voter card में सुधर कैसे करें correction कैसे करें

पिछले पोस्ट में हमने बताया था वोटर कार्ड को कैसे ऑनलाइन बनवाया जाता है, Online Apply कैसे किया जाता है। इस पोस्ट में बताएँगे वोटर कार्ड में गलती को कैसे सुधार जाता है, वोटर कार्ड में कई प्रकार की गलती हो सकती है जैसे की नाम, घर पता, पिता/माता  नाम में, फोटो में ऐसे गलती को सुधर/ Correction या Update कैसे किया जाता है ऑनलाइन वो हम इस पोस्ट में सीखेंगे। इसे लास्ट  तक पूरा पढ़िए।

voter card correction



voter card में सुधर कैसे करें , Correction/update कैसे करें Full Guide 

voter card  की गलती से हमें बहुत ज्यादा परेशानी होती है वो तो आप अच्छे से जानते ही है कही भी किसी काम के लिए जाये तो भी वोटर कार्ड को माँगा जाता है। या कोई फॉर्म भरते समय वोटर कार्ड (पहचान पत्र) माँगा जाता है और छोटी-छोटी नाम  spelling में mistake से हमारा फॉर्म reject कर दिया जाता है। किसी भी काम या काज के लिए वोटर कार्ड (पहचान पत्र) most Important id proof  में साबित होता है। 

ज्यादा बातें न करते हुए चलिए देखते है ओर पढ़ते है कैसे वोटर कार्ड में correction/update किया जाता है online  चाहे वो नाम में गलती हो या घर के पते में। 


नोट :- इस process में हम वोटर कार्ड की official website ceodelhi.nic.in की मदद से वोटर कार्ड में सुधर करेंगे। वैसे तो आप www.nvsp.in में से भी ये काम कर सकते है लेकिन मुझे official के process का ज्यादा आसान लगा इसलिए बता रहा हु। 

पहले आपको ➡ http://www.ceodelhi.nic.in/OnlineErms/login.aspx ⬅ में जाके register करना पड़ेगा। register करना बहुत ही आसान है।  आपको register करने के बारे में नही बता रहा हु। register  बाद login id से logging  कर लें आप अंदर चले जायेंगे जो की Online Application के नाम से होगा अंदर ही आपको form no-8 को भरना है। 

application form

Form no-8 में click करने पे आपके सामने फॉर्म खुल जायेगा जिसे आपको भरना है जैसा की मैंने अपने details को भरा है देखिये।
search voter card
मैंने नंबर के हिसाब से दिखा रखा है 1 2 3 में आप अपने वोटर कार्ड के details को भरे। 4 पे search करें। सर्च करने पर निचे आपका वोटर कार्ड का details show हो जायेगा जैसे की नंबर 5 पे दिखा है आपको।
5 नंबर पे select पे क्लिक करके Form 8 Entry form में चले जायेंगे

form no 8
ये फॉर्म जो आप देख रहे है ये Form 8 Entry form है इसमें आपके सभी details आ जायेंगे। आप अपने वोटर कार्ड में जिस किसी को भी चेंज करना चाहते है वो आप निचे से क्लिक कर के बदल सकते है जैसा की ऊपर फॉर्म में मैंने red colour(important part ) से घेरा लगाया है वह से। इस फोटो में मैंने अपनी details को छुपा रखा है इसलिए आपको नाम, पता नही दिख रहा है।

आपने सभी details को सही से भरे mobile number जरूर डाले एक OTP(one time password) उसे डेल और लास्ट में Submit कर दीजिये। आपके mobile number पे massage आ जायेगा application id भी मिल जाएगी जिससे आप अपने एप्लिकेशन की स्थिति को जान पाएंगे।

Submit करने के बाद बाद आपके सामने एक और पेज खुलेगा जिसका नाम Form 8 Acknowledgement Receipt है।
upload voter card relevant document

इसमें आपके application id, change किया हुआ details  दिखेगा। जो मैंने blur किया हुआ है। और अपने दस्तावेज/document भी upload कर दीजिये नही तो आपका change किया हुआ details reject हो जायेगा। अपने documents upload करने के लिए मैंने तीर का निशान दिखा रखा है उसपर जाये और दस्तावेज की कॉपी upload कर दीजिये।


इसे भी पढ़े।

आशा करते है आपको वोटर कार्ड को ठीक /सुधर कैसे करते है वो पता चल गया है। अगर आपको इस पोस्ट से related कोई question या शुझाव दे तो comment में बताये। हमारी कोसिस रहेगी की आपके valuable कमेँट का जल्द से जल्द reply किया जा सकते । और इस पोस्ट को share भी करें। धन्यवाद। 


SHARE THIS

Author:

इस website में आपको Blogging, Digital Marketing, Internet की जानकारी, Technology से संबंध, समाजिक जानकारी और भी बहुत कुछ | सभी जानकारी प्रदान की जाती है |

Previous Post
Next Post