Jun 18, 2018

Startup में सफल होना चाहते हैं तो कभी ना करे ये गलतियां !

loading...
Branding अपने आप में एक विशाल और तीव्र विषय है। और साथ में Social Media की Bragging के साथ , Marketing, Domain और Branding अब और भी अधिक मुश्किल और विशाल हो गया है. अब आप अपने Brand की World में Presence का आनंद ले सकते है. और विदेशी ग्राहकों के साथ भी जुड़ सकते है और बातचीत कर सकते है. लेकिन जब Branding और Marketing होती है तो Brand की प्रसिद्धि के साथ एक भारी दवाब भी आता है. आपके द्वारा Marketing और अपनी पहुँच बढ़ाने के लिए हर इंच पर की जाने वाली गतिविधियों पर Competitors एवं Customers की पैनी नजर होती है. तथा आपने Brand की हर महत्वपूर्ण ग्राहकों द्वारा देखी जाती है.

Startup Branding Mistake, business, startup business,

आपके Startup के दौरान आपके द्वारा कोई भी ऐसी गलती करना या कोई भी ऐसा कदम उठाना जिसके बारे में आपने सोचा हो की ये युक्ति काम करे, एक गलती से वो आपने Startup पर असर डाल सकती है.
खेर जिन्हे Startup पर अभी काम करना है उनके लिए इस प्रकार के पूर्वानुमान बाजार के स्वाभाव, बाजार में आपकी मौजूदगी, सद्भावना, ग्राहक के प्रति ईमानदारी और इसी से मिलते जुलते Factors पर निर्भर करती है. इसलिए अब आपके पास जो मिल गया है उसका Proper Analysis करना आवश्यक है.

1. सिर्फ Social Media Platform पर Socialising करना Enough नहीं है.


अपने Brand की Socialising करना किसी भी Business की सफलता की key है. और Digital Platforms  के आने से आप एक साथ हजारो लोगो के साथ काम कर सकते है. और सबसे great बात ये है की ये सस्ता है और इसमें ज्यादा Technique की कोई आवश्यकता भी नहीं है. युवा पेशेवर लोग इन सब के बारे में बहुत अच्छे से जानते है, लेकिन वो ये नहीं जानते की Social Media केवल एक Brand पेज नहीं है, बल्कि सक्रिय रूप से एक सामग्री पोस्ट करने के लिए है.

इसलिए आवश्यक है कि अपनी Brand की पहचान के लिए आप सुन्दर Images का प्रयोग करे, और अपनी Brand की सेवाओं और विशेषताओं को लोगो तक पहुंचाए. और इसके लिए जरुरत पडने पर आप Canva  जैसे Free Social Media Graphics Tools की मदद ले सकते है.

2. Analytics की शक्ति को काम करके न आंके


Social Media पर होने के नाते नियमित रूप से Post करना और Comments का जवाब देना ही एकमात्र काम है जो मायने रखता है। लेकिन एक बात है कई Startups मानते हैं कि आपके Page के Results Analyze करना और उस पर Experiment करना आपके Efforts को पूरी तरह से अलग स्तर तक ले जा सकता है. किसी भी Digital marketing Expert से पूछें, और वे आपको Analytics के महत्व बताएंगे।

3. Consistency का ध्यान रखें. 

किसी भी Brand की Followers की आँखों में एक झलक दिखाने के लिए स्वयं के लिए एक छवि बनाने की ज़रूरत होती है, और यह कार्य आपकी Offline और Online Presence में प्रत्येक Brand की Design के Look का पालन करके ही किया जा सकता है. और कभी कभी Startups इस प्रकार के Creative Efforts को करना भूल जाते है.

For Example:- एक रंग में उसके Shades की कई प्रकार हो सकते है. और आपके Brand के बारे में बात करे तो जो भी रंग आपके Brand को Represent करता हो उसका रंग बिलकुल Clear होना चाहिए. Color में जरा सी भी गड़बड़ या एक छोटा सा भी अंतर Customers में आपका विश्वास खो सकता है. इसलिए Exact रंग जानने के लिए ImageColorPicker.com पर जाएं। यहां आप आसानी से किसी भी रंग के HEX Code प्राप्त कर सकते हैं। अब आपको जो कुछ करना है उसे अपने रंग के रंगों से मेल करने के लिए Hex Color Code Copy and Paste करना है.

हालाँकि इस तरह की छोटी सी भी Image या Logo आपकी Brand की Consistency के बारे में बताता है. आपका Logo आपकी Brand का वो Central Element है जो लोगो को आपको पहचानने या याद रखने में मदद करता है. ऐसे कई Online Logo Designing Tools हैं जैसे Canva, Photoshop, आदि जो आप एक साफ Logo Design कर सकते हैं। एक बार यह पूरा हो जाने पर, इसे अपने सभी Brand पहचान तत्वों पर रखना सुनिश्चित करें, चाहे Image या Email में हो कोई फर्क नहीं पड़ता इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपका Logo Placement के अनुसार Scalable है, एक ख़राब या बढ़ाया लोगो कभी अच्छा नहीं लग सकता है.

और यह लोगो आपकी Social Media Post, Packaging, Website जो भी बने उसपर आपकी Consistency को बनाये रखने में सहायक है, और आपके प्रयास के बदले में, आप एक Brand पहचान बना लेंगे जो आसानी से पहचानने योग्य है क्योंकि For Example, Yellow and Red Combination हमें McDonald's  के बारे में याद दिलाते हैं

4. अपने प्रतियोगियों से प्रेरणा लेना 

एक Website बनाने या Mobile App बनाने से पहले यहाँ तक की Packaging करने से पहले भी थोड़ी सी Research and Competitor Analysis करना एक Ideal Need  है. यह सब कुछ यह जांचने के लिए किया जाता है कि Customers द्वारा किस प्रकार की प्रवृत्ति और पसंद किया गया है। हालांकि, इस प्रक्रिया में, कई Startups अंत में अपने Competitors की नकल करते हैं जिससे उनकी छवि गंभीर रूप से बाधित होती है, इसलिए चाहे कोई भी Product आपके Product से बेहतर या अभिनव हो, आपका पहला Impression अगर नक़ल करने वाला हो तो आपका Startup बिगड़ सकता है.


Conclusion
यही वास्तविकता है की अपने #Startup की #Branding में आप जो भी कर रहे हो या जो भी योजना बना रहे हो उसमे सावधानिया बरतना आवश्यक है. क्यूंकि एक छोटा-सा गलत कदम भी उनके भविष्य को बर्बाद कर सकता है, जो बड़े स्थापित Industries के मामले में नहीं है। इसलिए पहले हमेशा अपने Customer की Priority का ध्यान रखे, और उसके आधार पर अपने Query and Complaints को Respond करें, इसके बाद ही आप लंबी अवधि की दौड़ जीत सकते हैं.
loading...

SHARE THIS

17 comments:

  1. thanks for sharing this article, very informative article

    ReplyDelete
  2. thanks for sharing this article, very informative article

    ReplyDelete
  3. keep it up your work is good



    https://www.sahityamanch.com/2018/08/blog-post_12.html

    ReplyDelete
  4. This information was very helpful. I’ll perform the same methodology for my business to grow. Thanks for sharing the information Jio Caller Tune Kaise Set Kare

    ReplyDelete
  5. हमेशा की तरह बहुत ही अच्छा आर्टिकल। Share करने के लिए धन्यवाद। :)

    ReplyDelete
  6. बहुत ही बढ़िया उपयोगी जानकारी शेयर की है आपने

    ReplyDelete
  7. This is very useful for me keep sharing

    ReplyDelete
  8. Very good

    https://onlinehinditeach.com/wordpress-website-ki-speed-double-karne-ka-hindi-tarika/

    ReplyDelete
  9. Wonderful post!!! Genuinely loved this kind of post. Although I want much more information on like precious subject matter.
    Website Design Company in Gurgaon

    ReplyDelete
  10. bahut hi acche tips hai startup me success pane ke liye. mai sochta hu ki success pane ke liye hume khud par vishwas bhi hona chahiye.

    ReplyDelete
  11. Bahut se log inhi important baaton ko nazar-andaz kar dete hain...

    ReplyDelete
  12. Bahut hi achha article likha sir

    ReplyDelete
  13. Why your adsense ad network closed

    ReplyDelete