Jul 12, 2018

कम सिबिल स्कोर के साथ भी व्यक्तिगत ऋण पाने के लिए युक्तियाँ/सुझाव [CIBIL Score improve tips]

CIBIL SCORE : आपका क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड (CIBIL) स्कोर एक तीन अंकों वाला नंबर है जो पूरी तरह से आपका क्रेडिट इतिहास है। यह स्कोर 300 से 900 तक होता है, जहां वित्तीय मामलों में 750 से ऊपर का स्कोर आपको योग्य बनाता है। आपका स्कोर जितना अधिक होगा, लोन देने वाले आपको और भी ज्यादा जिम्मेदार मानेंगे। यह उन्हें दिखाता है कि आप समय पर लोन चुका सकते हैं।
CIBIL Score, personal loan, loan, CIBIL score kam kare
Image: google | how to improve cibil score

जब व्यक्तिगत ऋण की बात आती है, तो आपका CIBIL स्कोर और भी महत्वपूर्ण होता है। यह लोन देने वालों की नज़रों में आपकी विश्वसनीयता और विश्वास बनाता है। यह कहना सही नहीं है कि आपको कम CIBIL स्कोर के साथ पर्सनल लोन नहीं मिल सकता है। उधार देने वाले आपके आवेदन को अनुमोदित तो कर सकते हैं, मगर चूंकि आप एक जोखिम वाले व्यक्ति हो सकते हैं तो आपसे ब्याज अधिक लेंगे।

तो, तुरंत ही एप्रूवल लें और बेहद मामूली दरों पर पर्सनल लोन लें, यहां वे तरीके हैं जिनमें आप अपना CIBIL स्कोर सुधार सकते हैं।

समय पर ईएमआई(EMI) भुगतान करें

अगर हम ईएमआई समय पर नहीं देते हैं या देर से देते हैं तो यह भी आपके सिबिल स्कोर पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। ईएमआई भुगतान की मिसिंग डेडलाइन के साथ भी यही होता है। तो, ईएमआई हमेशा समय पर दें और उसके लिए एक रिमाइंडर लगा लें। आप अपने बैंक के साथ एक ऑटो-डिडक्शन भी कर सकते हैं या ईएमआई भुगतान के लिए एक अलग नकद शेष रख सकते हैं। इस तरह, आप की न तो कोई डेडलाइन ही मिस होगी और न ही आपको यह चिंता होगी कि आपके पास जरूरी पैसा नहीं है, यही दो बातें हैं जो आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित कर सकती हैं।

जितनी जल्दी हो सके  लोन चुकादें।

यदि आप समय के साथ लोन की समय सीमा बढ़ाते जाते हैं, तो यह आपके क्रेडिट स्कोर को नकारात्मक रूप से दिखाना शुरू कर देता है। इसलिए, लोन को बकाया रखने के बजाय इसे बोनस या निवेश से मिलने वाली आय के प्रयोग से चुकाने की कोशिश करें। जल्दी पुनर्भुगतान आपको क्रेडिट स्कोर को बढ़ावा देगा।

एक स्थिर आय पोर्टफोलियो बनाएँ।

एक सुरक्षित नौकरी आपको आश्वस्त करती है कि आपके पास ईएमआई का भुगतान करने के लिए जरूरी माध्यम है। यह आपके क्रेडिट स्कोर में बदल जाएगा। इसके अलावा, निवेश के माध्यम से आय के अन्य स्रोतों और / या किराये की संपत्ति से आय देखें। इससे लोन चुकाया दे सकता है।

यह भी पढ़ें: पर्सनल लोन लेना हुआ आसान। Personal loan लेने से पहले महत्पूर्ण बातें।

समय पर कर चुकाएं

यदि आप नियमित रूप से कर देते हैं तो यह आपके क्रेडिट स्कोर में जोड़ा जाएगा। आपकी बचत और संपत्ति के लिए आपकी आय और व्यय के लिए एकाउंटिंग लोन देने वालों की नज़रों में आपका मूल्य बढ़ाएगा। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपने सभी कर समय पर चुकाए हैं और वह सारी जानकारी है जिसे आप कानूनी रूप से घोषित करने के लिए बाध्य हैं। एक बार ऐसा करने के बाद, आपका क्रेडिट स्कोर इसे सकारात्मक तरीके से प्रतिबिंबित करेगा। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप किसी भी प्रकार का लोन ले रहे हैं। दस्तावेज दाखिल करते समय आपको पिछले कुछ वर्षों से अपनी कर रसीद जमा करनी पड़ सकती है।

चूंकि पर्सनल लोन पैसों की अलग-अलग ज़रूरतों को पूरा करने का एक आसान और तेज़ तरीका है, इसलिए अपने सीआईबीआईएल स्कोर पर ध्यान दें। एक बार जब आप अपने सीआईबीआईएल स्कोर की जांच कर लेंगे, और यदि कम हो तो अपने स्कोर को बढ़ाने का प्रयास करें और बजाज फिनसर्व से पर्सनल लोन लें। यहां आप एक लचीली अवधि, जमानत मुक्त, सरल पात्रता और लचीले प्रीपेमेंट का आनंद ले सकते हैं। पर्सनल लोन, होमलोन, बिजनिस लोन और कई अन्य वित्तीय उत्पादों के लिए बजाज फिनसर्व प्री-एप्रूव्ड ऑफर भी देखें। न केवल यह फाइनेंसिंग की प्रक्रिया को सरल करता है बल्कि बचत के समय भी आपकी मदद करता है।

Support/Donate This site because our adsvertiment are closed.

आपका सहयोग:-Hindiarticles.comसे अगर आपने कभी भी कुछ सीखा और जाना है और अगर आप भी हमे सहयोग करना चाहते है तो आप ₹10-₹20 रूपएदेकर हमें सहयोग कर सकते है। ताकि हम बेहतर जानकारियाँ उपलब्ध कराने में आर्थिक सहयोग मिले और हम अन्य लेखक को भी शामिल करेंगे। हाल ही में हमारा विज्ञापन नेटवर्क बंद हो गए है।Website owner:-Harun Rashid Shekh

धन्यवाद


SHARE THIS
Loading...

0 comments: