Mar 16, 2017

ब्लॉग क्या होता है- Blog kya hota hai

loading...
हम इस article/post के माध्यम से आपको बताएँगे की- ब्लॉग क्या है। ब्लॉग कहते किसे है। ब्लॉग क्या होता है ? लोग ब्लॉग क्यों बनते है? लोग blogging क्यों करते है ? ब्लॉग से हमें फ़ायदा क्या ? इन सब सवालों के जवाब पाने के लिए इस post को पढ़िए, इसमें आपको पूरी जानकारी देने की हमारी पूरी कोसिस रहेगी।

blog kya hota hai



ब्लॉग क्या होता है ? ब्लॉग किसे कहते है ?

Blog एक ऐसी जगह है जहाँ पर हर रोज, हर घंटे कुछ-न-कुछ नया सिखने को मिलता है, वहाँ हर रोज़, हर घंटे नये-नये Post Updates होते रहते है। ब्लॉग एक प्रकार के व्यक्तिगत जालपृष्ठ (वेबसाइट) होते हैं जिन्हें दैनन्दिनी (डायरी) की तरह लिखा जाता है। इनके विषय सामान्य भी हो सकते हैं और विशेष भी। हर ब्लॉग में कुछ Article, कुछ फोटो और  कुछ Video भी हो सकती हैं। हिन्दी भाषा के अनुसार ब्लॉग को "चिठ्ठा"कहा जाता है। 'चिट्ठा' शब्द पहले हिन्दी चिट्ठाकार (Indian blogger) आलोक कुमार द्वारा प्रतिपादित/Found किया गया था, जो कि अब Internet पर हिन्दी दुनिया में प्रचलित हो गया है। "चिठ्ठा" शब्द अब Google द्वारा भी अपने शब्दकोश/Dictionary में शामिल किया जा चुका है।

Blog एक अंग्रेजी शब्द है जो की Weblog  शब्द का एक सूक्ष्म (Short Name) रूप है। weblog नाम 1997 में Jorn Berger ने दिया, जिसे आगे चलकर 1999 में Merholz ने इसका short नाम रखा Blog जो आज इस नाम से प्रसिद्ध है, लोग इसी नाम से जानते है, तथा यह शब्द इन्टरनेट पर प्रचलित हो गया है। 

दोस्तों आपको पता ही होगा की लोग पुराने ज़माने या कुछ सालों पहले यानि लगभग 20 साल पहले, लोग Dairy, पत्रिका, अपने सुझाव या कुछ महत्वपूर्ण बातें इत्यादि, लिखा करते थे, या share किया करते थे। आज के आधुनिक युग (modern age ) में लोग इन्टरनेट पर  लिखना यानि ब्लॉग लिखना पसंद करते हैं,  उसे share करते है। इसी को ब्लॉग कहा जाता है। ब्लॉग किसी भी विषय पर लिखा जा सकता है। ब्लॉग लिखने वाले को ब्लॉगर (Blogger) भी कहा जाता है ओर जो काम ब्लॉग पर होता है उसे ब्लॉग्गिंग (Blogging) कहा जाता है। 

ब्लॉग्गिंग (Blogging) - 

Blog बना कर Articles लिखने ओर Blog को Maintain करने के काम को ही Blogging कहते है, Blogging एक ऐसा जरिया है जिसके द्वारा हम किसी विषय/Topic पर लिख सकते है,अपने विचार को अपने नजरियों से  दुसरो के सामने रख सकते है आप जो कुछ भी जानते है वो दुसरो को भी सिखा सकते है, Blogging ज्ञान और मनोरंजन का साधन बन चूका है। ब्लोगिंग करके आप अच्छे पैसे भी कमा सकते है। Blogging से अपना नाम Internet की दुनिया में अपना पहचान भी बना सकते है। 


ब्लॉगर (Blogger) - 

ब्लॉगर वह व्यक्ति होता है, जो ब्लॉग बनाकर , अपना ज्ञान, अपने विचार और जो भी कुछ वो जानता हो, जिससे दूसरों की मदद कर सकता है लोगो तक पहुचता है , वे अपने ब्लॉग के माध्यम से, इसके लिए वे हर रोज़ लिखता है, हर वक्त लोगो को updates रखने के लिए नई-नई चीजों के खोज में लगा रहता हो, यानि की वो हर चीज़ जिसे लोग नही जानते उससे अपने ब्लॉग के जरिये से बताता है उसे ब्लॉगर कहते है। सीधे शब्दो में बोल सकते है जो व्यक्ति Blogging करता है, वह Blogger कहलाता है।  



एक ब्लॉग दिखने में कैसा होता है ?

एक Simple Blogकी बात करी जाए तो, एक तरफ Posts List दिखाई जाती है ओर एक तरफ Sidebar में feature, ब्लॉग में post के निचे comment system होता है जिससे ब्लॉग में आने वाले readers अपने सुजाव, राय दे सके। और एक subscribe box होता है, subscribe box में readers अपने email के जरिए से आपकी ब्लॉग से नई-नई article/post के updates अपने email में पा सकता है। एक ब्लॉग को ज्यादातर एक Admin(Owner) या एक Team द्वारा चलाया जा सकता है। एक ब्लॉग में हर रोज़ नई-नई post/articles प्रकाशित (Publish) होते है। जैसे:- hindiarticles.com को ही देख लीजिये ये भी एक ब्लॉग है।


ब्लॉग  बनाने के फायदे - Benefits of Blogs 

आमतोर पर Blog बनाकर या Blogging करके हमें कोई नुकशान नहीं होता, 
बल्कि ब्लॉग से Benefits ही Benefits है। कुछ points यहाँ इस प्रकार दिया गया है।  
  • अपनी ज्ञान को एक दुसरे से share करके यानि ब्लॉग में articles को लिखके, ब्लॉग से हम पैसे भी कमा सकते है।
  • इन्टरनेट की दुनिया में अपनी पहचान बना सकते है। 
  • ब्लॉग एक ऐसा जरिया जहाँ पर आपको कुछ-न-कुछ न्यू जानकारिय मिलती रहती है। आप इसे सीखते भी है, ओर सिखाते भी है। 
  • ब्लॉग बनाना बहुत ही आसन है, simple ब्लॉग बनाने में हमें Technical Knowledge या coding की जानकारी जरुरत नही पड़ती।
  • ब्लॉग एक एसा जगह है, जहाँ आप अपनी बातों को कम समय में हजारों लोगो तक पंहुचा सकते हों। 
  • ब्लॉग किसी भी भाषा में लिखा सकते है।  इसमें कोई रोक-टोक नही है। 
  • ब्लॉग बनाने के लिए कोई Technical पढाई जरुरी नही पड़ती, ब्लॉग कोई-भी आम-व्यक्ति बना सकता है।  
  • सबसे बड़ी बात तो यह है की Blogging करके आपका ज्ञान कम नही होता, बल्कि ज्ञान बढ़ता है। 

मुफ्त में ब्लॉग कैसे बनाये- Make free blog site

अगर आप भी अपना एक ब्लॉग बनाना चाहते है तो आप इन platform की मदद से Free Blog बना सकते है वो भी बिना किसी technical जानकारी के ब्लॉग बनाने के कई तरीके होते है,  
  1. Blogger :- blogger बहुत ही मसहूर (famous) platform  है, blogger google का product है, इसको blogspot के नाम से भी जाना जाता है, ये पुरे विश्व में famous है, इसे use करना बहुत ही सरल है, आज कल इसी platform को लोग ज्यादा अपनाते है एक मुफ्त ब्लॉग साइट बनाने के लिए। hindiarticles.com ये भी blogger में बानी हुयी है।     
  2. Wordpress :- WordPress भी पुरे विश्व  मसहूर है, WordPress की सेवा free भी है और paid भी। आप अगर free सेवा में ब्लॉग बनाते है तो ये भी blogger जैसा ही है लेकिन आप अगर paid सेवा use करते है तो ये blogger से बहुत ही अधिक सक्तिशाली बन जाता है। ये एक (CMS) content management system है । इसे इस्तेमाल करने में बहुत  सरल है। यह पहली बार 27 मई 2003 को इनके संस्थापक Matt Mullenweg और Mike Little द्वारा जारी किया गया था।  
  3. Joomla :- Joomla एक free और  open-source content management system (CMS) है। इसकी सहायता से internet पर ब्लॉग बना सकते है।  इसके साथ ही यह एक "मॉडेल-विउ-कन्ट्रोलर वेब अप्लिकेशन डेवेलपमेन्ट फ्रेमवर्क" भी है। यह PHP Programming भाषा में लिखा गया है। Joomla 17  अगस्त 2005  को अस्तित्व में आया।
  4. weebly :- weebly भी एक अच्छी सेवा है, लेकिन ये एक वेब होस्टिंग सेवा है इसकी मदद से तृतीय वर्ग की वेबसाइटें बनाई जाती है, इसमें ड्रैग एण्ड ड्रॉप के वेबसाइट फीचर है। 
इन्हें भी पढ़े। -


और भी ब्लॉग बनाने के platform है लेकिन हमने इनमे से कुछ ही के नाम को आपके सामने रखा है।ये बहुत ही मसहूर platform है। आप भी अपने ब्लॉग इन platform में बना सकते है, हम जल्द ही ब्लॉगर.कॉम पे एक पोस्ट लिखेंगे की ब्लॉग कैसे बनाया जाता है।   

तो दोस्तों आशा करता हूँ, की आपको पता चल गया होगा की ब्लॉग क्या होता है? what is blog ?  दोस्तों इस post को ज्यादा-से-ज्यादा अपने साथियो से share करे ओर हमारे साथ जुड़े रहिए, नये post पाने के लिए email से subscribe करिए, और अपने सुझाव देने के लिए comment कीजिये। धन्यवाद।

SHARE THIS

9 comments: