Jul 3, 2018

पर्सनल लोन लेना हुआ आसान। Personal loan लेने से पहले महत्पूर्ण बातें।

पैसा लेने का एक असुरक्षित तरीका, पर्सनल लोन बहुत सारे उद्देश्य पूरे करता है. फिर चाहे छुट्टी पर जाना हो, घर में कुछ साज सजावट करानी हो, कोई महंगा सामान खरीदना हो, एक पर्सनल लोन तुरंत पैसे मिलने का एक विकल्प होता है। हालाँकि इस लोन को लेने से पहले कुछ बातों को आपको जान लेना चाहिए।
loan, personal loan , hindi loan, hindi personal loan, finance hindi
पर्सनल लोन कैसे लिया जाता है ? Personal loan 

आपको कितने लोन/ऋण की जरूरत है?

एक पर्सनल लोन लेने से पहले, बहुत जरूरी है कि आपको यह पता हो कि कितना ऋण लेना है। अपनी एकदम सटीक आवश्यकता का पता लगाने के लिए अपनी जरूरतों को जाने। क्योंकि एक असुरक्षित लोन होने के नाते आपका क्रेडिट स्कोर लोन की राशि तय करने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक ऐसा लोन लें जो आप अपने दूसरी आर्थिक जरूरतों से समझौता किये बगैर चुका सकें। आदर्श रूप से ईएमआई की रकम आपकी मासिक आय से 40% से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

लोन की अवधि क्या है?

लोन की अवधि लोन देने वाले पर निर्भर करती है. अधिकतर लोन देने वाले यह सुनिश्चित करते हैं कि आप अपनी सुविधा के अनुसार लोन चुका पाएं। इंटरनेट पर विविध पर्सनल लोन देने वालों की अवधि की तुलना करें और उसे चुनें जो आपकी और जरूरतों और रीपेमेंट क्षमता के हिसाब से सबसे सही हो। आप जो भी अवधि चुनेंगे वह आपकी मासिक ईएमआई को प्रभावित करेगी।

ब्याज की दर क्या है?

यह एक और जरूरी सवाल है जो आपको लोन लेने से पहले पूछना चाहिए. व्यक्तिगत ऋण की ब्याज दर मासिक ईएमआई के रूप में आती है। किसी भी अंतिम फैसले पर पहुँचने से पहले इंटरनेट पर विविध पर्सनल लोन देने वालों के ब्याज दर की तुलना कर लें। ब्याज दर आपके क्रेडिट स्कोर, लोन की राशि और अवधि और कई अन्य कारणों पर निर्भर करता है।

क्या आपको किसी बैंक से लोन लेना चाहिए या एनबीऍफ़सी से?

जहां पहले, बैंक पर्सनल लोन देने का प्राथमिक स्रोत थे, आज कई गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) भी पर्सनल लोन दे रहे हैं। एक नए द्रष्टिकोण के साथ कुछ प्रमुख एनबीएफसी फ्लेक्सी पर्सनल लोन भी दे रही हैं, जहां आपको केवल अपनी स्वीकृत ऋण से आप जो राशि इस्तेमाल करते हैं, उसी पर ब्याज देना होगा।

क्या आपके पास कोई और भी लोन/ऋण  है?

अगर आपके पास कोई पहले से ऋण  है, तो इसका सीधा असर आपकी लोन चुकाने की क्षमता पर पड़ेगा। लोन की राशि मंजूर करते समय उधारकर्ता इसे भी ध्यान में लेंगे। जब आपके पास पहले से ही कई लोन और देनदारियां हैं पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय यह, सुनिश्चित करें कि आपने समय पर वर्तमान लोन की ईएमआई का भुगतान किया है।

पर्सनल लोन समय-समय पर पैदा होने वाली कई जरूरतों को पैसा देने के सबसे सुविधाजनक तरीकों में से एक है। अगर आप कई लोन की तुलना करेंगे और आप पर्सनल लोन के डॉक्यूमेंट को सही से समझ लेंगे तो आपको एक बेहतर डील मिल सकती है।

पर्सनल लोन, होमलोन, बिजनिस लोन और कई अन्य वित्तीय उत्पादों के लिए बजाज फिनसर्व प्री-एप्रूव्ड ऑफर भी देखें। न केवल यह फाइनेंसिंग की प्रक्रिया को सरल करता है बल्कि बचत के समय भी आपकी मदद करता है।

SHARE THIS

Author:

हेल्लो दोस्तों मैं हारून, इस ब्लॉग Hindiarticles.com का founder(Owner) हूँ. आप सभी के सहयोग से हमारा यह ब्लॉग, हिन्दी और हिंगलिश भाषा में blogging, digital marketing, internet की जानकारी, क्या-कैसे, computer से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करतें है| 

0 comments: