PayTm Digital Gold क्या है,1 रूपए में कैसे ख़रीदे Paytm Gold

दोस्तों आप सभी paytm तो चलाते ही होंगे। क्या आपको पता है paytm से आप गोल्ड यानि सोना भी खरीद सकते है। जी हाँ , दोस्तों अब paytm हम भारतीय के लिए एक अच्छा सेविंग व इन्वेस्टमेंट करने का तरीका लाया है। Paytm आपने ग्राहकों को के लिए Digital Gold की स्कीम लाया है जो आपको 24 कैरट 999.9 की शुद्ध सोना खरीदने को मिलेगा। इसकी खास बात यह है की अब आप 1 रूपए  से लेकर लाख तक का सोना खरीद सकते है।

introduction about paytm digital gold


#PaytmGold- DigitalGold भी कह सकते है। क्योकि ये गोल्ड आपके Paytm wallet में जमा रहेगा। बाद मे आप चाहो इसे अपने घर पर भी माँगा सकते है। या फिर Paytm से ही बेच सकते है। अच्छे कीमतों बढ़ने पर।

अपने भविष्य के लिए और अपने परिवार की जरूरतों के लिए पैसों को बचत य Saving करके रखते है। कोई अपने पैसे बैंक में जमा कर रखता है, कोई प्रॉपटी पर पैसे लगा कर रखता है वगैरह वगैरह। हम सभी को पता है की सोना यानि Gold एक अच्छा Saving व Investment  करने का तरीका होता है। जिसे हम बाद में जरुरत पड़ने पर उसे बेच सकते है। PaytmGold में भी Saving और Investment कर आपने पैसे को सुरक्षित कर सकते है। जैसा की मेने बताया 1 रूपए में भी आप PaytmGold Buy कर सकते है। 

आप अपने सेविंग या बचत के हिसाब से PaytmGold खरीद कर जमा कर सकते है। और जरुरत परने पर या कीमत बढ़ने पर उसे बेच सकते है। या फिर अपने घर पर real Gold  मंगवा सकते है। वो कैसे करना हो वो हम निचे बतएने।

जब गोल्ड आपके पेटम वॉलेट में होता है तब आपको उसका मेकिंग चार्ज नहीं देना पड़ता है। जब आप गोल्ड को अपने घर पर Delivery करवाएंगे तब मेकिंग चार्ज देना होगा। 

चलए इसके बारे में थोड़ा Details में जान लेते है। की PaytmGold- DigitalGold क्या है? और कैसे काम करता है? कैसे खरीद सकते है कैसे बेच सकते है? Orignal या Real Gold घर पर delivery कैसे पा सकते है ?


Paytm Gold क्या है, जानकारी हिंदी में। 

PaytmGold को हम Online Gold या Digital Gold के नाम से जान सकते है। PaytmGold की स्कीम को अक्षय तृतीया के मौके पर इस सुविधा को Launch किया। PaytmGold से आप 24 कैरट, 999. 9 शुद्ध सोना खरीद सकते है। PaytmGold की खास बात यह है की आपको 1 रूपए का भी सोना मिलेगा। जो की आपके Paytm Wallet (Locker) में Store करके के रख सकते है। और अपने सेविंग(income) के अनुशार आप गोल्ड को खरीद कर रख सकते है जब ये एक Big Amount(ज्यादा रकम,रूपए ) में हो जाये तो PaytmGold को Coin के रूप में अपने घर मंगवा सकते है याफिर सोने की कीमत बढे पर Paytm से ही बेच सकते है। 

PaytmGold की स्कीम को सफल बनाने के लिए देशी व विदेशी कंपनी के साथ Partnership की है।
MMTC (Metal and Minerals Trading Corporation of India) or
PAMP (Produits Artistiques Meteux Precieux)
MMTC भारतीय कंपनी जय जबकि PAMP स्विज़रलैंड की कंपनी है।

Features of paytm digital gold

50 हजार से ज्यादा की खरीद पर देना होगा KYC व पैन कार्ड . 

सोना खरीदने के लिए Paytm में, उपभोक्‍ता को अपना नाम, मोबाइल नम्‍बर, पिन कोड Register करना होता है। अगर Transaction 50 हजार तक का है तो KYC Documents देने होगा और अगर 2 लाख तक का Transaction है तो पैन कार्ड Submit करनी होगी।
KYC कैसे देना है :- यहाँ क्लिक करे। How to complete your KYC process . 

Important tips: Paytmसे सोना खरीदने से पहले आप अपने paytm account को अच्छी तरह से वेरीफाई कर ले। अपने मोबाइल,ईमेल को अच्छी तरह से verify करले ताकि Paytm में आगे चलते आपको कोई problem का सामना न करना पड़े। 

PayTm Gold कैसे ख़रीदे पूरी जानकारी। 

Paytm Gold-Digital gold को कैसे खरीदना है। आपको लग रहा है की  गोल्ड को खरीदने के लिए बहुत से डाक्यूमेंट्स की जरुरत है ! बिलकुल टेशन न लीजिए आपको कोई भी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता नहीं है।
paytm से आप जैसे बिल जमा करते है, मूवीज टिकट बुक करते है ठीक वैसे ही आपको Gold buy करने के लिए करना है। वैसे तो में निचे Steps से समझा रहा हु आप देख सकते है।  

आप मेरे Steps को फॉलो करे

Step1: Login Your Paytm account
Step2: Go To Home and click Gold

paytm gold

Step3: अब आपको Buy Gold का बटन दिख रहा है। 

live rate of gold

red बॉक्स के अंदर आपको गोल्ड का Live Rate दिख रहा है इसमें Making Charge नहीं जुड़ता है। क्योकि ये Digital Gold के रूप में आपके e wallet में store रहेगा ।

Step4: अगला पेज में आपको गोल्ड कैसे खरीदना है वो पूछ रहा है। Buy in Rupees & Buy in Grams ये दो ऑप्शन आपको दिखेगा आप गोल्ड को रुपए में और ग्राम में खरीद सकते है। 

enter amount

अपना Amount या Gram भरने के बाद Proceed बटन पर click कर दें।  और इस पेज में आपको वैल्यू दिखा देखा की कितने रूपए का कितना ग्राम मिलेगा। 
Step5: last n final अपने पेमेंट मेथड को सेलेक्ट करके पेमेंट कर दीजिये। 

अपने गोल्ड को देखना चहिते है तो दोबारा Gold के ऑप्शन पर जाये। 

your gold

आपको वह अपने गोल्ड के लाइव प्राइस भी दिखेग। की इस टाइम अभी गोल्ड का क्या रेट चल रहा। अब चलिए देखते है की गोल्ड को कैसे बेचा जाये या उसे अपने घर Delivery कैसे करे। अपने घर कैसे मंगवाए। 

How Sell Paytm Gold and How Get Delivery your Own Address

यदि आप Paytm Gold को बेचना चाहते है तो आपको 10 रूपये IMPS का चार्ज लगता है जो की आपके बैंक में ट्रांसफर करने के कारन लेता है। और घर पर डिलीवरी पाने के लिए गोल्ड को कॉइन के रूप में लाने के लिए आपको मेकिंग चार्ज देना होगा फिर आपको आपका सोना आपके घर पर डिलीवरी कर दिया जायेगा। ये प्रोसेस बहुत ही easy है। 
Step1: यदि आपको Paytm Gold Sell करना हो। Sell Gold पर क्लिक करे। इसका ऑप्शन आपको Gold में ही मिलेगा। 
you want to sell gold
अपने ख़रीदे हुए गोल्ड पर क्लिक करे। 

you want to sell gold
आपको अपना गोल्ड दिख रहा है ऊपर बॉक्स में अब आप को sell करना है तो Sell Gold बटन पर क्लिक करे। 

enter your banks details
ये पैसे आपके बैंक अकाउंट में जायेंगे इसलिए अपना बैंक्स के डिटेल्स को सही से भरे और प्रोसीड पर क्लिक कर दे। 

Step2 : यदि आप सोना अपने घर पर डिलीवरी चाहते है तो यहाँ GET Delivery पर क्लिक कर दे।  ये ऑप्शन आपको Gold में ही मिलेगा। 
you want to get your real gold
Get Delivery के बारे में थोड़ा बताना चाहूंगा। डिलीवरी आप तभी कर सकते है जब आपके पास 1 ग्राम से अधिक का सोना हो। और इसमें आपको मेकिंग चार्ज देना होगा। क्योकि जब आपने गोल्ड को ख़रीदा था तब यह digitally था तब आपसे मेकिंग चार्ज नहीं लिया जाता।
अधिक जानकारी के लिए :- https://paytm.com/digitalgold/redeem

आपने jewelry शॉप से कई golds के jewelry बनवाये होंगे।  वे भी उस jewelry को डिज़ाइन के अनुशार बनाने के लिए आपसे मेकिंग चार्ज लेते है।  ठीक इसी तरह Delivery के समय आपसे उस गोल्ड का मेकिंग चार्ज लिया जायेगा। आप जब Get Delivery पर जाते है अगले पेज पर आपको बहुत से कॉइन के डिज़ाइन दिखा होगा वह सबके मेकिंग चार्ज दिए होते है। सभी कॉइन के अलग अलग मेकिंग चार्ज तथा कितने ग्राम में कोनसा कॉइन बन सकता है वह mention किया होता है। 

तो आप अच्छी तरह समझ गए होंगे की कैसे खरीदना है कैसे बेचना है और कैसे घर लाना है।


🌟 में अपनी एक राय सभी दोस्तों व स्टूडेंट्स के साथ साझा करना चाहता हु। की आप अपने पॉकेट के खर्चे (10,50,100)में से कुछ पैसे Paytm Gold में रखे। और थोड़ा थोड़ा करके Paytm Gold को स्टोर करे। ताकि आपके future में ये पैसे काम आ सके। इन पैसो को आप अपने जरूरतों को पूरा कर सकते है। क्योकि Students Life में बहुत सी प्रॉब्लम होती रहती है। में भी आप ही की तरह एक Student ही हु। 

उम्मीद है आपको ये money saving, Paytm gold Digital Gold की पोस्ट Helpful व informative लगी। आप अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को साझा करे व आपकी राय, सुझाव  या कोई सवाल हो तो निचे कमेंट करें।    

SHARE THIS

Author:

हेल्लो दोस्तों मैं हारून, इस ब्लॉग Hindiarticles.com का founder(Owner) हूँ. आप सभी के सहयोग से हमारा यह ब्लॉग, हिन्दी और हिंगलिश भाषा में blogging, digital marketing, internet की जानकारी, क्या-कैसे, computer से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करतें है| 

Latest
Next Post
August 11, 2017 at 10:28 AM

Hello bro...
Nice post....its really helpful.
Thank you

Reply
avatar
Rohit Thakur
August 11, 2017 at 11:55 AM

Harun Shekh g aapne ham jaise young generation ke liye ye Paytm gold ke bare me bahut aache se smjhya . H apni pocket money �� ke kuch hisse se ham apna chote amount me gold Ko safe and store rakh Skte hai. Is jankari ke liye aapka bahut bahut thanks

Reply
avatar
Vishal sharma
August 11, 2017 at 12:02 PM

Harun Shekh aapke ne bahut hi useful information di. Me iske baare me news me dekha tha.. Mene kuch ahmiyat nhi di us time. Aaj aapke is post Ko padhne ke Baad mujhe bahut accha Laga . Me bhi ek student hu . Apke raay se me shmat hu me bhi Apne thode thode paiso ka Paytm gold Ko store krke rakhunga.

Reply
avatar
August 11, 2017 at 9:04 PM

Bhai badiya muze bhi monthly ®100 saving karunga app ka digital marketing wala post me mast hai

Reply
avatar
August 14, 2017 at 10:18 AM

jarur kren aapke apne saving ke hisab se. aapko profit hoga

Reply
avatar