र रहे होंगे. लेकिन आपको घबराने की बिलकुल भी ज़रुरत नहीं है. अक्सर अपनी dream job को पहचानना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, लेकिन एक बार आपने जान लिया, कि आप अपनी ज़िन्दगी में क्या करना चाहते हैं तो कोई आपको नहीं रोक सकता। 
5 step plan to get your dream job
5 step plan to get your dream job
इस article में हम इसी बारे में विस्तार से बात करेंगे. हम जानेंगे कि किस तरह आप ना सिर्फ अपनी dream job को पहचान सकते हैं, बल्कि उसे पा भी सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं।
1. अपने passion को पहचाने (Identify your passion):
मैं कई बार ऐसे लोगों से मिलता हूँ जो सालों का experience लेने के बावजूद कहते हैं, कि उन्हें job में मज़ा नहीं आता. ये बड़े ही दुःख की बात है. एक व्यक्ति तभी सफल हो सकता है जब वो अपने काम से प्यार करे, जब उसे अपना काम करने में मज़ा आये. लेकिन हम अक्सर जल्दबाज़ी में कोई भी job चुन लेते हैं. नतीजा, जल्दी ही हम उस काम से bore होने लगते हैं और फिर शिकायत करते हैं कि हमे काम करने में मज़ा नहीं आ रहा।

इसलिए बेहतर यही है कि शुरू से ही अपना job ध्यान से चुने. अच्छे से सोचें, कि ऐसा कौनसा काम है जो आपको ख़ुशी देता है. लेकिन ध्यान रहे कि आपको ये भी देखना होगा कि उस काम का कोई scope है भी या नहीं. अगर आप ऐसा कोई profile चुन लेंगे, जिसके scope नहीं है तो आपको salary कम ही मिलेगी. तो अपनी dream job चुनते वक़्त इन दोनों बातो का ज़रूर ध्यान रखें।

आप confused हो रहे हैं तो अपने आस पास के लोगो से सलाह ले सकते हैं. अपने friends, family members, आदि से discussion करें और बैठ कर फिर हर profile के फायदे और नुकसान देखें. जल्दी ही आप अपनी dream job को पहचान लेंगे।

2. Job के लिए आवश्यक skills लाएं (Acquirer required skillset for job)

ध्यान रहे कि हर job के लिए employer candidate में कुछ special skills ढूंढता है, जिनके ना होने पर लोग interview में reject हो जाते हैं. अगर आप भी बिना skills के ही job के लिए apply कर देते हैं तो ये एक बहुत बड़ी गलती है. बिना skills के आप कभी job पा ही नहीं सकते. इसलिए जैसे ही आप अपनी dream job निश्चित करें, उसी दिन से उसकी तैयारी शुरू कर दें. पता लगाए कि उस job में select होने के लिए सबसे ख़ास skills कौनसी हैं. इसके अलावा 1-2 extra skills भी सीख लें. इससे आपके job पाने के chances और भी बढ़ जायेंगे.

अगर आपकी कोई dream company है, तो उसके बारे में भी पता लगाएं. Company के बारे में अच्छे से research करना आपको interview के वक़्त बहुत फ़ायदा देगा. 

3. एक आकर्षक resume बनाये (Create an attractive resume):

क्या आप जानते हैं कि एक average employer केवल 40 seconds में आपका resume देख कर ये निश्चय कर लेता है कि आपको interview के लिए बुलाना है या नहीं. ऐसे में अगर आपका Resume बहुत ही common है तो आपके hire होने के chances बहुत कम हैं. हाँ, हम सभी के पास एक Resume होता है जो हमारा perfect Resume होता है, लेकिन यह हमे dream job नहीं दिला सकता. आपके Resume में कुछ खासियत होने पर ही आपका चयन हो पायेगा. इसलिए अगर आपका Resume बहुत ही साधारण सा है, तो job पाने की बात बिलकुल भूल जाएँ. आपका Resume आपका first impression बनाता है और यक़ीनन, आप ये first impression long lasting बनाना चाहेंगे. लेकिन आपका साधारण सा Resume ये काम बिलकुल नहीं कर पायेगा. आप चाहे तो Canva CV maker tool का उपयोग कर के एक बहुत ही अच्छा Resume केवल 10 minute में बना सकते हैं, वो भी free में. लेकिन आप जैसे भी अपना Resume बनायें, नीचे दी हुई बातों का ज़रूर ध्यान रखें:
  • याद रहे, Resume आपकी autobiography नहीं है. तो जितना ज़रूरी हो, उतनी ही जानकारी दें. 
  • आपको शायद colors बहुत पसंद हैं, लेकिन Resume में 2 से ज्यादा colors ना चुने. 
  • Resume में objective का ना उपयोग करें. इसके बजाय एक अच्छी सी career summary लिखें. 
  • केवल वही hobbies mention करें जो आपके job profile से match करती हैं. 
  • कोई भी बात झूठ ना बोलें, वरना आपको interview में परेशानी हो सकती है. 
4. Networking करते रहें (Leverage the power of networking):

Networking की importance को कभी भी ignore नहीं किया जा सकता. जब आप अपनी dream job पहचानते हैं तो यक़ीनन आप कुछ ऐसी companies का भी पता लगाते हैं जहाँ आप काम करना चाहेंगे. तो अगला step है, इन companies में contacts बनाना. LinkedIn पर उस Company को search करें, और उनके employees को request भेजे. उनसे बात करें. अपने दोस्तों में भी पता लगाएं कि क्या आपका कोई जानकार उस Company में पहचान रखता है? इससे आपको इस Company को समझने में मदद मिलेगी. साथ ही, आप ये भी समझ पाएंगे कि Company किस तरह का काम करती है. इसके अलावा, वैसे भी ज्यादा से ज्यादा professionals से बाते करें, ideas share करें, इससे आपकी knowledge बढ़ेगी और क्या पता, आगे चल कर ये आपको किसी अच्छी Company में recommend कर दें.

5. असफलता से निराश बिलकुल ना हों (Never get defeated by failures)

कई बार ऐसा होता है कि हर चीज़ आपके favor में होते हुए भी आपका काम नहीं बन पाता. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप सब छोड़ कर हार मन कर बैठ जाएँ. हालाँकि ये स्वाभाविक है लेकिन आपको ये आदत बदलनी होगी, वरना आप आगे ही नहीं बढ़ पाएंगे. जीत हार जीवन का एक हिस्सा है. कहा भी गया है, "race में हारता वो नहीं जो गिर जाता है, बल्कि वो है जो गिर कर उठता नहीं.".

तो अगर आपको कभी असफलता मिलती है तो उससे सीखें. देखें कि कहाँ आपने गलती की, या कहाँ आप improve कर सकते हैं और फिर से try करें. जल्दी ही आपको आपकी dream job ज़रूर मिलेगी.

दोस्तों, उम्मीद है आप ये tips ज़रूर follow करेंगे. हर अच्छी चीज़ धैर्य और मेहनत मांगती है और अगर आपमें ये दोनों गुण है तो आप सफल ज़रूर होंगे.

Support/Donate This site because our adsvertiment are closed.

आपका सहयोग:-Hindiarticles.comसे अगर आपने कभी भी कुछ सीखा और जाना है और अगर आप भी हमे सहयोग करना चाहते है तो आप ₹10-₹20 रूपएदेकर हमें सहयोग कर सकते है। ताकि हम बेहतर जानकारियाँ उपलब्ध कराने में आर्थिक सहयोग मिले और हम अन्य लेखक को भी शामिल करेंगे। हाल ही में हमारा विज्ञापन नेटवर्क बंद हो गए है।Website owner:-Harun Rashid Shekh

धन्यवाद


SHARE THIS
Loading...

2 comments:

  1. बहुत ही बढ़िया जानकारी दी है सर
    थैंक्स सर

    ReplyDelete