ब्लॉग के लिए ideas और Topics कैसे खोजें ?

ब्लॉग के लिए Ideas और Topics कैसे खोजें- How  To Find Blog  Topics or Ideas ?

How  to find blog  topics or Ideas


Use Mind Mapping Method 

हेल्लो दोस्तों अज हम आपको कुछ Blogging Tips देंगे, की आप अपने ब्लॉग के लिए Idea और Topic कैसे खोजें और उसपर कम कैसे करे उसे Analyse कैसे  करे .
Idea खोजने के लिए जरुरी नहीं की आप कुछ Study करें, Idea आपके आस पास ही होते है, सिर्फ हम ही, उसे नजर अंदाज करते है। 
चलिए देखते है, ब्लॉग का Topic कैसे खोजें(Find/Research) करे और किसे टारगेट(Target) करें ?
सबसे पहले आप एक वाइट पेपर(blank paper) लीजिये और उसके सेंटर में  “ब्लॉग“ लिखिए ,
How  to find blog  topics or Ideas

इसे क्या होगा, की आप अनपे Idea पर फोकस(Focus) कर सकेंगे, आपका सोचने का स्कोप(Scope) हर तरफ फ़ैल जाता है। ब्लॉग सोचते ही सारे Thought उसके आस पास लिखेगे जैसे Tree की branches होते है। वैसे और लिखते जाओ ये मत सोचिए की आप सहीं लिख रहे हो या गलत, आप कोई भी ब्लॉग को देख के आपके Mind में जो भी बाते आएँगी उसे आप लिखते जाये. ब्लॉग सोचते ही मेरे Mind में आया की मेरे ब्लॉग का  “ टारगेट “ क्या है ?

1 ) Targets Audience :-
अब आप सोच सकते है की आपके ब्लॉग की टारगेट लोग कोण है ?
How  to find blog  topics or Ideas

  1. youth : अगर आप youth के लिए ब्लॉग बना रहे हो, तो youth की पसंद के फोकस करना पड़ेगा उने क्या पसंद है ओर क्या नहीं example:- अगर आप youth के लिए ब्लॉग बना रहे हो तो उनके लिए Fashion (clothes, make-Up,) Relationship, Technology, Study Jobs-(www.naukripoints.com) etc. topic आप चुन (chose) कर सकते है.
  2. mid-Aged :- और mid Aged के लिए आप Health tips, या Saving tips etc..  इन पर भी आप ब्लॉग बना  सकते है।  ब्लॉग topic के लिए। 
  3. Kids :-  kids के लिए आप game, toy, etc..  topic से related ब्लॉग बना सकते है
2 ) How to make blog - कैसे बनेगा ब्लॉग ?



how सोचते ही mind में कई सवाल आतें है।  जैसे :-
Domain :- , Hosting: - आप paid domain और Hosting लेके भी ब्लॉग बना सकते है।  और इसके लिए आप godady, bigrock, जैसी बड़ी कंपनीसे डोमेन ले सकते है| और Hosting के लिए आप hosdtingger , hosting raaja जैसी बड़ी कम्पनी से भी ले सकते है।  ध्यान रहे की डोमेन और होस्टिंग हमेशा बड़ी कंम्पनी का ही लें,
WordPress, या blogger ये कुछ ऐसे प्लेटफार्म है जहा पर आप फ्री में आपनाब्लॉग या वेबसाईट बना कर होस्ट कर सकते है। इनके बारे में हम बहुत ही जल्द एक article लिखने का प्रयास करेंगे।  

3 ) Promotion :-  ब्लॉग को promote कैसे करे इस के लिए आप  सोशल मिडिया का use करे सकते है, जैसे  फेसबुक आप  फेसबुक पर फेन पेज बना सकते है।  जिसके मदत से आप के ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा आपकी पोस्ट लोगो तक पहुच जाएगी। 
इसके साथ आप ट्विटर,इन्स्ताल्ग्राम, etc..  प्लाटफार्म भी उसे कर सकते है, प्रमोशन के लिए.

4) Research :- सबसे important बात ये है की Research कहा से करे ब्लॉग के लिए उसके लिए आप बुक पद सकते है , या फिर किसी से पूछताछ करे discus करे या किसी वेबसाइट से आर्टिकल पड़े और उने अपने idea से Innovate करे। 

5)Income :- ये बहुत ही Important बात है की कोई ब्लॉगर बिना फायदे के ब्लॉग नही बनाएंगे। तो इनकों  income कहा से आएगा। कुछ निचे टिप्स है:-
  •  Advertisement  से आप अपने ब्लॉग से income क्र सकते है। कुछ famous कंपनी :-  Google absence, info link, media.net etc.. के advertisement लगा कर बहुतसारा पैसा कमा सकते  है। 
  • Referral : आप अपने ब्लॉग से referral प्रोग्राम के जरिये भी पैसा कमा सकते है जैसे snap deal ,  Amazon, ये कुछ कंपनी अपने प्रोडक्ट को आपके ब्लॉग पर Referral करने के बाद आप  को कुछ % देती है। 
  •  Direct Promotion : आप  किसी का प्रोडक्ट या साईट को भी promote करके  पैसे कमा  सकते है। 

 स्टार्ट :- 

जब आपका ब्लॉग का topic सेलेक्ट हो जाये तो आप ब्लॉग के लिए एक 
  1. Name आपके ब्लॉग के लिए एक नाम सोचे डोमेन नाम जो आपके ब्लॉग के कांटेंट के हिसाब से ही हो तो अच्छा होगा जैसे आप अगर techonology पर ब्लॉग बना रहे हो, तो नाम भी वैसा ही तो वो SEO के लिए अच्छा होगा। 
  2. LOGO एक logo भी बनाये। logo इस बनाये जो दिखने में अच्छा लगे। logo यानि brand का sing .
  3. Budget आप का Budget आप अपना फिनासिअल budget तय करे की ब्लॉग बनाने का खर्चा कितना होगा या फ्री वासे हम ने इस पोस्ट में पेड और फ्री ब्लॉग के बारे में discus लिया है .
  4. Post  इसमें आप ब्लॉग के पोस्ट के structure के बारे में सोचे जैसे की आपके पोस्ट में  क्या होगा। जैसे :- comment , social share button, Image, Text, etc. 

How  to find blog  topics or Ideas

जब आपका mind माप बनजाये तो इसे एक बार आप देखे और अपनी idea के हिसाब से इसमें चेंज करे  इस तरह आप ब्लॉग या कोई भी idea / topic सेलेक्ट कर उसपर कम कर सकते है
दोस्तों mind Mapping एक बहुत ही अच्छा तरीका है, idea खोजने का इससे आप के दिमाग के सरे though पेपर पर लिखकर उसमे से बेटर option पर काम कर सकते है.



|| इस articles का श्रेय @Satish को जाता है। 
 जो की www.infotechker.com के  owner / Founder है। 
हमारे तरफ से @Satish G को बहुत-बहुत शुक्रिया। 
आशा करता हूँ, की ये article आपको पसंद आया होगा ,
इसे ज्यादा-से-ज्यादा अपने दोस्तों से share करें
और हमारे साथ जुड़े रहिएँ  ||



SHARE THIS

Author:

हेल्लो दोस्तों मैं हारून, इस ब्लॉग Hindiarticles.com का founder(Owner) हूँ. आप सभी के सहयोग से हमारा यह ब्लॉग, हिन्दी और हिंगलिश भाषा में blogging, digital marketing, internet की जानकारी, क्या-कैसे, computer से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करतें है| 

Previous Post
Next Post
Anonymous
March 22, 2017 at 2:55 AM

bahut badiya sir aapki ye ppost hame acchi lagi

Reply
avatar
April 3, 2017 at 11:00 PM

very nice its really helpfull...thank u for writing these article.

Reply
avatar
June 5, 2017 at 11:05 AM

धन्यवाद आदिल खान

Reply
avatar