Aug 7, 2017

Blog बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखे[Blogging]

loading...
नमस्कार दोस्तों, में आपका HindiArticle पर स्वागत करता हु यहाँ पर हम आपके लिये Daily Technology, Internet से जुडी कई सारी Interesting जानकारी लाते है,, आज भी हम आपके लिये कुछ खास जानकारी लाये है, जो है Blogging से जुडी जी हाँ , आज हम आपके लिए एक खास जानकारी लाये है, जो शायद आपको पता होनी चाहिए और यदि आप एक ब्लॉग बनाना चाहते है तो इस पोस्ट को एक बार जरूर पढ़े।

starting tips for blogging

यदि आप एक ब्लॉग बनाने के बारे में सोच रहे है तो आपको  Blogging के बारे में जानकारी  होगी Blogging Online famous और पैसे दोनों कमाने का एक Best तरीका है जिसमे हम एक Website को हैंडल करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

Blogging से आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो, अलग अलग तरीके से.. लेकिन उसके लिए हमारी वेबसाइट हर तरह से परफ़ेक्ट होनी चाहिए, हमारा एक लक्ष्य,प्लानिंग होनी चाहिए। आज मै आपको बताऊंगा की "Blog बनाते समय किन किन बातो का विशेष ध्यान रखे "


Blog बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखे। 

Planning करे 
आप बोग्गिंग में अपना करियर बनाने की सोच रहे है तो आपके पास complete plan/Idea होना जरुरी है। की आप अपने ब्लॉग में किस किस्म के content को रोजाना शेयर कर सकते है। और बाकि ब्लॉग से आपका ब्लॉग Unique केसे बन सकता है।

ब्लॉग बनाना कोई मुस्किल काम नही है लेकिन एक ब्लॉग को चलने के लिए आपके पास हर वक्त कुछ नया होना जरुरी है। आपका ब्लॉग किसी एक specific topic पर काम करना चाहिये "जैसे मान लेते है की आपका ब्लॉग क्रिकेट के ऊपर है। और आप उसमे cooking, traveling, इत्यादि" के ऊपर पोस्ट डालते है तो दरसल ये गलत होगा और आपके विसिटोर्स चले जायेंगे। इसलिए आपके ब्लॉग का एक specific topic होना जरुरी है।

इसलिए एक न्य ब्लॉग स्टार्ट करने के लिए planning जरुरी है। ब्लॉग के लिए ideas और Topics कैसे खोजें  इस पोस्ट पढ़िए।

🌑 AIM: ब्लॉग्गिंग के करियर में आपका aim या लक्ष्य होना बहुत ही जरुरी होता है। क्योकि जब तक आपका कोई लक्ष्य नहीं होगा तब तक आप ब्लॉग्गिंग में कामयाब नहीं है। इसलिए अपना AIM/लक्ष्य सेट करे।

  • कभी भी किसी ब्लॉग को कॉपी न करे। हमेशा unique content ही शेयर करे। 
  • अपने लक्ष्य को फोकस करे किसी अन्य चीजों पर फोकस से आपका दिमाग डाइवर्ट हो सकता है और आपके blogging करियर को नुकशान हो सकता हैं। भले ही आप part time ब्लॉगर है। अपने टॉपिक के ऊपर फोकस करे। 
  • सुरुआत में blogging से पैसे कमाने की जो सोच है उसे भूल जाये सिर्फ अपने content/topic के ऊपर ही ध्यान दे बाद में अपने आप आपको, आपका ब्लॉग अच्छा पैसा देगा। 


Domain Name

डोमेन का हमको Blog बनाते टाइम काफी ध्यान रखना होता है क्योंकि Domain Name ही हमारे ब्लॉग की पहचान होता है, अगर हम Domain Name खरीदते समय ध्यान नही रखेंगे तो शायद Success हो पाने में काफी समय लगे।

डोमेन खरीदते समय हमें निम्न बातो का ध्यान रखना चाहिए।

● वो डोमेन किसी साइट से मिलता जुलता ना हो

दोस्तों ये सबसे ज्यादा ध्यान में रखने वाली चीज है कि हमारी साइट का डोमेन किसी Other Site से मिलता जुलता नही हो क्योंकि अगर ऐसा होता है तो हमारी साइट Rank नहीं कर पाती आसानी से, क्योंकि वो दूसरी साइट ही Search Engine में रैंक करती है

अगर मिलता जुलता नाम ले लेते है तो लोग भी हमें Copy करने वाले समझते है और हमारी Website पर विजिट नहीं करते।

● डोमेन का नाम Website के Topic पर ही होना चाहिए

दोस्तो, ये चीज़ भी बहुत मायने रखती है- जैसे अगर  हमारा ब्लॉग पर Food Recipe के ऊपर  है और हम डोमेन Name ले रहे है  "BhojpuriSong.com"या फिर बिलकुल अलग तो इससे Ranking में Effect पड़ता है। रैंकिंग छोड़िये विसिटोर्स ही नहीं आते ऐसे ब्लॉग पे जिसमे  डोमिन किसी और के नाम से और काम कुछ और हो रहा है।

आप देख सकते है ज्यादातर Success Sites का नाम मिलता जुलता ही होता है, जैसे हम इस साइट पर Hindi में Articles डालते है और हमारा पूरा फोकस हिंदी भाषा ही है, तो हमारी साइट का नाम है HindiArticles.Com है।

हमारे इंडिया के टॉप हिंदी ब्लॉग जो की ब्लॉग्गिंग सिखाती है। आप इसे पढ़े और जानिए ब्लॉग्गिंग कैसे किया जाता है।

● Domain Name छोटा हो

दोस्तो, कुछ लोग अपनी Website के डोमेन name के लिए बहुत बड़ा नाम choose कर लेते है और इसकी सजा उन्हें बाद में भुगतनी पड़ती है।

क्योंकि छोटी URL ही जल्दी Rank करती है, और हमारे visitors को याद रखने में भी आसानी होती है। जैसे अगर आप Food पे ब्लॉग बनाते है तो आप HindiArticlesPerfactfoodracipie.com की जगह MyFoodracipie.com ले तो ज्यादा अच्छा होगा। डोमिन नाम जितना छोटा होगा उतना ही याद रखने में आसानी होगी। एक डोमिन 15 words तक रखना अच्छा होता है। और सर्च में अच्छा रिजल्ट मिलता है।

Blogging Platform

Blogging करने के लिए यानी अपनी Website बनाने के लिए Internet पर बहुत सारे Platform है लेकिन उनमें से ज्यादातर बहुत ही बेकार है,, और लायक नहीं है।

कुछ लोग ऐसे Platforms पर अपने ब्लॉग बना लेते है जिनपर उन्हें नहीं बनाना चाहिए था, फिर उन्हें बाद में इसके लिए परेशानी झेलनी पड़ती है।

इसलिए अगर आपको Blog बनाना है तो में आपको Blogger और Wordpress ही Highly Recommend करूँगा.. क्योंकि ये दोनों की Blogs के लिए सबसे Best platform  है। Blogger और Wordpress के compression के बारे में जानना है तो क्लिक करे

और अगर आपको कोई downloading वेबसाइट या कोई Song Download Site बनानी है तो में आपको Joomla और Wapka ही Suggest करूँगा।



Hosting/Server 

दोस्तों, अगर आप Direct Website किसी Best और Free Platform जैसे Blogger आदि पर बनाते हो तो आपको कोई दिक्कत नही है, लेकिन अगर आप वेबसाइट Self Hosted Platform जैसे Wordpress, Joomla आदि पर बनाना चाहते हो तो आपको कुछ बाते ध्यान में रखनी पड़ती है।

● अपनी साइट के ट्रैफिक के हिसाब से Web Hosting ख़रीदे

दोस्तों, Site के Traffic पर ही पूरी साइट निर्भर करती है, जैसे अगर आपका ट्रैफिक केवल 500 से 5000 तक है आपका ब्लॉग नया है तो आप अभी बहुत ही काम पैसो से होस्टिंग ले सकते है। अपने भारत के बहुत से कंपनी बहुत ही काम पैसों में होस्टिंग देती है लगभग 1200 ₹ per year तो आप कोई सी भी Web hosting ले सकते हो।

लेकिन अगर आपकी वेबसाइट का Traffic 10000 से भी ज्यादा है तो आपको अच्छी Quality वाली Hosting या server  लेनी होती है। जैसे Hostgator की Hosting, Cloudfare की hosting

और अगर आपका ट्रैफिक बहुत ही अधिक यानि लाखो में है तो आपके लिए Kinsta की Hosting सबसे बेस्ट रहेंगी। जोकि cloud based hosting होती है और बहुत ही powerful होस्टिंग होती है।

● Customer सपोर्ट की service हो

अगर आपकी Hosting आपको Customer Support की सर्विस नहीं देती तो मेरे हिसाब से वो बेस्ट हो ही नही सकती, क्योंकि अगर आपकी वेबसाइट में दिक्कत आ जाये तो वो आपकी प्रॉब्लम को Solve नही कर पाएंगे और फिर आप फास जाओगे

ऐसा भी हो सकता है कि घटिया Hosting की वजह से आपकी साइट ही डिलीट हो जाये, और आपकी सारी मेहनत पर पानी फिर जाए..

एक से अधिक डोमेन Add करने की सुविधा हो

कई बार ऐसा होता है की हमारी साइट में हमें Domain Add करने की दिक्कत आ जाती है लेकिन कई घटिया Hosting प्रोवाइडर में हम यह नही कर पाते तो आपको कन्फर्म होना जरूरी है कि आने वाले time में हमारी Hosting में हम आगे Domain भी ऐड कर सके।

● cPanel की सुविधा होनी चाहिए

दोस्तों, अगर आपकी Hosting Provider साइट आपको cPanel नही देती तो में Suggest करूँगा की उसे कभी भी मत ख़रीदे..

क्योंकि आज के टाइम में जो साइट cPanel की सुविधा नही दे वो बहुत बेकार होगी, क्योंकि cPanel से हम अपनी साइट को बहुत आसानी से Control कर सकते है.. अगर आप भी कोई Hosting Buy कर रहे है तो चेक कर ले की उसमे cPanel है या नही।

🌟 Beginners के लिए कुछ Tips/suggestion  
में जनता हु की आप ब्लॉग जरूर बनाएंगे नहीं तो आप इस पोस्ट को पढ़ते नहीं। हमसे जितना हो पायेगा हम आपकी ब्लॉग्गिंग में मदद जरूर करेंगे। यदि आप wordpress सीखना चाहते है, जानकारी लेना चाहते है। तो आप #Gyanians.com पर जाकर वहां आप वर्डप्रेस को सिख सकते है। ये हमारे अच्छे मित्र भी है और trusted information देते है। इसलिए आप इनकी वेबसाइट पर जाकर ब्लॉग को कैसे बनाना है सिख सकते है।

में आपसे बस यही कहना चाहता हु की आप अपने ब्लॉग को बनाने से पहले ब्लॉग के बेसिक चीज़े को शिखे आपको बहुत से यूट्यूब में वीडियो मिल जाएगी। आप उन्हें देखे और बेसिक सेटप्स को सीखे।
  • Basic Setting of Blog
  • create page, post
  • Basic Off page Seo settings
  • Basic Customization
  • Basic of Create blog
  • आपको यूट्यूब में बहुत सी वीडियोस मिल जाएँगी जिससे देख कर आप अपने ब्लॉग की बेसिक सेटिंग को कर सकते है। 
इन  basic setting को  सीखकर रखे जिससे आपको ब्लॉग बनाते टाइम कोई समस्या न हो। और धीरे-धीरे आप बेसिक को सीख कर  बहुत बड़े-बड़े काम को सिख जायेंगे। 



अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो कृपया इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और अगर आपको कोई दिक्कत हो या कोई सवाल पूछना हो तो Comment करे हम हमेशा हाज़िर रहेंगे। 

SHARE THIS

0 comments: