Mar 29, 2018

Facebook पर likes बढ़ाने के 21 तरीके [Facebook Marketing]

21 Ways To Increase Facebook Likes In Hindi: जब social media एक business marketing tool की तरह उभरा, तब market में बहुत सीमित social networks थे, जिनमे सबसे मुख्य थे Facebook, Twitter और Linkedin. लेकिन आजकल तो बहुत सारे networks आ गए हैं जैसे कि Pinterest, Instagram, etc. आदि. लेकिन 1.3 billion users के साथ Facebook आज भी एक ऐसे social platform की तरह है जिसे आप चाह कर भी ignore  नहीं कर सकते. पिछले 5 salon में Facebook ने अपनी algorithm में काफी changes लाये हैं.

21 ways to increase facebook likes, facebook Branding, facebook likes, facebook tips, facebook marketing, social marketing

आज के दौर में अपने Facebook page को popular बनाने का सबसे quick तरीका है advertising. वो सभी लोग जो अपने Facebook profile पर जल्दी से जल्दी attention लाना चाहते हैं पैसे लगा रहे हैं. Facebook द्वारा दिए गए "Boost post" button से ये किया जाता है.  लेकिन ये ज़रूरी नहीं कि बिना पैसे लगाए आप Facebook पर promote ही नहीं कर सकते. आप organically भी अपने Facebook profile को grow कर सकते हैं. हाँ ये approach थोड़ी long term है और आपसे patience भी मांगती है, लेकिन यह बिलकुल free भी है.

तो चलिए जानते हैं ऐसी 21 tips के बारे में जो आपके Facebook page पर like के साथ साथ engagement भी लाएगी.


1. अपनी Target audience set करें, जब तक ये काम नहीं करेंगे, आप grow नहीं कर पाएंगे और आपके सारे efforts waste जाएंगे.

2. Hashtags की चिंता ना करें. hashtags Twitter या Instagram के लिए हैं. Facebook पर hashtags आपको कोई बहुत बड़ा फ़ायदा नहीं देंगे.

3. दोस्तों, अगर आप सोचते हैं कि आप सिर्फ अपने बारे में ही post करते रहेंगे और लोग इसे पसंद करेंगे तो ये गलत है. यहाँ 80/20 rule का use करें. 80% दूसरों की posts शेयर करें, और 20% अपनी posts share करें.

4. अपने पेज पर around 15 posts per day करें. इससे आपका page active रहेगा और अगर आपकी following कम है तब तो बार बार posts करने से ये following grow भी करेगी.
5. ये ना सोचें की Facebook पर अपनी brand को promote करने के लिए आपको paid tool लेना compulsory है. आप इन tools के बिना भी अपने profile को promote कर सकते हैं इसलिए अगर आपका budget tight है तो इन tools को नहीं purchase करें.
6. Facebook का traffic Facebook पर ही लाएं. Videos share करें, images share करें.

7. अपने followers से interact करें. जब वो आपकी post पर comments करें, उनके comments को like करें और अगर need है तो उस पर reply भी करें. लोग ऐसी brands को बहुत पसंद करते हैं जो उनसे interact करती हैं.

8. अपने Facebook page पर contest organize करें. इससे आपको user generated content मिलेगा. और आपके page पर engagement भी बहुत बढ़ जायेगा.

9. अगर आपके पास email subscribers की list है तो आप उन्हें mail में इस Facebook पेज को Like करने की request भेजें. ये लोग अगर आपके known हैं तो ये approach काफी effective रहेगी. लेकिन usually इसमें results लाने के लिए आपको बदले में कुछ incentive offer करना पड़ेगा.

10. अपनी website या blog पर Facebook Like button लगाना न भूले. इससे आपकी website के visitors बहुत ही easily आपके Facebook page को भी लिखे कर पाएंगे.
11. Attractive images बनायें और share करें. हो सकता है designing का काम आपको इतना अच्छे से नहीं आता हो, तो आप social media graphics designing tools की मदद भी ले सकते हैं जहाँ आपको Facebook के लिए बहुत अच्छी अच्छी templates मिल जाएँगी, आपको बस customization करना होगा.

12. अलग अलग तरह की posts डाल कर test करें. हमेशा एक ही तरह की post डालेंगे तो grow नहीं कर पाएंगे. Experiment  करें और फिर देखें की किस तरह की posts आपके fans ज्यादा पसंद कर रहे हैं.

13. अपनी posts में creativity लाएं. boring posts को या boring posts करने वाले page को कोई Like या share नहीं करेगा. कभी images तो कभी video तो कभी latest news या कभी inspirational quote,  इन सबका balance बना कर चलें.

14. अपने followers से questions पूछें, उनसे advice लें. इस तरीके से आपको सबसे ज्यादा comments और engagement मिलेगा. और जितना ज्यादा engagement, उतने ही chances हैं आपके likes बढ़ने के.

15. अपने Facebook friends को ये page Like करने के लिए invite करें. और जिन्हे पता नहीं है, उन्हें मैं बता दूँ कि Facebook इसके लिए एक button भी provide करता है जिसका आप use कर सकते हैं.

16. अपने old content जो बहुत time से post नहीं किया है उसे reuse करें. मैं ये नहीं कह रहा कि same ही post एक week में multiple बार post कर दो लेकिन आप हर कुछ महीनो में ये approach use कर सकते हैं.
17. analyze करें कि आपकी audience सबसे ज्यादा online कब रहती है. Facebook अलग अलग pages से बहुत सारे statistics collect  करते रहता है. आप भी अपने post section में जा कर graph में देख सकते हैं कि आपके pages सबसे ज्यादा online कब रहते हैं.
18. सही time पर post करें. Buffer के अनुसार, Facebook post पर सबसे ज्यादा shares 1.00pm पर और सबसे ज्यादा clicks  3pm पर होते हैं. ऐसे कुछ time पर post करने पर best results मिलते हैं

19. जब भी आप कुछ test करना चाहते हैं या कोई special post करना चाहते हैं तो वो Thursday या Friday को करें क्यूंकि इन 2 दिन सबसे ज्यादा engagement मिलता है.

20. अपने competitor Facebook pages निकालें, और उनको analyze करें. देखें कि वो किस तरह का content post कर रहे हैं, किस time पर post कर रहा है, आदि.
21. अपने बाकि social media accounts को Facebook page से connect करें. काफी लोगों की कुछ social media पर following other social networks से ज्यादा होता है. ऐसा करने से बाकी networks के लोग भी Facebook पेज को Like करने के लिए encourage होंगे.

22. अपनी Facebook updates को other social media networks, email broadcasts में भी share करें. इससे आपके page पर traffic improve होगा.

ये थी मेरी कुछ tips दोस्तों, अगर आपके पास भी ऐसी कोई tip है जो Facebook page पर likes बढ़ने में मदद करेगी तो comments में बिलकुल शेयर करें. 

SHARE THIS

Author:

0 comments: