Aug 20, 2018

जानें कैसे छोटे व्यवसायियों को NBFC से बिजनेस लोन लेना है बेहद आसान |

छोटे व्यवसायियों को अपने बिजनेस के विस्तार के लिए तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में छोटे व्यवसायियों के लिए बिजनेस लोन एक संजीवनी बूटी की तरह होता है। इसी बिजनेस लोन को पाने के लिए छोटे व्यापारी काफी परेशान रहते हैं। जो सबसे बड़ी समस्या छोटे व्यापारियों को झेलनी पड़ती है, वो है कि बिजनेस लोन के लिए बैंको का चक्कर लगाना। छोटे व्यापारियों के लिए बैंको से लोन के लिए चक्कर लगाने से अच्छा है, NBFC से बिजनेस लोन लेना। NBFC से बिजनेस लोन के लिए आपको मात्र एक बिजनेस लोन Application form भरना होता है। जिसके बाद सामान्यतया एक हफ्ते के भीतर ही बिजनेस लोन मिल जाता है।
BNFC business loan Hindi articles
जानें कैसे छोटे व्यवसायियों को NBFC से बिजनेस लोन लेना बेहद आसान |

NBFC क्या है-

NBFC उन कंपनियों को कहते हैं जो कंपनी अधिनियम, 1956 के अंतर्गत पंजीकृत हो। NBFC का मुख्य कारोबार उधार देना, विभिन्न प्रकार के share/stock/bonds, पट्टा कारोबार, hire purchase, बीमा कारोबार, चिट संबंधी कारोबार में निवेश करना होता है। इसके साथ ही NBFC का काम किसी योजना या फिर व्यवस्था के अंतर्गत एकमुश्त रूप से अथवा किस्तों मे लोन प्रदान करना है।

NBFC क्यों है एक बेहतर विकल्प-

पारंपरिक तौर पर ज्यादातर व्यापारी बिजनेस लोन के लिए बैंकों पर ही निर्भर रहते हैं। मगर बैंको से लोन लेने की प्रक्रिया काफी जटिल है और योग्यता मापदंड भी काफी कठिन होते हैं।  जिसे ज्यादातर व्यापारी पूरी नहीं कर पाते है और अंत में उन्हें निराशा ही हाथ लगती है। वहीं इसके विपरीत NBFC से बिजनेस लोन लेना काफी आसान होता है। NBFC व्यापारियों को बिना किसी ज्यादा बड़ी कागजी कार्यवाई के आसानी से बिजनेस लोन प्रदान करती है। इसके साथ ही ज्यादातर NBFC छोटे व्यापारियों को बिजनेस लोन बिना किसी सिक्योरिटी के ही प्रदान करती हैं।

एक वजह और है, जो छोटे व्यापारियों को बिजनेस लोन लेने के लिए बैंकों की तुलना में NBFC को बेहतर बनाती है। वो वजह है सिबिल स्कोर। बैंक किसी व्यापारी को बिजनेस लोन सिबिल स्कोर के आधार पर देते हैं। अगर व्यवसायी का सिबिल स्कोर अच्छा होगा, तब तो उन्हें लोन मिल जाएगा, लेकिन अगर सिबिल स्कोर अच्छा नहीं हुआ, तो फिर उन्हें बिजनेस लोन नहीं दिया जाता है। मगर ऐसी बहुत सी NBFC हैं, जो बिजनेस लोन देने के लिए सिबिल स्कोर को आधार नहीं बनाती हैं, बल्कि अपने मापदंडों के आधार पर आसानी से बिजनेस लोन प्रदान करती हैं।

कम समय में मिल जाता है बिजनेस लोन-

NBFC की कोशिश रहती है, कि वे ग्राहक को ज्यादा परेशान ना करके कम से कम कागजी कार्यवाई करें। इसके साथ ही NBFC से ग्राहकों को बैंक की तुलना में लोन राशि जल्दी प्राप्त हो जाती है। ज्यादातर NBFC Flexi बिजनेस लोन की भी सुविधा देते हैं। इसके तहत व्यापारी अपनी सुविधानुसार लोन को समय से पहले तथा आसान किस्तों में चुका सकते हैं।

जरूरी दस्तावेज-

बैंको से बिजनेस लोन लेने पर तमाम तरह के दस्तावेज और कागजी कार्यवाई करनी पड़ती है। मगर NBFC बिजनेस लोन के लिए ज्यादा दस्तावेज नहीं मांगते हैं। साधारणतया NBFC जो दस्तावेज मांगते हैं, हम उनके बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

  • पिछले 2-3 साल आईटीआर
  • पिछले साल के बैंक स्टेटमेंट्स
  • व्यापार / निवास पता प्रमाण
  • आधार कार्ड और पैन कार्ड


मात्र इन दस्तावेजों की सहायता से छोटे व्यापारी एनबीएफसी बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं।


SHARE THIS

Author:

0 comments: