Feb 25, 2017

Voter Card कैसे बनाए, online apply कैसे करे

how to apply voter card

Voter card के बारे में हम सभी जानते है की वोटर कार्ड(identity card ) की इंडिया में क्या importance है। वोटर कार्ड का काम केवल वोट डालना की नही बल्कि वोटर कार्ड इंडिया में रहने वाले हर इंसान का पहचान (identification) है। वोट डालना तो हमारे खुद की ज़िम्मेदारी और हमरा हक़ है हम जिसे चाहे स्वतंत्रापूर्व वोट दाल सकते है। लेकिन इसके अलावा और भी कई काम होते ही जिसमे हमसे वोटर कार्ड माँगा जाता है। इस पोस्ट में हम बताएँगे की वोटर कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करते है।.

आप के मन में सवाल उठ रहा होगा की ऑनलाइन आवेदन /online apply करने के लिए कोई शुल्क या कोई payment ली जाएगी। में ये बात क्लियर कर दू की online voter card apply करने के लिए आपसे कोई भी शुल्क नहीं लिया जायेगा ये बिलकुल मुफ्त सर्विस है।

वोटर कार्ड(पहचान पत्र)  Election Commission of India द्वारा जारी की जाती है। ये Government  I
Identification Proof है।  जो की छोटे से छोटे और बड़े से बड़े काम में हमें खुद की Identity Proof में काम आती है। Voter Card उन्ही पर लागु/applicable है। जिनकी आयु 18 वर्ष/साल हो गया है या अधिक है। आप यदि 18 वर्ष के नही हुए है तो कोई बात नही। आप अपने family members , Friends के भी खुद online apply कर सकते है।इससे आपको भी सिखने को मिलेगी। निचे में आपको full details में समझाऊंगा Voter Card कैसे बनाए, online apply कैसे करे।


Voter Card(पहचान) पत्र  कैसे बनवाएं ?

Voter card / पहचान पत्र को हम 2 तरीकों से बनवा सकते है 
  1. Online apply/आवेदन करके । website से। 
  2. voter card registration office या epic center जाकर। 
यदि आप voter card registration office / epic center जाकर वोटर कार्ड के लिए apply करते है तो आपके office से from मिल जायेगा कोई शुल्क नही लगता है। लेकिन लाइन में में जरूर लगना पड़ेगा। इसलिए मेरा मानना है आप खुद ही घर बैठे apply करें। और वोटर कार्ड में होने वाले mistake से बचे। 

Voter Card online apply कैसे करे full Guide

Online Voter card Apply करने के लिए आपको http://www.nvsp.in/ पर जाना होगा। इनके वेबसाइट पर आने के बाद आपको Apply online for registration of new voter पर जाना होगा। जैसा की दिखाया गया है।
nvsp website portal


आपके दिमाग में एक सवाल उठ रहा होगा की वोटर कार्ड बनवाने की वेबसाइट http://ceodelhi.nic.in/ ये है। हां ये वेबसाइट official website है। लेकिन भारत निर्वाचन आयोग(The Election Commission of India) ने www.nvsp.in को भी ऑनलाइन सेवा प्रदान करनी के अनुमति प्रदान की हुई है। इस वेबसाइट से आवेदन करने में किसी प्रकार की परेशानी नही आएगी और में इसी वेबसाइट www.nvsp.in का ही समझा रहा हूँ। 

 तो चलिए आगे बढ़ते है। वहां पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Form no-6 खुल जायेगा। देखिये फोटो में नंबर के हिसाब से समझा रखा है। और निचे details भी दे रखा है अब सभी को ध्यान से पढ़े और फॉर्म को सही से भरे।

voter card form no-6

  1. राज्य/State को चुने। 
  2. विधान सभा/संसदीय निर्वाचन-क्षेत्र/Assembly/Parliamentary Constituency को चुने। 
  3. नाम/Name को सही से भरे spelling ठीक से डाले 
  4. लिंग/Gender को चुने 
  5. जन्म तिथि/Date of Birth यदि आप जानते है तो डाले , नही तो ऊपर का option का चयन करके आप की उम्र कितनी हुई उसे  डाले। 
  6. राज्य चुनें/Select State को चुने। 
  7. जिला चुनें/Select District चुने। 
  8. पिता/माता/ पति का नाम/Father's/Mother's/ Husband's Name spelling को देखते हुए भरे। 
  9. क्या संबंध/Relation है उसे चुने। 
  10. पूरा पता डाले।  यहाँ आप बिलकुल भी परेशान न हो आपका जो पूरा पता(Address) है उसे उसके स्थान में भरे। और जहाँ पर लाल (*) indication दे रहा है उसे आपको भरना अनिवार्य है। उसे खाली नहीं छोड़ें। Mobile no को जरूरडाले ताकि आपको massage से आपकी वोटर कार्ड की status का पता चल सके।  
  11. आपके माता /पिता /पति में से किसी का भी voter कार्ड बन चूका है, उन्हें details को डाले , part no, serial no .  इनको निकलने के लिए Check your voter card details  ← 
  12. अपना फोटो/Your Photograph  photo की size 100 kb के निचे ही रखे। और फोटो पासपोर्ट साइज ही डाले। scan copy 
  13. पहचान प्रमाण/Identity Proof इसमें आप अपना आधार कार्ड अपलोड करें या कोई government द्वारा approved किया हुआ identity upload करें। जैसे - government institution /स्कूल की id कार्ड, 10th certificate, pen कार्ड, licence, वगेरह -वगेरह। scan copy 100 kb के निचे रखे। 
  14. पता प्रमाण/Address Proof इसमें आप बिजली का बिल , राशन कार्ड , टेलीफोन बिल , किसी भी प्रकार की address prof आप दाल सकते है। scan copy 100 kb के निचे रखे। 
  15. घोषणा/IV. Declaration को ठीक से पढ़े।  और इसमें पूछा जा रहा है आप अपने पते पर कितने वर्षो तक रह रहे है। यदि आप नही जानते तो आपने अपने परिवार के सदय से पूछताछ कर ले। 
  16. जगह/Place इसमें आप अपने स्थान/जगह का नाम दाल दें। 
  17. दिनांक/Date इसमें आप जब इस फ्रॉम को भर रहे है वो date दाल दे। 
  18. Submit - बस आब आपका फॉर्म पूरी तरह से भर गया है। एक बार चेक करले की कोई mistake तो नही है। यदि सब ठीक है तो SUBMIT कर कर दें। 
फॉर्म submit करदेने के बाद आपको एक Reference No  मिल जायेगा। उस पेज को प्रिंट करवा ले या कही सेव कर लें। वोटर कार्ड के verification के लिए हो सकता है उनके अफसर आपको फ़ोन करके बुला ले या आपके घर पर verification करने के लिए आ जाये। इसमें लगभग 15 से 20 दिन लग जाएं। ये सरकारी काम है टाइम तो लग ही जाता है वो तो आपको अच्छे से पता ही होगा। Check Application Status 


verification हो जाने के बाद आपका वोटर कार्ड ओर 10 दिन के बाद हो सकता है by post घर पर आ जाये या फिर आपको उनके office में जाकर लेके आना होगा। सरकारी काम में थोड़ा टाइम तो लगता ही है। तो इंतज़ार करें। mobile में massage भी आ जायेगा आपके Status का।


अपने Documents scan कैसे करें, File की size काम कैसे करे  ? 

आपके पास scanner machine हे तो बहुत बढ़िया बात है। लेकिन जीने पास नही है तो वे अपने android mobile से भी scan कर सकते है। आप अपने play store में जाके एक application install कर ले CamScanner या फिर Tiny Scanner ये दोनों app मुझे अच्छे लगे और इससे good quality में आपको scan कॉपी मिल जाएगी। फिर आप upload कर दें। 

File की Size कम/low  करने भी बहुत तरीका है। PhotoShop, PhotoScape ये दोनों कंप्यूटर से करने के लिए है। आप Internet दुवारा www.freeonlinephotoeditor.com जाके भी क्र सकते है। वैसे तो बहुत से application भी मिल जाता है। तोडा आप अपने से भी ढूंढ लें। 

नोट: यदि आपका पहले से ही पहचान पत्र बना हुआ है और आपके घर पर नही आया तो आप अपने Voter Card registration office / epic center जाके पता करे फिर वे जैसा कहते है वैसा करे दोबारा फॉर्म न भरे फॉर्म cancel हो जायेगा।  

आशा करते है आपको वोटर कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करते है  का फुल details मिल चूका।आपको कोई परेशानी आ रही है तो निचे comment के जरिये से हमें बताये या फिर हमसे contact करे।  इस पोस्ट को अपने दोस्तों से share करे। धन्यवाद।

SHARE THIS

Author:

हेल्लो दोस्तों मैं हारून, इस ब्लॉग Hindiarticles.com का founder(Owner) हूँ. आप सभी के सहयोग से हमारा यह ब्लॉग, हिन्दी और हिंगलिश भाषा में blogging, digital marketing, internet की जानकारी, क्या-कैसे, computer से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करतें है| 

2 comments:

  1. voter card ko banne me kitna time lag jaata ahai ?

    ReplyDelete
    Replies
    1. voter card ka banne me minimum time 15-20 days me ban jaata h. par sarkari kaam hai ho skta hai 30 days bhi ho jaye ya verification me problem ho rahi ho.

      Delete