Feb 24, 2018

करियर की शुरुआत में, बचे इन 5 ग़लतियों से-avoid these career mistakes

एक perfect job ढूँढना बहुत ही मुश्किल काम है, specially जब आप एक fresher हो. बेकार interviews और resume में stupid typo mistakes अक्सर हमे महसूस कराती हैं जैसे हमे हमारी dream job कभी मिलेगी ही नहीं. लेकिन मैं आपको बता दूँ दोस्तों, ये सोचना बहुत ही common हैं, इसलिए अपने आप को अकेला न समझे और हार न माने. कभी कभी बहुत experienced लोग भी ऐसी mistakes कर देते हैं. लेकिन अगर आप थोड़ा सा ध्यान रखे, तो ये गलतियां करने से बच सकते हैं. कैसे? बहुत simple है. बस आपको करना ये होगा क़ि आपको इन गलतियों को समझना होगा और जल्दी ही, आप अपनी dream job पा लेंगे. 

Avoid these career mistake


तो चलिए देखते हैं, ये कौनसी गलतियां हैं और ये आपके करियर को किस तरह प्रभावित करती हैं.

1. कोई fix job strategy ना होना (Having no job strategy at place)


अपने according perfect job ढूँढना एक आसान काम नहीं है. लेकिन ये जानते हुए भी बहुत से candidates, बिना कुछ जाँच पड़ताल किये ही अक्सर job ढूँढना शुरू कर देते हैं और फिर सही job ना मिलने की शिकायत करते हैं. लेकिन दोस्तों, जब आप job ढूंढ रहे हो तो सबसे बड़ी गलती होती है, ये ना पहचानना की आप चाहते क्या हैं, आपकी dream job क्या है. और ये step सबसे ज्यादा ज़रूरी तब होती है जब आपने काफी समय से कोई interview नहीं दिया है. हो सकता है आप desperate या परेशान हैं, या जो भी पहली job मिले उसी के साथ खुश हैं, लेकिन ये आपके future के लिए अच्छा नहीं है. इस रास्ते पर चल कर आपको सफलता नहीं मिल सकती. और अगर आपको आपकी perfect job मिल भी गई, तो भी ये महज़ एक इत्तेफ़ाक़ होगा, और कुछ नहीं.

इसलिए दोस्तों, अगर आप सचमुच एक अच्छा career चाहते हैं, तो पहले अपना base बनाये. अच्छा time देकर अपना job target set करे. जाने किस तरह की qualities आप अपनी job में चाहते हैं और क्या नहीं चाहते. इस तरह का groundwork अगर आप कर लेंगे, तो आप अपने job options के लिए ज्यादा आश्वस्त रहेंगे और सही job चुन पाएंगे


2. हर जॉब के लिए एक ही रिज्यूमे भेज देना (Sending the same resume to everyone)


कोई भी employer एक ऐसा Resume नहीं देखना चाहता जो उसकी job requirements के साथ fit  न हो. बहुत सारे employers सब जगह एक जैसा Resume देखते ही उसे reject कर देते हैं. हर job  posting पर एक ही perfect Resume भेजना job suicide करने जैसा होगा. और अक्सर हम ये इसलिए करते हैं because किसी और के Resume से copy करना, एक fresh Resume बनाने से कही ज्यादा simple हैं. लेकिन दोस्तों, मैंने Canva Resume maker tool for freshers  उपयोग करके बहुत सारे freshers को भी एक बेहतरीन resume बनाते देखा है. नीचे कुछ बहुत ही आकर्षक resume templates मैंने यहाँ add किये हैं जो Canva tool में बहुत ही easily उपलब्ध हैं. 

example of canva resume tools image by misha kapur
example resume | canva editor tools


इसलिए दोस्तों, आपके employers हमेशा जानना चाहते हैं की आप especifically उनकी कंपनी के लिए क्या कर सकते हैं और इसलिए अपने Resume को job  posting  के according customize करे. जब आपका Resume job के according बना हुआ होता है, तो face-to-face interview के लिए बुलाने के chances कई गुना बढ़ जाते हैं. अगर आप भी चाहते हैं की एक अच्छा resume बनाये तो ये tool ज़रूर उसे करे.

अगली गलती जो मैंने अक्सर freshers को करते देखा हैं, वह है, Resume में silly typo mistakes करना. हालाँकि ये बहुत ही obvious process लगता है, लेकिन हम अक्सर इसे नज़रअंदाज़ कर देते हैं, जिसकी वजह से हम अपनी dream job से हाथ धो बैठते हैं. ये silly mistake आपको एक ला-परवाह इंसान के रूप में दिखती है. इसलिए कहीं भी Resume भेजने से पहले उसे कम से कम 2 बार ध्यान से पढ़े और job posting के अनुसार Resume को customize करे.

3. बिना तयारी इंटरव्यू में जाना  (Attending interviews without any preparation)


अगर आप ध्यान से सोचें, तो हर job interview के 5 मुख्य हिस्से होते हैं
  • अच्छे से अपनी value  propositions बता पाना
  • Genuine सवाल करना
  • Company के बारे में information पता होना
  • Salary  negotiate करना
  • अंतिम follow-up
ये सभी हिस्से मिल कर एक Interview को बनाते हैं. इसलिए दोस्तों, अगर आप किसी Interview  में जा रहे हैं और अपने employer पर एक अच्छा impression छोड़ना चाहते हैं तो आपकी पूरी तैयारी करनी होगी. 
नीचे मैं कुछ tips दे रहा हूँ जो आपको help करेंगी:
  1. Interview में हमेशा time पर या time से थोड़ा जल्दी पहुंचे. Interview में late आना आपका first impression ख़राब करता है
  2. हमेशा formals में ही इंटरव्यू दे. अगर आप चाहते हैं कि employer आपको seriously ले तो आपको खुद को उस तरह represent करना होगा.
  3. जवाब नहीं पता तो इधर उधर की बाते करने के बजाय शालीनता से ना कर दे.
  4. Interview के दौरान अपनी ex-employer या Company के बारे में कुछ गलत ना बोले. इससे बहुत ही बुरा impression पड़ता है.
  5. Table पर हाथ रखना, पैर हिलना जैसी बच्चो वाली हरकते बिलकुल ना करे.
अगर आपको job चाहिए तो आपको उस job profile के लिए एक ideal  candidate  की तरह खुद को represent करना होगा. Interview में खुद के बारे में positive points ज़ाहिर करना एक अच्छी बात है, लेकिन आपको साथ ही साथ कुछ key questions भी पूछने होंगे. इससे employer पर ये impression  पड़ेगा की आप भी Company में उतना ही interest ले रहे हैं जितना कंपनी के existing employees. 

4. सोशल मीडिया को अनदेखा करना  (Ignoring the power of social media)


अगर आप सोचते हैं कि सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter, आदि सिर्फ मस्ती और chatting के लिए हैं, तो आप गलत हैं. आज के समय में सोशल मीडिया ने हर जगह अपनी एक पहचान बना ली है चाहते वह राजनीती हो या online business. इसी तरह, अगर आप एक अच्छी job  चाहते हैं तो यह भी आपको सोशल मीडिया को साथ लेकर चलना होगा. सोशल मीडिया भी आज के दौर में आपके Resume जितना ही important हो गया है. 

आजकल employers सोशल मीडिया के through candidates hire करना पसंद करते हैं. इसलिए अगर आपने सोशल मीडिया networks जैसे Linkedin पर अपने profile नहीं बनाया है या अपने पुराने profile को time के साथ update नहीं किया है, तो दोस्तों, आप बहुत sari नई opportunities miss कर रहे हैं. इसलिए अपने profiles को हमेशा updated रखे और ध्यान रखें, कि आपके profile से आपकी एक professional image ज़ाहिर हो. 

Bonus - आप चाहे तो अपने profile में कुछ keywords use करके इसे search engine friendly  भी बना सकते हैं. इसके अलावा Facebook और Twitter से भी आप नयी jobs के बारे में पता लगा सकते हैं. 

Facebook, Linkedin पर कई groups होते हैं, जिन्हे join कर के आप खुद को नयी job openings  के बारे में updated रख सकते हैं. Twitter पर #jobs से search  करे और आपको अनगिनत jobs मिल जाएँगी. इसलिए दोस्तों, अपने सोशल मीडिया profiles को भी अपने Resume जितना updated रखना ना भूले.

5. अपनी पुरानी कंपनी की बुराई करना  (Bad mouthing your ex-company and employees)


मैं जानता हूँ कि work politics से निकलना आसान नहीं है, कई बार बहुत experienced  और professional लोग भी workplace पर इस तरह की politics का शिकार बन जाते हैं. लेकिन किसी भी situation में अपनी ex-Company या employers के बारे में बुरा बोलना सही नहीं है. हम सभी ने किसी ना किसी वक़्त एक बुरे boss या बुरी Company के साथ काम किया है, लेकिन बड़ी बात यहाँ ये है कि आपने ऐसी situation को किस तरह से handle किया और कैसे आपने अपनी value establish की. इसलिए जब आप अपने potential recruiter से ऐसी कोई बात discuss करे, तो honestly बताये कि क्यों ऐसी situations आयी और कभी भी अपने ex-Company या employer कि बेइज़्ज़ती ना करे. जो चीज़े आप change नहीं कर सकते, उनपर focus करने के बजाय अपने positive points पर फोकस करे. कोई भी आपके ex-employer की गलतियां सुनने में interested नहीं होगा, लेकिन हाँ, हर कोई आपके positive qualities के बारे में ज़रूर सुनना चाहेगा. 

तो दोस्तों, अंत में यही कहूँगा कि एक successful career बनाना इतना आसान नहीं होता और इसकी शुरुआत आपकी पहली job से ही हो जाती है. तो ये mistakes avoid करें, किसी भी job को हाँ कहने से पहले अच्छी तरह से research करलें और तब भी confusion हो तो अपने दोस्तों, seniors और family  की सलाह लें.

Written by- Prince Kumar
Profession-Digital Marketer | Developer | Frelancer

SHARE THIS

Author:

0 comments: