Nov 17, 2017

Top SEO Techniques हिंदी में -[updated in 2018]

Top Seo Techniques की मदद से 1000+ से भी ज्यादा visitor per day के कैसे लाये। 

नमस्कार दोस्तों आप का स्वागत है Hindi Articles | हिंदी ब्लॉग में। मै सतीश ! आज में आपको बताने जा रहा हु। की आप आपनी वेबसाइट पर  ट्रैफिक/विज़िटर्स कैसे ला सकते है वो भी कुछ Amazing Seo Technique पर काम करके। वो भी बिलकुल फ्री में आपको बताऊंगा Top Seo Techniques  के बारे में जिससे आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग की ट्रैफिक को Organically Boost कर पाएंगे। चलिए जानते  उन टेक्निक को ।

top seo technique

वैसे तो Seo करना कोई मामूली बात नहीं, उसके लिए आपको धेर्य रखना होगा और समय के अनुसार अपना काम करना होगा। हाँ आपको स्मार्ट वर्क और तोड़ी टेक्निकल स्किल भी जरुरत पड़ सकती है। ये पोस्ट में उन्ही मित्रो के लिए लिख रहा हु या आपसे शेयर कर रहा हु। जो Seo सीखना चाहते /इच्छुक है और अपने पर्सनल ब्लॉग की Seo खुद करना चाहते है।

आपने बहुत से कंपनी देखे होंगे जो Seo करने के लिए बहुत ज्यादा रकम लेते है। लेकिन इस काम या Technique को आप अच्छे से समझ लेते है तो आपको कोई कंपनी Hire करने की जरुरत नहीं  है।

SEO[Search Engine Optimization] में सबसे ज्यादा फोकस Backlinks बनाने में करना होता है। Backlink के भी 2 Types है
  • Do-Follow
  • No-Follow
Backlinks क्यों जरुरी है वो हम एक उद्धारण के सहायता से समझते है :-

Backlink = Vote Backlinksएक प्रकार की वोटिंग होती है।
Backlinks हमारे लिए वोटिंग का काम करता है।
जितना ज्यादा वोटिंग उतना हमारे पॉपुलरटी को दिखता है।
बैकलिंक्स का भी यही काम है हमारे साइट को पॉपुलर करना या उसे रैंकिंग करना।
तो जितना जयदा बैकलिंक उतना फ़ायदा।


Top Seo Techniques

1. Directory Submission : टेलीफ़ोन Directory की तरह कुछ वेबसाइट की भी Directory होती है जहा से हम आपनी पसंद की वेबसाइट को सर्च कर सकते है हमे इन Directory साईट में आपनी वेबसाइट को सबमिट करना होता है , वह भी किसी ऐसी केटेगरी में जो हमारी वेबसाइट से Related हो , Directory Submission से हमे Do-Follow Backlink मिलता है .

2. Social Bookmarking : social bookmarking वेबसाइट बिलकुल सोशल नेटवर्किंग साईट जैसी ही होती है जिनका उपयोग आप अपनी वेबसाइट या पोस्ट का प्रमोशन करने हेतु करते है। पर इन वेबसाइट से हमे ज्यादा तर No-follow backlink मिलता है। यह आपके keywords  रैंक करने में काफी असरदार होता है।




3. Classified Ads  : olx, Quikr जैसी Classified Ads  साईट हमे लीड और काफी अच्छा ट्रैफिक देती है। हम इस साइट पर लॉग इन होकर अपनी वेबसाइट रिलेटेड एक पोस्ट करना होता है कोई भी यूजर हमारी एड्स को देखता है और क्ल्सिक करता है तो हमारी ट्रैफिक बदती है। इसे आप फ्री advertising के नाम से भी सर्च कर सकते है।

4. Local Listing : लोकल लिस्टिंग ठीक वैसे ही है जैसे आप गूगल बिज़नस पर आपनी वेबसाइट या बिज़नस को Register करते है , यहाँ पर हमे Just Dial , India Mart etc, वेबसाइट पर अपनी वेबसाइट की लिस्टिंग करनी होती है। ताकि कोई भी आपके बिज़नस के बारे में सर्च करे तो, वो वेबसाइट आपके बिज़नेस के बारे में उन्हें दिखाए। ये रिजल्ट एरिया के People को टारगेट करता है।

5. Blog Commenting : आप backlink के लिए Comments  भी कर सकते है। आपके कीवर्ड्स या टॉपिक से रेलेटेड कोई भी वेबसाइट पर कमेंट करे। वहां से backlink ले सकते है। पर ये सभी No-follow backlink ही होते है, पर ये backlink किसी बड़े ब्लॉग या वेबसाइट से आते है, तो आपका ट्रैफिक भी बढ़ता है।

6. Guest Posting:  Guest Posting या Guest blogging ये दोनों नाम एक ही है। गेस्ट पोस्ट का मतलब यही की आप किसी अन्य वेबसाइट या ब्लॉग पर पोस्ट/आर्टिकल लिखते है। उसके बदले उनके वेबसाइट पर आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट का लिंक देते है। इसी कार्य को गेस्ट पोस्टिंग कहते है। इस प्रोसेस में बहुत ही जल्दी आपके वेबसाइट में ट्रैफिक और सर्च इंजिन में रैंकिंग करने में मदद मितली है। इसे Fast Link Exchange Process भी कहते है। यदि आप हमारे इसी वेबसाइट में गेस्ट पोस्ट करना चाहते है तो हमसे संपर्क कर सकते है।

7. Forum posting : फोरम पोस्टिंग एक प्रकार की सवाल जबाब वाले वेबसाइट होते है जिसे हम टेक्निकल भाषा में फोरम बोलते है। इन फोरम की मदद से भी backlink ले सकते है। आप को कुछ पोपुलर साईट जैसे Quora जैसे फोरम पर  रजिस्टर करना होना है। और आपके जानकारी के मुताबिक कोई एक टॉपिक सेलेक्ट करना होता है। जिसमे आप उन पहिये गए सवाल का जवाब देकर आप अपने वेबसाइट का लिंक चोर सकते है। है ध्यान देने वाली बात यह है की जो answer आप दे रहे हो उस टॉपिक से संबंध आपका लिंक हो। इससे आपका answer भी लोगो को हेल्पफुल लगेगा और लोग आपके उस लिक के द्वारा आपके वेबसाइट में भी आएंगे।

8. Articles Submission : Articles पोस्टिंग भी एक बढ़िया जरिया है, जिनसे आप अपने वेबसाइट के लिए ट्रैफिक ला सकते है आप को किसी भी आर्टिकल्स साईट पर अपने आर्टिकल्स को पोस्ट करना होता है। और उसपर कुछ लिंक भी डालकर उसे पोस्ट कर देना है। Articles submission के लिए 460 वर्ड की पोस्ट लिखनी होती है। HubPages.comArticlesBase.comeHow.com ये कुछ वेबसाइट बहुत ही जयदा पॉपुलर है जिनमे आप अपने article submit कर सकते है।

9. web 2.0 directory submission : यह एक Advance SEO technique है जिससे आप Fast Backlink बनाने में मददगार होगी यह सबसे Fast Backlink process है। इसके बारे में पूर्ण जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे Web 2.0 Directory Submission List इस पोस्ट को डिटेल्स में पढ़े ये थोड़ा लंबा पोस्ट है इसलिए हमने इसपर अलग ही एक पोस्ट लिखी हुई है।

10. PDF submission :  pdf  सुब्मिशन एक बढ़िया seo तकनीक है जिससे आप Doc फाइल शेयरिंग साईट से आपने वेबसाइट के लिए backlink बना सकते है। आप को बस किसी भी पीडीऍफ़ साईट पर रजिस्टर करना  होना है और अपना pdf  फाइल को share करना है। इसे डिटेल्स में पढ़े PDF File Submission for SEO

11. Press release : press release website एक  फ्री Advertisement प्लेटफार्म है जहा पर आप अपने साईट या बिज़नस की न्यूज़ को फ्री में पब्लिश कर ट्रैफिक ले सकते है। इसे डिटेल्स में जाने Press Release Submission in SEO

Last Words: आप अपनी वेबसाइट पर आर्गेनिक तरीके से ट्रैफिक लाना चाहते है, या उसे रैंक करनाचाहते है। तो इसी पोस्ट में दिए गए  Top Seo Techniques को यदि 1 month भी सही से फॉलो/काम कर लेंगे तो आपको किसी भी कंपनी को Hire करने की जरुरत नहीं है। और एक month के अंडर ही आपका ट्राफीक 1000+ से भी ज्यादा पहुंच जायेगा।

Twitters Ads Campaign कैसे चलाये - Twitter में Ads कैसे लगाए
Social Media Marketing क्या है हिन्दी में
Content Marketing क्या है हिंदी में
Social Media Marketing Business के लिए कैसे Important है जानिए हिंदी में।

उम्मीद है आपको ये पोस्ट पसंद आया है। इसी तरह के पोस्ट पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये और इस पोस्ट को ज्यादा से जयदा शेयर करिये जिससे की जो लोग नए है और seo सीखना चाहते है। उन्हें थोड़ा फ़ायदा पहुंच पाए। आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

SHARE THIS

2 comments:

  1. बहुत अच्छा सतीश जी आपके इन seo को details में समझाया .

    ReplyDelete
  2. BHUT ACCHI JAANKAARI BHAI

    http://www.gyankaguru.com/2017/11/Shri-Krishna-Quotes-in-Hindi.html

    ReplyDelete