Apr 19, 2018

कैसे बनाये Twitter पर अपनी Personal Brand

loading...
"अपनी personal brand बनाओ, अपनी personal brand बनाओ" ये कुछ शब्द हम सभी आज के दौर में सुनते ही रहते हैं. और इसी के साथ ये भी सुनते हैं कि ऐसा content post नहीं करो, कुछ inappropriate post नहीं करो क्यूंकि internet पर post किया हुआ सब कुछ forever रहता है. लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत यहाँ ये आती है कि लोगों को theoretically तो पता है कि क्या करना है लेकिन practically कुछ भी नहीं पता है. चलिए अब बात करते हैं इस article के लिए मैं platform Twitter की.

♦️ क्या कोई 140 characters में personal brand बना सकता है ?
जी हाँ! Twitter पर!

अपने professional career में मैं ऐसी कई लोगों से मिला जिन्हे Twitter का सही उपयोग करना नहीं आता. ऐसे लोग या तो बहुत personal होकर over sharing कर लेते हैं या फिर बिलकुल ही inactive रहते हैं.

लेकिन दोस्तों सच ये है क़ि एक personal brand professional और personal के बीच एक balance बना कर ही बनायीं जा सकती है. और ये करना उतना भी मुश्किल नहीं है जितना लगता है.कैसे बनाये Twitter पर अपनी Personal Brand .

twitter marketing, personal brand, social marketing, branding

Steps to build a personal brand on Twitter

1. Twitter handle ध्यान से चुनें:

यह सबसे महत्वपूर्ण step है जो ये तय करेगी क़ि आपके followers आपको कितना seriously लेंगे.चाहे आप एक बहुत अच्छे chef हों, लेकिन @cooking4mylife जैसे handle सही नहीं होंगे. लेकिन हाँ, @RajTheChef जैसे handles आपके लिए एकदम ठीक रहेंगे.  ये न सिर्फ straightforward है, बल्कि लोगों को आसानी से याद भी रहेगा. हाँ, humor add करना Twitter पर अक्सर काम कर जाता है, लेकिन आप एक school boy जैसा handle तो नहीं choose कर सकते.

और आप चाहें, तो अपने blog या website url को भी Twitter handle बना सकते हैं. लेकिन अगर आपके पास अपना कोई blog नहीं है तो आप अपने नाम को भी अपना Twitter handle बना सकते हैं. ये सबसे आसान है. साथ ही ध्यान रखें क़ि Twitter भले ही आपको कभी भी अपना handle change करने की permission देता है but ऐसे ना करें. किसी भी brand को बनाने में वक़्त लगता है और एक बार लोग आपके किसी handle के habitual हो गए तो बार बार change करना मुश्किलें पैदा करेगा. एक strong personal brand वही है जो consistent है, recognizable है और जिसमे username शामिल है.

2. अपने profile में effective bio डालें:

हालाँकि ये बहुत obvious सी बात लगती है लेकिन यह एक चीज़ आपके Twitter profile को zero से hero बना सकती है.  चाहे आपको अच्छा लगे या बुरा, लेकिन आपके followers आपको आपके bio से judge करेंगे. आपका bio convincing होना चाहिए. चूँकि आपके पास सिर्फ 160 characters होते हैं तो ध्यान रहे कि हर character count हो. नीचे कुछ tips हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं:

  • अपने employer का नाम mention करें.
  • जो भी आप करते हैं या जिसमे believe करते हैं, वो बताएं.
  • Humor शामिल करें.
  • Keywords शामिल करें.
  • Marketing ninja, lean entrepreneur जैसे bazzwords बिलकुल न डालें.
  • अपने blog, website या दूसरे important pages का link दे.

3. Brand Imaging ध्यान से चुनें: 

दोस्तों, ये ना भूलें कि आपका Twitter Profile आपका business card है. लोग आपको चेहरा देखना चाहते हैं न कि आपकी pet cat का. अब जब आपने अपना Profile effective बना लिया है, आपको अपनी Profile picture और cover picture से भी एक story दिखानी होगी.

Profile picture में आप अपनी कोई भी decent professional photo या कोई funny photo shoot style image का उपयोग कर सकते हैं. लेकिन अपनी Profile photo को time to time change करते रहें और group photo न लगाएं.

जब हम cover picture की बात करती हैं तो आप कोई promotional image भी चुन सकते हैं या simple भी. चलिए देखते हैं कैसे.

 Promotional: अगर आप कुछ promote करना चाहते हैं तो यह एक perfect place है. आप चाहें तो जिस company या blog के लिए काम कर रहे हैं, उसे promote कर सकते हैं. साथ ही, अगर आपको किसी event या launch में बुलाया गया है तो आप उस event को भी promote कर सकते हैं. Tweet करने पर आपके सारे followers उस launch के बारे में शायद ना जान पाएं लेकिन इसकी header picture रखने पर सभी लोग इस बारे में जान पाएंगे. आप easily online tools की मदद से Twitter header create कर सकते हैं.

 Simple: अगर आप simple रखना चाहते हैं तो अपनी कोई भी decent photo चुन लें. Branding हमेशा खुद को promote करने के लिए ही नहीं होती, इसलिए अगर आप शुरुआती दौर में हैं तो अपनी photo भी लगा सकते हैं.

4. Consistent रहें:

इसे workout की तरह ही समझिये. जितना regularly आप workout करेंगे, उतना ही जल्दी आपको result दिखना शुरू हो जायेंगे. Especially अगर आपने अभी शुरू ही किया है तो अपने fellow twitteratis से connect करें और उनके साथ time spend करें. एक दिन का भी gape न रखें. रोज़ post करें और दिन में कई बार post करें.

अगर आपके पास already decent followers हैं तो रोज़ 20-30 minutes  उनके साथ relationship बनाने में spend करें. आप चाहें तो scheduling tools  का भी उपयोग कर सकते हैं, इससे आपकी productivity बढ़ जाएगी. अगर आपका प्रोफाइल बहुत दिनों तक inactive रहा तो आपके followers आपको unfollow करने लग जायेंगे.

यह मेरा personal experience भी है. Twitter पर active रहना आपको काफी आगे तक ले जायेगा. एक routine बनायें और उसी के अनुसार काम करें.

5. Twitter chats में भाग लें:

Twitter chats में आपको ज़रूर भाग लेना चाहिए, ये ऐसी जगह है जहाँ आपको engage करने के लिए नए लोग मिलेंगे. जो लोग आपको Twitter chats में मिलते हैं, वो sincere और active होते हैं. ऐसे लोग बहुत चाहते हैं कि नए लोग इनकी community join करें और इसके लिए दूसरों से request भी करते हैं. इन chats को join करने से आपको बहुत फ़ायदा होगा लेकिन पहले वहां value add करें. #CustServ, #MediaChat, #Twittersmarter, आदि ऐसी कुछ chats हैं जो आपको ज़रूर join करनी चाहिए. अगर आप लगातार ऐसे value add करते रहेंगे तो आपको Twitter chat पर guest की तरह भी बुलाया जायेगा जिससे आपके Profile की credibility बढ़ेगी.

तो दोस्तों, ये थी मेरी छोटी सी guide. अगर आपके पास कुछ ऐसी tips हैं, तो हमसे ज़रूर share करें.

loading...

SHARE THIS

1 comment: