May 29, 2018

ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

सबसे पहले हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि पैन कार्ड होता क्या है ? पैन कार्ड को हम लोग बोलते हैं परमानेंट अकाउंट नंबर यह भी एक अकाउंट नंबर है जो कि हर एक आदमी के पास एक(Unique account) ही होता है जो कि इससे आपके बैंक डिटेल में बैंकिंग के बारे में या बैंक में डाक्यूमेंट्स के तौर पर सबमिट होता है पैन कार्ड के सहारे आयकर विभाग(Income Tax department)  के जितने भी TAX related , Banking related जो भी काम है एक ही अकाउंट(pan card) से आपके पूरे टैक्स से सम्बंधित जानकारी मिल जाती है।

pan card, apply pan card in hindi, pan card kaise banaye

 पैन कार्ड के जरिए आपके सारे फाइनेंसियल और बैंकिंग का जो भी काम है आपका जहां पर है पैन कार्ड लिंक है बैंक से या आपके फाइनेंसियल किसी भी डिपार्टमेंट से लिंक है तो वहां की सारी जानकारी आप आपकी सारी जानकारी टैक्स डिपार्टमेंट को मिल जाती है !

और यह एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है जो कि सभी भारतीय नागरिकों के लिए या किसी भी देश के नागरिकों के लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट्स* है, और आज के समय में यह हर एक आदमी को अनिवार्य हो गया है। सभी के पास पैन कार्ड होना चाहिए। नया पैन कार्ड बनाने के लिए पहले बहुत सारे डाक्यूमेंट्स लगते थे। पर आपको इस समय केवल एक ही पेपर के थ्रू या एक ही डाक्यूमेंट्स के थ्रू आप पैन कार्ड बनवा सकते हैं।

जैसा की हम लोग जानते हैं आधार कार्ड, आधार कार्ड में आपकी पूरी डिटेल्स होती है। आपका परमानेंट एड्रेस जो है वह आधार कार्ड में सामिल होता है।  जिसके जरिए आप लोग पैन कार्ड बनवा सकते हैं सबसे पहले हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि आप अगर कोई भी टैक्स भरना चाहते हैं तो आपके पास पैन कार्ड रहना अनिवार्य यानि जरुरी है। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है। तो आप टैक्स नहीं भर पाएंगे।

आपको पैन कार्ड रखने की जरूरत क्या है! क्या कारन है ?

हमारे देश में ऐसे बहुत सारे कारण हैं जिससे आदमी की पहचान की जा सकती है कि वह किस देश का नागरिक है जैसे कि आधार कार्ड, वोटर ID, ड्राइविंग लाइसेंस इसी तरह एक पैन कार्ड भी है। जिससे आपकी पहचान की जा सकती है और इस के थ्रू आपका बैंक अकाउंट ओपन होने में मदद होता है। इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातों की जानकारी आपको ऑनलाइन मिल जाती है.

pan card demo. Indian pan card demo
Demo: pan card 

पैन कार्ड कहाँ से बनवाये ? कैसे बनवाये ? 

बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप पैन कार्ड के बारे में जानकारी ले सकते हैं इससे पहले हम आपको बता देना चाहते हैं कि आपको पैन कार्ड के बारे में अच्छे से जानकारी जानकारी जानने के लिए पैन कार्ड अप्लाई  पर आप जाकर देख सकते हैं और वहां से आपको पैन कार्ड के बारे में बहुत सारी जानकारी मिल जाएगी अगर आपको पैन कार्ड अप्लाई करना है।

पैन कार्ड के लिए आवेदन करना है तब भी इसी वेबसाइट पर जाकर आप अपना आवेदन कर सकते हैं हम आपको बता दें इस वेबसाइट में बहुत सारी जानकारी जुड़ी है जोकि पैन कार्ड के बारे में आपको संपूर्ण जानकारी मिल सकती है सबसे पहले हम आपको बता देना चाहते हैं कि

पैन कार्ड कैसे अप्लाई करें.

http://pancardapply.co.in/  पर जाइए उसमें आप देख सकते हैं कि नया पैन कार्ड कैसे आवेदन करें अगर आपके पास पुराना कार्ड भी है अगर वह किसी कारण क्षतिग्रस्त(Damage) हो जाता है तब उसकी भी जानकारी आपको यहां से मिल सकती है. पुराने कार्ड में कैसे सुधार कराना है।  किसी भी कारण पैन कार्ड क्षतिग्रस्त(Damage ) हो जाता है वह भी आप यहां से उसको ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अगर आप नए  हैं तो उसके लिए भी यहां से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

 यह बहुत ही सरल और व्यवस्थित साइट है जिससे आपको आसानी से पैन कार्ड मिल सकता है वेबसाइट केवल पैन कार्ड के लिए है किसी भी प्रकार की आपको असुविधा होती है अप्लाई करने में तो आपको इस वेबसाइट में हेल्पलाइन नंबर भी दिया गया है जिस के थ्रू आप कॉल करके पता कर सकते हैं कि आपका पैन कार्ड बना है कि नहीं आपका पैन कार्ड कितने दिनों में मिलेगा यह सब आपको आसानी से उपलब्ध हो जाएगा इस वेबसाइट के जरिए। 

SHARE THIS

Author:

हेल्लो दोस्तों मैं हारून, इस ब्लॉग Hindiarticles.com का founder(Owner) हूँ. आप सभी के सहयोग से हमारा यह ब्लॉग, हिन्दी और हिंगलिश भाषा में blogging, digital marketing, internet की जानकारी, क्या-कैसे, computer से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करतें है| 

1 comment: