Top Indian Hindi Blogs for Learn Blogging in Hindi

नमस्कार दोस्तों, में आपका Hindi Articles पे स्वागत करता हु, यहाँ Daily आपके लिए Interesting Post लाते है जिससे आप Update रह सको, आज भी हम आपके लिए एक Interesting Post लाएं है, जो अगर आप Online खुद की पहचान बनाना चाहते हो तो आपको जानना जरूरी है।

hindi blogs

जब भी हम Online पैसे कमाने की बात करते है तो हमारे दिमाग में दो  Answer आते है। -
1. Blogging, 2. YouTube

दोनों ही काफी बेहतर तरीके है।  पैसे कमाने के लिए और अपनी पहचान बनाने के लिए।  हम YouTube पे चैनल बनाकर और उसपर लोगो को पसंद आने वाली Videos डालकर अपनी पहचान बना सकते है और साथ ही अच्छे पैसे कमा सकते है।

YouTube से पैसे कमाने के लिए बस हमको Basic कुछ Knowledge होनी चाहिए लेकिन अगर हमें Blogging से पैसे कमाने है तो हमें इसके लिए काफी मेहनत करनी होती है और  काफी चीज़ों के बारे में सीखना होता है, अगर हम आसानी से सीखना चाहे तो हम वैसे तो Google पर Search करके सिख सकते है

लेकिन अगर हमें Daily Guide चाहिए जिनमे कुछ Unique हो तो हमें Blogging Learning Websites को Follow करना होता है, वैसे तो हमें कई तरह की English Blogging Learning Sites या Blogs मिल जायेंगे, लेकिन अगर बात Hindi की करे तो हम 100% Confused होंगे।





Top Indian Hindi Blogs for Learn Blogging- भारतीय हिंदी ब्लोग्स।  

आज हम आपकी इस Confusion को दूर कर देंगे यानि आज हम Top Hindi Blogging Learning Website के बारे में आपको बताएँगे।  जो की आपको Blogging में माहिर कर देंगी और आप आसानी से Blogging से एक अच्छी Income Generate कर पाओगे,, तो चलिए शुरू करते है। जानते है वे टॉप ब्लोग्स जो हमें हिंदी में ब्लॉग्गिंग सिखाते है और हमें इंटरनेट से update रखते है।

# SupportMeIndia

अगर आप Blogging में थोड़ा भी Interest रखते हो तो में 100% Sure हु की आपने कभी न कभी तो SupportMeIndia.com पर विजिट करा ही होगा, क्योंकि इस Site पर हर तरह की Blogging Details मिलती है साथ ही में ये Google में भी ज्यादातर हर Post में Top पर है।

SupportMeIndia की शुरुआत 17 जुलाई 2015 को जुमेदीन खान ने की थी, इनके ब्लॉग  लिखने के बेस्ट तारिके और उनकी कड़ी मेहनत की वजह से आज इनकी Website India की Top 10,000 वेबसाइट में से एक है।
इस वेबसाइट पर आप Blogging, Seo, Make Money, Social Network Sites, Blog Tips and Tricks और भी Internet से जुडी कई चीज़ों के बारे में सिख सकते हो।

Alexa Rank : 121,423
Alexa Rank in India : 9176


# Hindi Me Help

Hindi Me Help के बारे में आपने शायद कभी न कभी तो सुना ही होगा क्योंकि HindiMeHelp इसके नाम के मुताबित इनका काम भी शानदार है।

Rohit Mewada ने इस Website को 20 फरवरी 2015 में बनाया था , ये पहले ऐसे Blogger है जिन्होंने Blogging के बारे में Hindi में गाइड देना शुरू किया था।  ये वेबसाइट आज Best Hindi Website में गिनी जाती है। यहाँ पर आप Blogging, AdSense, Motivational Stories, Tech News और भी इंटरनेट से जुडी कई Interesting बातो के बारे में जान सकते हो।

Alexa Rank : 138,622
Alexa Rank in India : 12,271

# ShoutMeHindi

ShoutMeHindi एक बहूत ही शानदार और एक Best Blogging Learning Blog है, यह ShoutMeLoud का ही एक Hindi पार्ट है, यहा पर आप Blogging के बारे में Hindi में जान सकते हो

ShoutMeHindi को Harsh Aggrawal जो की India के Top Blogger में से एक माने  जाते है और ये ShoutMeLoad.Com के  मालिक है। ये हिंदी ब्लॉग 15 जून 2015 में बनाया था।

यह उन Bloggers के लिए और उन Beginners के लिए है जो Blogging से अच्छे पैसे कमाने की उम्मीद करते है, यानि ये उनके लिए एक Free पर Professional Guide है, यहाँ पर आप Internet से जुडी और पैसे कमाने से जुडी सभी जानकारी हासिल कर सकते हो।

Alexa Rank : 172,147
Alexa Rank in India : 12,317

# HindiMe

HindiMe.Net मेरी चहिते Sites में से एक है क्योंकि यहाँ पर हम Trusted Tricks और इंटरनेट से सम्बंधित जानकारी देते है।

HindiMe.Net का मकसद लोगो को सही जानकारी देना वो भी हिंदी में इंटेरनेट के माध्यम से लोग इस वेबसाइट पर बहुत सारी चीज़ों के बारे में जान सकते हो। यह वेबसाइट एक Group के द्वारा बनाई गई है, यहाँ पर आपको कई तरह की Details मिलेगी लेकिन यहाँ आपको न केवल Blogging बल्कि आयुर्वेद, Health, Motivational आदि के बारे में भी पूरी जानकारी मिलेगी।

Alexa Rank : 163,467
Alexa Rank in India : 12,120

# BlogLon

ये ब्लॉग बहुत ही जल्दी Grow हुआ है और इसकी खास वजह यह है कि इस Blog के Owner सुरेन्द्र जी ने इसपर हमेशा Original Content ही Share किया है।

Surendra सिंह अपने ब्लॉग पर Technology, Internet, Blogging, Search Engine Optimization से जुड़े पोस्ट करते है साथ ही आप यहाँ पर पैसे कमाने के बारे में भी सिख सकते है।

Alexa Rank : 283,359
Alexa Rank in India : 20,015


#Gyanians

दोस्तों Gyanians एक नयी वेबसाइट है, लेकिन फिर भी इसके Admin/Founder नील ठाकुर की मेहनत और लिखने की Skills की वजह से यह बहुत ही Fast Grow होती जा रही है, इसका एक कारन ये भी है कि आपको यहाँ पर Trusted Information मिलती है।

में भी Gyanians पर पोस्ट पढता हु और मुझे सच में इस Website के पोस्ट नंबर 1 लगते है, यहाँ पर Amazing Information शेयर की जाती है। यहाँ पर आप Wordpress, Blogger, Technology, Internet, Facts, Google, Updates, Security और Privacy से जुडी कर सारी पोस्ट पढ़ सकते हो।
और नील ठाकुर एक टीचर भी है।

Alexa Rank : 826,090
Alexa Rank in India : 58,338

#Harpreet Kumar

Harpreetkumar.com भी बहुत ही बढ़िया साइट है। यहाँ आपको Blogging, Hosting, Seo, Wordpress, internet technology की जानकारी मिलता है। यह ब्लॉग February 26, 2016 को बनाया गया है।

हमें जहाँ तक याद है इनकी पहली वेबसाइट missingideas.com हुआ करती थी लेकिन पता नहीं किसी कारणवस यह वेबसाइट अब नहीं है। और अपने ही नाम से इन्होने इस वेबसाइट को बनाया है। इन्होने ब्लॉग्गिंग की दुनिया में 7 साल का experience gain क्या है। और हम भी इनके पोस्ट पढ़ते है। बहुत अच्छे और बहुत ही टेलेंटेड person है।

Alexa : 602,517
Alexa Rank in India : 40,190

#AskMeHindi

इस Website का नाम भी आपने सुना ही होगा, क्योंकि इसके Admin रोहित पटेल की कड़ी मेहनत ने आज इस Normal सी साइट को एक बहुत अच्छे मुकाम पर पंहुचा दिया है।

AskMeHindi के फाउंडर रोहित पटेल है और काफी ही काम समय में इन्हे सफलता भी मिली है, AskMeHindi पर आपको इन्टरनेट से जुडी काफी जानकारी मिलेगी। AskMeHindi पर आपको मुख्य रूप से Banking, Wordpress, How to Tutorials, और भी कई प्रकार की Amazing Information मिलेगी।

Alexa Rank : 390,063
Alexa Rank in India : 26,345

Note : आप देख सकते है सभी वेबसाइट/ब्लॉग की Alexa Rank अलग-अलग है। ये रैंक समय के अनुसार update होते रहते है। 




दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग में करियर बनाना है अच्छे पैसे कमाना है तो दी गयी Top Indian  Blogs को फॉलो करे और ब्लॉग्गिंग में सफल बने, ब्लॉग्गिंग को सीखे।  आशा करता हु की आप भी एक दिन अपने ब्लॉग्गिंग के करियर में सफल जरूर बनेंगे ।

उम्मीद करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट अच्छी लगी और हेल्पफुल रही , यदि आपके मन में कोई सुझाव या कोई सवाल हो तो आप निचे कमेंट में पूछे। इस पोस्ट को Share करना न भूले। धन्यवाद।


SHARE THIS

Author:

हेल्लो दोस्तों मैं हारून, इस ब्लॉग Hindiarticles.com का founder(Owner) हूँ. आप सभी के सहयोग से हमारा यह ब्लॉग, हिन्दी और हिंगलिश भाषा में blogging, digital marketing, internet की जानकारी, क्या-कैसे, computer से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करतें है| 

Previous Post
Next Post
July 31, 2017 at 8:36 PM

Very good information brother... If your need advance seo tips they can be follow infotechker in our 100% free training program

Reply
avatar
August 1, 2017 at 2:09 AM

Harun Shekh जी Gyanians को इतना पसंद आपके बहुत-बहुत धन्यवाद.
इतने बडें-बडें blogs के साथ अपने blog का name देखकर मुझे बहुत ख़ुशी हुई.
लेकिन अगर आप मुझे इस blog list Harpreet जी के blog के बाद add करेंगे तो मुझे और ख़ुशी होगी क्योंकि वो मुझसे senior blogger हैं और उनका Hindi blog में अच्छा योगदान है.
मैं आशा करता हूँ की हम सब यूँही साथ मिलकर Hindi blogging को एक नई ऊँचाइयों तक ले जायेंगें.

धन्यवाद~

Reply
avatar
August 1, 2017 at 7:50 AM

धन्यवाद Neel From Gyanians आपकी कड़ी मेहनत को देखते हुए .आपको भी blogging list की वेबसाइट में सामिल किया गया है| आप भी बहुत अच्छे content provide करते है एक beginnerके लिए | और harpreet kumar भी बहुत अच्छे और सीनियर ब्लॉगर में से एक है| और आपकी इस बात को ध्यान में रखकर पोस्ट को एक बार update किया जायेगा | |

Reply
avatar
August 12, 2017 at 7:57 AM

hello harun bhai ji jese apki thime vo meri bhi hai par mughe ye samaj nhi aa rha hai ki me post ke bich me adds kaise lagau jesa aapne lagaye hai vese ads me kaise lagau argent help sir reply jaldi kare

Reply
avatar
August 12, 2017 at 8:01 AM

Dharmendra aap ads ke code Ko post ke html me jaake paste kr do . Ads show ho jayega post ke beech m

Reply
avatar