Aug 22, 2017

Blog बनाकर उसे कम समय मे Popular कैसे बनाये [Blogging]

loading...
नमस्कार दोस्तो, HindiArticles पे आपका स्वागत है यह हम Daily आपके साथ Technology, Internet से जुड़ी Informative जानकारी शेयर करते है।

आज हम आपके लिए एक Interesting जानकारी लाये है, जो है "Blogging"  Blogging के बारे में तो आप सभी जानते हैं।
Blog क्या होता है,कैसे बनाते है ?? ये तो सभी लोग जानते होंगे, Blog एक Information देने वाली Website होती है। इसमे आपको आपकी रुचि के अनुसार जानकारिया डालनी होती है या मिलती है।

Blog बनाने के लिए आप ऑनलाइन किसी भी Platform का इस्तमाल कर सकते हो, जैसे Blogger , WordPress आदि।
increase-blog-traffic-and-popularity

यदि आप नया ब्लॉग शुरू कर रहे है या कर चुके है तो  आपको सबसे पहले ये जानकारी होना चाहिए की ब्लॉग बनाकर ब्लॉग की प्रमोशन कैसे करना है और कौन-कौन से तरीके पर काम करना चाहिए हम इस पोस्ट में कवर करेंगे। हमने अपने पिछले पोस्ट में बताया था की ब्लॉग शुरू करने से पहले किन बातों को ध्यान रख कर ब्लॉग्गिंग की दुनिया में कदम रखना चाहिए

Beginners के mind में कुछ बातें हर समय आती है कि अपने blog traffic कैसे increase करें, अपने blog की search engine rank कैसे बढ़ाएं, अपने Blog Audience Grow कैसे करें,अपने blog को Google में top पर कैसे लायें या अपनी website को जल्दी popular कैसे बनायें, increase blog traffic on blogger, ये सभी Queries हमारे mind अति है।


Blog को कम समय मे  Popular कैसे बनाये या traffics कैसे लाएं। 

Blog को Popular बनाना लोगो[Bloggers ] को तो ये इतना मुश्किल लगता है कि पूछो ही मत। लेकिन लोगो[Bloggers ] के लिए ये बाय हाथ का खेल होता है क्योंकि इसमें वो लोग hard work नही Smart Work करते है। निचे जो points दिए जा रहे है इन्हे ध्यान से पढ़िए और regularly यानि हर रोज़ अपने ब्लॉग पर, इन  points के मुताबिक काम करिये। आप को अच्छा result मिलेगा में वादा करता हु।

∎ Social media Promotion 

Social Media से आज कल काफी बड़े बड़े काम होते है, यह तक कि कई बहुत बडे ओर विशाल आंदोलन भी छेड़े जाते है। Social मीडिया से हम कई नए लोगो से भी जुड़ सकते है, ओर जुड़ते भी है।

Social Media के माध्यम से हम अपने Blog को भी Easily Promote कर सकते है क्योंकि इससे हमें Post करने में ओर Traffic प्राप्त करने में आसानी होती है। हमारे ब्लॉग को Popular बनाने के लिए हमे Social Media पर ऐसे लोगो से जुड़ना चाहिए जो हमारे Blog के Topic को लेकर Interested हो ओर साथ ही वो उनके पोस्ट पढ़ने चाहते हो, ऐसे में हमको अपने Blog के बारे में उनके साथ शेयर करना चाहिए।

Social Media पर Promotion व marketing करना है। कैसे करना है यहाँ क्लिक करे।
Social Media Marketing क्या है हिन्दी में
Social Media Marketing Business के लिए कैसे Important है जानिए हिंदी में


# Facebook Page से

Facebook दुनिया का सबसे बड़ा Social Media Platform बन चुका है हमे हर तरह के लोग यहा मिल जाते है ,Facebook के माध्यम से हम कई लोगो से जुड़ते भी है।
Facebook से हम अपने blog को आसानी से Popular बना सकते है, इसके लिए हमे बस एक Facebook Page बनाना होता है।  यानी जब हम Facebook Page बनाते है तो उसको लोग लाइक करते है
तो हम अपने Facebook Page को लाइक करने के लिए लोगो को Invite कर सकते है जो उस Topic में Interested हो। ओर उस Facebook Page पर हम अपने Blog ओर Blog Post की Links शेयर कर सकते है।

# Facebook Groups से
Facebook Group आपको सुनने में थोड़ा अजिब लगा होगा लेकिन ये सच है।  Facebook Groups के माध्यम से हम अच्छा traffic प्राप्त कर सकते है और साथ ही Blog को Popular और अच्छी ट्रॅफिक्स भी बना सकते हैं
क्योंकि आज कल Facebook Groups का Craze इतना बढ़ गया है कि हमको हर Topics पर Groups मिल जाएंगे, हमको अपने Blog से जुड़े Topic के Groups ढूंढने होते है, जिनमे ज्यादा मेंबर हो उनको Join करना होता है। हमारे ग्रुप से जुड़े। 

# Twitter से 
Twitter से blog Promotion कर सकते है। ट्विटर जो की 140 words में Content या Information Sharing के लिए जानी जाती है। Twitter का use काफी हो रहा है खास करके इंडिया में ट्विटर पर काफी पंगे होते रहते है क्योकि यहाँ पर ज्यादा तर लोग Politics का शिकार हो जाते है।
Twitters Ads Campaign कैसे चलाये - Twitter में Ads कैसे लगाए

# Google plus 
गूगल प्लस भी अच्छा सोर्स है पॉपुलर बनाने का और ट्रैफिक generate करने का। गूगल प्लस में आप अपने Niche/Topic से सम्बंधित Communities को Join करे। और वह अपना पोस्ट शेयर करे। कुछ communities में ब्लॉग प्रमोटिंग करना मना होता है। ये बात ध्यान रखकर शेयर करे। आप हमारे communities को Join कर सकते है।

#Mooshak.in
मूषक भी एक सोशल साइट है। ये बिलकुल ट्विटर जैसे है। लेकिन मूषक साइट में एक खास बात यह है की हम अपनी मात्रा भाषा "हिंदी" में शेयर कर सकते है। और "हिंदी" ही इसकी Officially Language है। मूषक "Made in India" साइट है। और धीरे धीरे भारतीय मूषक साइट पे अपना ज्यादा समय दे रहे है। आने वाले समय में मूषक बहुत ही active साइट बनती जा रही है।

सोशल साइट पर Regularly जानकारी डालनी होती है जिससे वो अपने आप ही हमारी तरफ आकर्षित होंगे जिससे वो हमारे Blog को Daily विजिट करने लगेंगे। सोशल प्रमोशन के लिए इंटरनेट पर बहुत से वेबसाइट मौजूद है। आप सर्च कर सकते है।


∎ Guest Blogging and commenting

# Guest Post
Guest Post मे हम किसी Blog के Owner से contact करके हम उस Blog पर Post करते है जिससे वो हमें Backlink देता है और साथ ही हमारे Blog के बारे में लोगो को पता चलता है।
लेकिन हमें इसके लिये कुछ बातों का ध्यान रखना होता है कि Blog पर traffic अच्छा है या नही?? Blog का DA ओर PA अच्छा है या नही?? Blog हमारे Blog के Topic का है या नही?

इन बातो का ध्यान देकर आप दूसरे सम्बंधित ब्लॉग में अपना पोस्ट पब्लिश करे।

#Commenting 
आप अपने सबंधित ब्लॉग को फॉलो करे और उनके पोस्ट में अपना कमैंट्स या राय दे। इससे  फ़ायदा  भी backlink(no follow backlink)  प्राप्त होंगे और वह से विसिटोर्स आपके कमेंट में क्लिक करके आपके ब्लॉग में पहुंच जायेगा।  इसमें एक बात ध्यान देने वाली है की आप जो भी कमेंट करे कमेंट अच्छा और सुझाव दायक हो लोगो को ऐसा लगना चाइये की आपके कमेंट या राय valuable है।


∎ Links Submission

 link submission को हम कई नाम से जानते है जैसे - web Directory, web submission , directory submission , Link directory इन सभी का मतलब एक ही है। ये submission एक प्रकार की वोटिंग होती है आपके ब्लॉग को रैंक या first Position में लाने के लिए। जिनते ज्यादा Links यानि Backlink होते है Google उन Links को देखकर आपके ब्लॉग को अपने सर्च में  रैंक यानि एक पोजीशन देता है। तो जितने अचे आपके लिंक्स होंगे गूगल में आपको उसके हिसाब से अच्छा पोजीशन मिलेगा। इसके बारे में ज्यादा से जयदा जानकारी लेने के लिए आप यहाँ क्लिक करे -Links submission and directory submission कितना important है|  Pdf Submission से Blog की Search Engine Ranking कैसे बढ़ाये

∎Create Original content and Updating contents 

कई नए Bloggers इस बात को महत्वपूर्ण नहीं समझते और दूसरे ब्लॉग से उनके कंटेंट्स को कॉपी करते है। और उनका ब्लॉग गूगल द्वारा penalize कर दिया जाता है। सबसे ध्यान रखने वाली बात यह है की किसी के ब्लॉग के कंटेंट को कभी भी कॉपी नहीं करना चाहिए। यदि किसी Important Topic है आपके यूजर के लिए Informative है तो उनसे Permission ले लीजिये और उनका Credit Link भी दीजिये इससे गूगल आपको सही समझेगा।

और समय समय पर अपना ब्लॉग को अपडेट करते रहिये अपने Viewers को नयी नई जानकारी से अपडेट करते रहिये। तभी आपके Viewers आपके Blog को Visit करते रहेंगे।


∎ Always Focus on Create attractive and Strong Heading/Title 

अपने पोस्ट या कंटेंट को लिखते वक्त आपको हमेसा आकर्षित करने वाला Heading और Title को बनाना चाइये इससे ये फ़ायदा होगा आपके Heading और title को देख कर आपके पोस्ट को पड़ने के लिए उत्साहित होंगे। ये बहुत ही अच्छा तरीका होता है। जब तक आपका हेडिंग या टाइटल आकर्षित नहीं होगा तब तक Visitors उस पोस्ट को पड़ने के लिए उत्साहित नहीं होंगे। 
  • 80% लोग Headings और Title को देख कर Decide करते है की उन्हें ये पोस्ट पढ़ना चाहिए या नहीं ।
इसी बात को ध्यान में रख कर  Heading और Title को Strong and Attractive बनाना चाहिए।

Suggestion and opinion: यदि आप इन बातों को ध्यान में रख कर blogging करेंगे तो में guarantees देता हु आपका ब्लॉग बहुत जल्द पॉपुलर और अच्छा ट्रैफिक देगा।साथ ही अच्छा इनकम भी देगा। आप नए ब्लॉगर है तो आपको एक week में काम से काम 2 पोस्ट जरूर डेल ताकि गूगल को भी समझ आए की आपका ब्लॉग active है। और trusted information ही share करे।


यदि आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना हो तो निचे कमेंट जरूर करे। और हमसे जितना हो पायेगा हम आपकी ब्लॉगिंग में मदद जरूर करेंगे। इस post को social media के ज़रिये अपने friends जोकि नए bloggers हैं, उनके साथ शेयर करना बिलकुल मत भूलिए। धन्यवाद। 
loading...

SHARE THIS

0 comments: