Dec 16, 2017

Digital Marketing और Internet Marketing क्या होता है

loading...
आजकल Online Business की दुनिया में एक ही शब्द सुनने में आता है वो है- Digital Marketing और Internet marketing  . आखिर इसका मतलब क्या होता है? डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है? पिछले पोस्ट में हमने आपको बताया कंटेंट मार्केटिंग क्या होता है। कंटेंट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का ही एक पार्ट है। आज इस पोस्ट में हम Digital Marketing in Hindi  में आज जानेगे।

digital marketing

Digital Marketing और Internet Marketing क्या होता है? जानते है हिंदी में। 

सरल शब्दों में कहा जाए तो ये Traditional Marketing को रिप्लेस कर रहा है।  Traditional Marketing
मतलब खुद के प्रोडक्ट्स को टीवी रेडियो के द्वारा advertise करना। पर अभी देखा जाये तो कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स का प्रचार सोशल मीडिया के द्वारा, ज्यादा कर रही है। क्योकि दुनिया के ज्यादातर लोग अभी उसपे एक्टिव रहते है।  सोशल मीडिया पे प्रचार करने का सबसे मुख्य कारण यही है कि ज्यादा से ज्यादा लोगो तक उनका बिज़नेस की जानकारी पहुंचे।


डिजिटल मार्केटिंग उन सभी Techniques का मिश्रण है, जिनसे  Online Presence, Return on Investment , Branding आदि किया जा सकता है और जिससे लोगो को आकर्षित कर सकते है।
हर एक कंपनी खुद की Marketing करके अपने Customers Target बनाके करती है। और ज्यादा सरल भाषा में कहा जाये तो घर बैठे बैठे अपने Brand को पॉपुलर बनाना। ये एक प्रकार की Internet Marketing ही है।
जैसे  Amazon ,Flipkart अपनी मार्केटिंग जिस तरह से करती है वो बहुत सराहनीय  है हम देखते है उनके प्रोडक्ट्स का प्रचार हर जगह होता है


Important Chapters of Digital  Marketing

1.Social Media Marketing-जैसे की फेसबुक वगेरा पर कंपनियां अपने ब्रांड्स की पब्लिसिटी के लिए वीडियोज फोटोज अपलोड करती है। जिससे लोगो तक बात पहुंचे उनके प्रोडक्ट्स की डिटेल्स मिले। Facebook ,YouTube ,Google+,LinkedIn,Twitter etc जैसी सोशल मीडिया साइट्स बहुत ज्यादा लाभदायक होती है। जिस से वो लोगो को प्रत्येक दिन अपडेट करते है। ये साइट्स users को easily कम्यूनिकेट करने में हेल्प करती है। ये audience और कंपनी के बीच एक माध्यम का काम करते है। इन साइट्स पे लोग अपने नेगेटिव और पॉजिटिव दोनों reviews देते है जो उस कंपनी  को अपना बिज़नेस बढ़ाने में मदद कर  सकते है।




2.Email,Website,Mobile Application Marketing  -बिज़नेस कंपनी खुद की एक पर्सनल वेबसाइट रखती है जिस पर वे हर दिन खुद का अपडेट देती रहती है। जिस से users उनके बारे में कभी भी जान सके। अपनी नयी पॉलिसीस या नए प्रोडक्ट के बारे में लोगो को ईमेल के रूप में नोटिफिकेशन्स सेंड करना। दुनिया का एक बड़ा भाग एंड्राइड फ़ोन यूज करता है। ऐसे में अपने बिज़नेस के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन बनाना काफी फायदेमंद रहता है। और ईमेल से अपने यूजर के साथ अपना अच्छा सम्बद्ध बनाये रखते है। हर वो अपडेट अपने यूजर को ईमेल द्वारा मिल जाते है।



3. Content Marketing -Content मतलब की वो सब चीज़े जो आप एक Website या  Newspaper में देखते हो जैसे की Images, Texts, Videos etc.  इसको उपयोग में लाने की प्रमुख वजह है लोगो को आकर्षित करना। ज्यादा से ज्यादा लोगो को अपनी तरफ खीचना।  बहुत साडी  बड़ी बड़ी कम्पनीज इसी Strategy को अपनाती है।  Content marketing को साधारण शब्दों में अर्थ है कि ऐसा Content Create करना और लोगो तक पहुंचाना जो की उनके Products से Related हो और जिससे लोग उनकी तरफ आये।  इसको ये भी कह सकते है कि स्टोरी टेलिंग लेकिन वो attractive होनी चाहिए। ये बहुत साड़ी लीडिंग कम्पनीज द्वारा यूज किया जा रहा है। जैसे की Cisco,P&G,Microsoft.सरल शब्दों  एक डीलर एक कस्टमर को इसका यूज करके Attract करता है।

4. Search Engine Marketing -इसको समझने के लिए एक simple उदाहरण है आपने अपनी कोई एक न्यूज़ वेबसाइट बनाई। लेकिन जब एक यूजर किसी टॉपिक के बारे में सर्च करे, तो क्या चान्सेस है कि गूगल के पेज पे टॉप लिंक्स में आपकी साइट होगी। जैसे आप किसी प्रोग्रामिंग या Web-development रिलेटड डाउट google करोगे तो आप पाएंगे की टॉप लिंक्समेStackoverflow,W3Schools,geeksforgeeks मिलेंगे।
 जो वेबसाइट रहती है उसको गूगल की रैंकिंग में लाने के लिए सबसे मुख्य बात है।  उसका कंटेंट कैसा है? इसके लिए सबसे इम्पोर्टेन्ट है Search Engine optimization (SEO).

        SEO कटेंट की केटेगरी में आने के लिए उस साइट का कंटेंट और आर्टिकल ऐसा हो की वो किसी  भी 10 -12 साल तक बच्चे के द्वारा भी रीड की जा सके। मतलब आर्टिकल इतना सरल हो कि को किसी को समझ में जाये। वो यूजर फ्रैडंली हो इसलिए हम देखते है की ज्यादातर बिज़नेस  साइट खुद की वेबसाइट के लिए SEO वाले कंटेंट राइटर को hire करते है



5. Viral Marketing-इसका मतलब इसके नाम में ही छिपा है मतलब अपने बिज़नेस को Viral करना अथार्थ ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाना।
6. Influencer Marketing- इस मार्केटिंग टाइप का अर्थ होता है लोगो को अपनी strategies से इन्फ्लुएंस करना मतलब लोगो को अपनी तरफ आकर्षित करना।
7. Pay per Click -जब आप कोई साइट ,यूट्यूब ओपन करते हो आपने कई बार ऐड देखी होगी। कुछ साइट्स अपने कंटेंट के बीच में ये सब डालती है,Google Ad-sense के द्वारा इस से पैसे कमाए जा सकते। मतलब डेवलपर को हर एक क्लिक पर कुछ अर्निंग होती है।

8. Public Relation -लोगो की आवश्यकता के अनुसार अपनी strategy में चेंज लाना ,अपना विस्तार करना l
9. Affiliate Marketing -कंपनी द्वारा अपने सेल्स को बढ़ाने के लिए उसे किया जाता हैं जैसे कि डिस्काउंट ऑफर।




उम्मीद है ये नई जानकारी आपको अपने नए बिज़नेस में काफी मदद करेगी। और जैसे जैसे जमाना आगे बढ़ रहा है वैसे वैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रही है। और उन टेक्नोलॉजी के साथ साथ हमें भी चलना होता है। तो दोस्तों हमारे साथ जुड़े रहिये और नए नए जानकारी लेते रहिये।

उम्मीद है आपको ये पोस्ट हो। यदि कोई सवाल या सुझाव हो तो निचे कमेंट जरूर करे। धन्यवाद। 
loading...

SHARE THIS

8 comments:

  1. Digital marketing is today demand for business as we'll Run Twitter Ads campaigns is important for make Brand

    ReplyDelete
  2. My Dear Harun Shekh,

    लिखने का तरिका अच्छा है, बस एक सुधार की जरूरत है - देवनागरी हिंदी फॉन्ट मात्रा थाेड़ा ध्यान देकर लिखो(मात्रा में गलतियां ना हाे ताे अच्छा). आने वाले समय में गूगल पर हिंदी फॉन्ट में search ज्यादा हाेगा। कुल मिलाकर अच्छा कार्य कर रहे हो। अल्लाह भला करे।

    Dr. Krishna Mohan Singh(KMS)
    Editor in Chief, Founder & CEO
    Of... https://kmsraj51.com
    & https://wpinhindi.com
    Author, Entrepreneur, Motivational Speaker

    ReplyDelete
    Replies
    1. @Krishna Mohan Singh

      आपका बहुत धन्यवाद की अपने हमें मोटीवेट एंड फीडबैक दिया .
      हम अपनी गलतियों को जरुर सुधारेंगे .
      बहुत धन्यावद आपके कमेंट के लिए

      Delete
  3. Mast Jaankari Share Ki Sir Ji Aapne .
    Krupaya meri site ek bar dekh ke batayiye kaisi hain ?
    Home Of Trending

    ReplyDelete