Jul 2, 2017

2 तरीकों से pan card को aadhar card से आसानी से linked करे

केंद्र सरकार(Central Government) के आदेश अनुसार पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक (Linked) करना बहुत ही जरुरी है। जिन लोगों का पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं होगा, उनके पैन कार्ड को 1 July के बाद Reject  भी किए जा सकता हैं. और यदि पैन रिजेक्ट हो गया तो पिछले वित्तीय वर्ष (2016-17) के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं कर पाएंगे और न ही रिफंड क्लेम कर पाएंगे.
linked pan to aadhar

Income Tax Department की website पर आधार कार्ड और पैन लिंक करने का Option अब Activate हो चुका है. अब यदि आपके नाम की spelling पैन और आधार में अलग अलग होगी तब भी आप इसे लिंक कर सकेंगे. वे लोग जिनके आधार कार्ड में दी गई नाम की spelling उनके पैन कार्ड में लिखे हुए नाम की spelling से मेल नहीं खाती है, उनके लिए यह राहत की बात है.

अब वेबसाइट में पहले जैसी problem नहीं आएगी नाही आपको Login n Register करनी की जरुरत है। अब आप डायरेक्ट Income Tax की वेबसाइट पर जाके बस आपको अपना पैन कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर दाल के सबमिट करना है। चलिए  देखते है फोटो के साथ।

pan card को Aadhar card से linked कैसे करे ? फोटो के साथ। 

सरकार Income Tax Return File करने के लिए आधार नंबर को अनिवार्य कर चुकी है। इसके लिए आपके पैन कार्ड का आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है। जानिए, कैसे पैन कार्ड को आधार से लिंक किया जा सकता है।

Step1.-  पहले तो आपको Income Tax Department की वेबसाइट :- https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/e-Filing/Services/LinkAadhaarHome.html पर जाना है। 
income tax department official website

  1. जैसे की आप फोटो में देख पा रहे है मैंने तीर के निशान से दिखा रखा है आप वह क्लिक करे Linked Aadhar
Step2.- इस पेज में आते ही आपको फॉर्म दिखेंगे जिसमे आप पैन नंबर, आधार नंबर, नाम और लास्ट में कैप्चा कोड दाल कर सबमिट कर दे। 
linked aadhar to pan card


  1. Enter Pan Number
  2. Enter Aadhar Number
  3. Enter Your Aadhar Name
  4. Enter Capctha Code 
  5. File Submit
फिर आपको success massage दिखे जिसका मतलब यह है आपका पैन कार्ड लिंक हो गया है। 
success massage

तो देखा आपने कितनी आसानी से पैन कार्ड आपका आधार कार्ड से लिंक हो गया इसमें नाही आपको कोई लॉगिन करनी की झंझट नाही रजिस्टर करनी की।

1 Massage द्वारा भी पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते है। 

हल ही में इस मोबाइल सिस्टम की सुविधा लांच की है इसलिए में इस पोस्ट को अपडेट किया। एक मैसेज सेंड कर के भी आप आसानी से पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर पाएंगे। चलिए देकते है कैसे -

Send SMS to 567678 or 56161 from your registered mobile number in following format: 

UIDPAN<SPACE><12 digit Aadhaar><Space><10 digit PAN>

Example: UIDPAN 123456789123 ABCDE1234F

linked pan card to aadhar


यदि आपका कोई सवाल हो तो हमें निचे कमेंट में बताएं और हो सकते तो अपने साथियो को भी ये पोस्ट शेयर करे ताकि वे भी अपने पैन कार्ड को लिंक जल्द कर ले। और हमारे साथ जुड़े रहिये इसी तरह की जानकारी हिंदी में पाने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद। 
  

SHARE THIS

Author:

हेल्लो दोस्तों मैं हारून, इस ब्लॉग Hindiarticles.com का founder(Owner) हूँ. आप सभी के सहयोग से हमारा यह ब्लॉग, हिन्दी और हिंगलिश भाषा में blogging, digital marketing, internet की जानकारी, क्या-कैसे, computer से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करतें है| 

4 comments:

  1. Thank u for this useful information ~ I'm also want link my aadhar with PAN, so that by this post very us for me ~ ��

    ReplyDelete
  2. Replies
    1. शुक्रिया @रणविजय

      Delete